• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

बिहार बाढ़: नुकसान की भरपाई के लिए केंद्र से मांगी 7,636 करोड़ की मदद

पटना। बिहार में आई बाढ़ से हुए नुकसान की भरपाई के लिए बिहार सरकार ने केंद्र सरकार से 7,636 करोड़ रुपये की मदद मांगी है। इससे संबंधित पूर्ण ब्योरा केंद्र सरकार को सोमवार को भेजा गया है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यहां सेामवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा, हमने व्यावहारिक रूप से नियम एवं परंपराओं के आधार पर केंद्र सरकार से सीमित राशि की मांग की है। उन्होंने कहा, राज्य सकरका ने आपदा पीडि़तों के बीच राहत वितरण के लिए अपने खजाने से 2,451 करोड़ रुपये अतिरिक्त उपलब्ध कराया था। व्यावहारिक नजरिया अपनाते हए केंद्र सरकार से 7,636 करोड़ रुपये की आशा प्रकट की गई है, जो मिलना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में बाढ़ से बहुत नुकसान हुआ है। राज्य के 19 जिलों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हुई, जहां 187 प्रखंडों के 2371 पंचायतों की एक करोड़ 71 लाख 64 हजार की आबादी प्रभावित हुई। राज्य सरकार की तरफ से युद्धस्तर पर राहत एवं बचाव कार्य चलाए गए। उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया, लोगों के लिए राहत शिविरों का संचालन किया गया और सामुदायिक रसोई की व्यवस्था की गई। लोगों के बीच भोजन के पॉकेट और सूखा राशन वितरित किए गए। बाढ़ प्रभावित परिवारों को प्रति परिवार छह हजार रुपये का नगद अनुदान आरटीजीएस के माध्यम से दिया जा रहा है, अब तक 13 लाख परिवारों को अनुदान दिया जा चुका है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-floods: Bihar government seeks Rs 7636 crore assistance from Centre
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: floods, bihar floods, bihar government, bihar chief minister, nitish kumar, centre government, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, patna news, patna news in hindi, real time patna city news, real time news, patna news khas khabar, patna news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved