• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बिहार : एनडीआरएफ ने जीआरपी और आरपीएफ कर्मियों को दिया प्रशिक्षण

Bihar: NDRF imparts training to GRP and RPF personnel - Patna News in Hindi

पटना। पटना के बिहटा स्थित 9वीं वाहिनी एनडीआरएफ की एक टीम ने मंगलवार को पटना जंक्शन पर राजकीय पुलिस बल (जीआरपी) और रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के जवानों को कोरोनावायरस संक्रमण से सुरक्षा एवं बचाव तथा प्राथमिक उपचार तकनीक के बारे में प्रशिक्षण दिया। एनडीआरएफ टीम का नेतृत्व उप कमांडेंट अभिषेक कुमार राय ने किया। प्रशिक्षण के क्रम में राय ने उपस्थित कर्मियों को कोरोनावायरस संक्रमण से सुरक्षा एवं बचाव तथा इस संक्रमण के संभावित रोगी के साथ सुरक्षात्मक तरीके से कार्रवाई करने के तरीके को व्याख्यान के माध्यम से समझाया।

इसके बाद सहायक कमांडेंट अजीत कुमार सिंह और निरीक्षक अवधेश कुमार ने प्राथमिक चिकित्सा तकनीक, जैसे रक्तश्राव नियंत्रण तकनीक, हृदयाघात के बाद हृदय और फेफड़े को पुनर्जीवित करने के तकनीक सीपीआर, चेकिंग और स्थानीय संसाधनों की मदद से स्ट्रेचर बनाने के तरीकों को लेक्च र और डेमोंस्ट्रेशन के माध्यम से बताया और अभ्यास भी करवाया।

प्रशिक्षकों ने बताया, "इस महामारी से डरने और घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि सावधानी से बचाव करने की जरूरत है।"

प्रशिक्षण के दौरान अवर महानिदेशक (रेलवे) पंकज कुमार दाराद, और उप महानिरीक्षक उमा शंकर प्रसाद, पुलिस अधीक्षक (रेलवे) जगन्नाथ जल्ला रेड्डी उपस्थित रहे।

दाराद ने कहा कि "कोरोना महामारी के दौरान भी हमारे जीआरपी और आरपीएफ के कार्मिक दिन-रात मुस्तैदी से ड्यूटी कर रहे हैं। एनडीआरएफ द्वारा दिया गया यह प्रशिक्षण आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में हमारे कार्मिकों की निपुणता को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होगा।"

एनडीआरएफ की 9वीं वाहिनी के कमांडेंट विजय सिन्हा ने बताया कि वर्तमान में बाढ़ की तैयारियों के साथ-साथ हमारे बचावकर्मी आपदा जोखिम के मद्देनजर आपदा प्रबंधन विषय पर अलग-अलग विभागों के कर्मचारियों को प्रशिक्षित भी कर रहे हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Bihar: NDRF imparts training to GRP and RPF personnel
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bihar, ndrf, grp and rpf personnel, training, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, patna news, patna news in hindi, real time patna city news, real time news, patna news khas khabar, patna news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved