• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बिहार आपदा प्रबंधन की पहल, गांवों में खुलेंगे तैराकी प्रशिक्षण केंद्र

Bihar disaster management initiative, swimming training centers will open in villages - Patna News in Hindi

पटना। बिहार में बच्चों को अब तैराकी सीखने के लिए दूरदराज जाने की जरुरत नहीं है, बल्कि अब तैराकी प्रशिक्षण केंद्र राज्य के गांवों में खुलने वाले हैं। बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने नदियों और तालाबों में डूबने से हो रही मौतों की संख्या में हुई वृद्घि को देखते हुए राज्य के गांवों में तैराकी प्रशिक्षण केंद्र खोलने का निर्णय लिया है, ताकि लोग तैरने में सक्षम हो सकें। प्राधिकरण के सदस्य पीएन राय ने कहा कि इसका मकसद सबको तैरना सिखाना और डूबने से बचाना है। उन्होंने कहा "प्राधिकरण सभी जिलों के गांवों में तैराकी सिखाने का प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करेगा।"

प्राधिकरण की कोशिश है कि पानी में डूबने से किसी की मौत नहीं हो। उन्होंने बताया कि राज्य में पिछले साल 630 लोगों की पानी में डूबने से मौत हुई है। मरने वालों में अधिक लड़कियां हैं। उन्होंने कहा कि इन प्रशिक्षण केंद्रों में 6 से 18 वर्ष के लड़के-लड़कियां तैराकी के प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। बिहार के खगड़िया और वैशाली में 46 मास्टर प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जो अन्य गांवों में जाकर प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण देंगे।

प्राधिकरण का कहना है कि 15 फरवरी से खगड़िया और वैशाली में तैराकी प्रशिक्षण केंद्र प्रारंभ कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के पूर्व प्रशिक्षणार्थियों के अभिभावकों से अनुमति लेना अनिवार्य किया गया है।

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Bihar disaster management initiative, swimming training centers will open in villages
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bihar state disaster management authority, swimming training center, bihar state disaster management authority member pn rai, nitish govt, pn rai, पीएन राय, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, patna news, patna news in hindi, real time patna city news, real time news, patna news khas khabar, patna news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved