• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बिहार : राज्यसभा चुनाव में प्रत्याशी को लेकर राजद, जदयू में असमंजस

Bihar: Confusion between RJD, JDU over candidate in Rajya Sabha elections - Patna News in Hindi

पटना। बिहार से राज्यसभा के लिए 10 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों को लेकर लगभग सभी दलों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। वैसे, संख्या बल के हिसाब से राष्ट्रीय जनता दल (राजद) को एक सीट का फायदा होगा, जबकि सत्ताधारी पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जदयू ) को एक सीट का नुकसान हो सकता है।

जुलाई में बिहार से पांच सीटें खाली हो रही हैं। उनमें से एक केंद्रीय मंत्री और जदयू के वरिष्ठ नेता आर सी पी सिंह की सीट है। उनके अलावा भाजपा के गोपाल नारायण सिंह और सतीश चंद्र दूबे भी कार्यकाल पूरा करने वालों में होंगे। राजद से मीसा भारती की सीट भी है, जो सात जुलाई को खाली हो रही है। इसके अतिरिक्त एक सीट शरद यादव की है, जो जदयू कोटे से राज्यसभा पहुंचे थे।

राजद ने इस चुनाव के लिए प्रत्याशी चयन को लेकर भले ही प्रमुख लालू प्रसाद को अधिकृत कर दिया हो, लेकिन जिस तरह राज्य और केंद्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक से तेजस्वी यादव नदारद रहे उससे यह कयास लगाए जा रहे है, प्रत्याशी चयन को लेकर राजद परिवार में एक राय नहीं बन रही।

वैसे, सूत्रों का कहना है कि राजद पूर्व सांसद मीसा भारती को राज्यसभा फिर से भेज सकती है। वैसे, कहा यह भी जा रहा है कि प्रत्याशी बनने की रेस में तेजप्रतप यादव भी हैं। इधर, सत्ताधारी जनता दल यूनाइटेड भी अब तक प्रत्याशी को लेकर पत्ते नहीं खोल रही है।

केंद्रीय मंत्री आर सी पी सिंह को फिर से राज्यसभा भेजे जाने को लेकर पार्टी में अभी भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। जदयू के अध्यक्ष ललन सिंह ने इस बीच साफ कर दिया है कि प्रत्याशी का चयन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को करना है।

इधर, जदयू के सांसद रामप्रीत मंडल कहते हैं कि पार्टी में सर्वमान्य नेता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हैं, वे जो निर्णय लेंगे, सभी मानेंगे। ऐसे कहा यह भी जा रहा है कि अध्यक्ष और आर सी पी सिंह के रिश्ते कही सिंह के राज्यसभा जाने में बाधा नहीं डाल दे।

संख्याबल में देखे तो विधानसभा में भाजपा के सबसे अधिक 77 विधायक हैं जबकि राजद 76 विधायकों के साथ राज्य में दूसरे नंबर की पार्टी है। जदयू के पास 45 विधायक हैं जबकि हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के पास 4 विधायक हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Bihar: Confusion between RJD, JDU over candidate in Rajya Sabha elections
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bihar, rajya sabha elections, confusion among candidates, rjd, jdu, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, patna news, patna news in hindi, real time patna city news, real time news, patna news khas khabar, patna news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved