• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पटना में अतिक्रमण विरोधी अभियान : पुलिस की कार्रवाई में कई घायल

Anti-encroachment drive in Patna: Many injured in police action - Patna News in Hindi

पटना। पटना पुलिस ने सोमवार को राजीव नगर, नेपाली नगर के प्रदर्शनकारी निवासियों और उनके समर्थन में आए जन अधिकार पार्टी (जेएपी) के कार्यकर्ताओं पर सोमवार को लाठीचार्ज किया। लाठीचार्ज में जेएपी कार्यकर्ताओं सहित दो दर्जन से अधिक लोग घायल हो गए। वे रविवार को जिला प्रशासन के अतिक्रमण विरोधी अभियान के बाद नेपाली नगर में जेएपी अध्यक्ष राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव के साथ धरने पर बैठे थे। स्थानीय निवासियों ने दावा किया कि पटना जिला प्रशासन द्वारा उनके घरों को ध्वस्त किए जाने के बाद रविवार रात को हुए हमले में दो लोगों की मौत हो गई।

पटना जिला प्रशासन लगातार दूसरे दिन अतिक्रमण विरोधी अभियान को चलाने के लिए 20 से अधिक अर्थमूवर मशीनों के साथ सोमवार तड़के पहुंच गया।

पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने रविवार को दावा किया कि प्रशासन ने 90 अवैध ढांचों को गिरा दिया है। रविवार को आगजनी और पथराव में शामिल 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया। अभियान के दौरान, जिला प्रशासन को स्थानीय निवासियों के कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ा। स्थानीय निवासियों ने इमारतों की छतों पर ईंट-पत्थर जमा कर रखे थे।

उन्होंने पुलिस पार्टी, जिला प्रशासन के अधिकारियों और बिहार राज्य आवास बोर्ड पर पथराव किया। झड़प में सिटी एसपी सेंट्रल अंबरीश राहुल समेत आधा दर्जन पुलिसकर्मी घायल हो गए।

सोमवार की सुबह फिर बड़ी संख्या में राजीव नगर और नेपाली नगर के स्थानीय निवासी जमा हो गए। उनके साथ पप्पू यादव भी शामिल हो गए, जो अपने समर्थकों के साथ वहां पहुंचे और धरने पर बैठ गए और नीतीश कुमार सरकार के खिलाफ 'हम लेके रहेंगे आजादी' के नारे लगाने लगे।

पप्पू यादव अपने समर्थकों और स्थानीय निवासियों के साथ शवों को सड़क पर रखना चाहते थे और फिर विरोध करना चाहते थे, लेकिन जिला प्रशासन ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया।

जिला प्रशासन और पटना पुलिस के अधिकारियों ने उन्हें जगह से दूर रहने की अपील की। आखिरकार पुलिस ने लाठीचार्ज किया।

पटना पुलिस के एसएसपी मानवजीत सिंह ढिल्लों ने कहा, "हम प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं। शांति भंग करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा।"

जिला प्रशासन ने दावा किया कि राजीव नगर और नेपाली नगर को भू-माफियाओं द्वारा अवैध रूप से विकसित किया गया था। इन इलाकों की जमीन की रजिस्ट्री पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। फिर भी, उनमें से अधिकांश ने अन्य स्थानों से रजिस्ट्री की है या भूमि का अटॉर्नी पावर लिया है। जमीनें बिहार राज्य आवास बोर्ड की हैं और स्थानीय भू-माफियाओं ने अवैध रूप से सरकारी जमीनों को कुछ लोगों के हाथों बेच दिया।

जिला प्रशासन ने एक माह पहले प्रत्येक निवासी को जमीन खाली करने के लिए कानूनी नोटिस जारी किया था।

इस बीच, स्थानीय निवासियों ने दावा किया कि उनके पास भूमि की कानूनी रजिस्ट्रियां हैं और 20 से अधिक वर्षो से नगरपालिका कर, बिजली और बिजली बिल का भुगतान भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "अगर जमीन बिहार राज्य आवास बोर्ड की है तो हमें बिजली आपूर्ति और हाउस टैक्स जमा करने जैसी सरकारी सुविधाएं कैसे मिलेंगी।"

पप्पू यादव ने कहा, "भूमि रिकॉर्ड और रजिस्ट्री कार्यालयों, नगर निगम के अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों और अन्य सहित सरकारी अधिकारियों से रिश्वत लेने और निर्माण की अनुमति देने के लिए। मामला भ्रष्टाचार से संबंधित है और अधिकारी इसके लिए सीधे जिम्मेदार हैं। जब इन में निर्माण होता है क्षेत्रों, कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने इसे क्यों नहीं रोका?"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Anti-encroachment drive in Patna: Many injured in police action
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: patna, anti-encroachment campaign, police action, many injured, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, patna news, patna news in hindi, real time patna city news, real time news, patna news khas khabar, patna news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved