• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

‘सुपर 30’ का ट्रेलर हिट, कनाडा की पत्रकार ने भी की तारीफ

पटना। बिहार की राजधानी पटना के चर्चित शिक्षण संस्थान सुपर 30 के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार की जीवनी पर बनी फिल्म ‘सुपर 30’ लगातार सुर्खियों में है। चार दिन पहले फिल्म का ट्रेलर रिलीज होने के बाद ऋतिक रोशन अपने दमदार अभिनय के लिए तारीफें बटोर रहे हैं। ट्रेलर रिलीज होने के 72 घंटे के अंदर ही 3$ 36 करोड़ से ज्यादा लोग इसे देख चुके हैंं।

फिल्म में मुख्य भूमिका निभा रहे ऋतिक समाज के वंचित तबके के बच्चों के लिए सुपर 30 की शुरुआत करते हैं। इसके बाद वह छात्रों को आईआईटी-जेईई के लिए तैयार करते हैं।

हाल ही में कनाडाई अखबार ‘द ग्लोब एंड मेल’ के लैटिन अमेरिकी रिपोर्टर (संवाददाता) स्टीफेनी नोलन ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर बताया है कि सुपर 30 की प्रेरणा कहां से मिली।

ट्विटर पर नोलन ने बताया, ‘‘मैंने वर्ष 2011 में बिहार के एक स्कूल पर स्टोरी बनाई थी। खबर देखकर वैंकुवर में रहने वाले एक डॉक्टर ने स्कूल के मुख्य शिक्षक से संपर्क किया और एक किताब लिखने की इच्छा जताई। वही किताब फिल्म ‘सुपर 30’ की प्रेरणा बनी।’’

नोलन ने ट्विटर पर अपनी स्टोरी का लिंक भी शेयर किया है।

सुपर 30 के सभी 30 छात्र भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) प्रवेश परीक्षा पास करते हैं और इसके चलते कार्यक्रम को हर साल सुर्खियां मिलती रही।

सच्चाई यह है कि खुद आनंद कुमार औपचारिक शिक्षा नहीं ले पाए, हालांकि 1994 में उन्हें कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के लिए चुना गया था। परंतु, पिता की मृत्यु के बाद परिवार का पेट भरने के लिए मां द्वारा तैयार किए गए पापड़ को उन्होंने शहर, गांव की गलियों में बेचना शुरू किया।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Super 30 trailer hit, Canadian journalist also praised
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: super 30, trailer hit, canadian journalist, आनंद कुमार, सुपर 30, ऋतिक रोशन, hrithik roshan, bollywood news in hindi, bollywood gossip, bollywood hindi news, patna news, patna news in hindi, real time patna city news, real time news, patna news khas khabar, patna news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

बॉलीवुड

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved