• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

तनाव और टकराव की स्थिति में आगे नहीं बढ़ सकता देश: CM नीतीश

Peace and social harmony necessary also with development: Nitish - Motihari News in Hindi

मोतिहारी। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यहां मंगलवार को कहा कि देश तनाव और टकराव की स्थिति में आगे नहीं बढ़ सकता। उन्होंने कहा कि विकास के साथ शांति और सामाजिक सद्भाव भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि देश के लिए स्वच्छता अभियान अब जरूरत है। चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह के उपलक्ष्य में मोतिहारी में आयोजित सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नीतीश ने कहा कि महात्मा गांधी जी ने सत्याग्रह के साथ स्वच्छता के लिए भी लोगों को प्रेरित किया था और शिक्षा पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि ये अलग बात है कि इन चीजों पर आजादी के बाद से सही ढंग से अमल नहीं हुआ।

उन्होंने स्वच्छता पर जोर देते हुए कहा, गांधीजी के बाद स्वच्छता को राममनोहर लोहिया जी ने उठाया था। आज हम सबों को स्वच्छता के लिए समर्पित होना पढ़ेगा। हमने बिहार में इसके लिए विशेष अभियान चलाया है। उन्होंने बिहार सरकार द्वारा स्वच्छता के लिए कई कदम उठाने का दावा करते हुए कहा कि बिहार में हर घर नाली व स्वच्छ पेयजल को लेकर भी अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता को लेकर अभियान चलाने से ही क्षेत्र की प्रगति होगी।

उन्होंने आने वाली पीढ़ी तक गांधी के विचारों को पहुंचाने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि अगर नई पीढ़ी 10 प्रतिशत भी गांधी के विचारों को अपना ले तो समाज और देश में बदलाव आ जाएगा। उन्होंने कहा कि बिहार के स्कूलों में गांधी के विचारों से नई पीढ़ी को अवगत कराने के लिए योजना बनाई गई है। यहां के विद्यालयों में गांधी जी की कथाएं पढ़ाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि बिहार में खुले में शौच से मुक्त गांवों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। उन्होंने कहा कि सामाजिक कुरीतियों को दूर किए बिना समाज की उन्नति संभव नहीं है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी भाग ले रहे हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Peace and social harmony necessary also with development: Nitish
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: prime minister, narendra modi, bihar chief minister, nitish kumar, mahatma gandhi, swachch bharat mission, swacch bharat abhiyan, pm modi, bihar, swacch bharat abhiyan event, champaran, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, motihari news, motihari news in hindi, real time motihari city news, real time news, motihari news khas khabar, motihari news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved