• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नीतीश की नजर मिथिलांचल पर, बैराज का दिया तोहफा, 12 लाख लोगों को होगा फायदा

Nitish eyes on Mithilanchal, the gift of barrage, 12 lakh people will benefit - Madhubani News in Hindi

मधुबनी। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की नजर अब मिथिलांचल पर है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री मधुबनी पहुंचकर मिथिलावासियों को सबसे बड़ा उपहार कमला नदी पर नए बैराज के निर्माण कार्य की शुरूआत कराई। नीतीश खुद कहते हैं कि इससे न केवल बाढ़ से निजात मिलेगी बल्कि सिंचाई के साधन भी उपलब्ध होंगे।

इसके अलावा, कमला बलान बायां एवं दायां तटबंध के उच्चीकरण, सु²ढ़ीकरण एवं पक्कीकरण (पिपरा घाट से ठेंगहा पुल तक 80 किलोमीटर की लंबाई में) के बनने से 12 लाख लोगों को फायदा होगा।

जलसंसाधन विभाग के एक अधिकारी बताते हैं कि कमला नदी के बाएं और दाएं तटबंध पर सड़क के पक्कीकरण और सुदृढ़ीकरण से 12 लाख लोगों को लाभ पहुंचेगा। करीब 325 करोड़ रुपये की लागत से तटबंध पर बनने वाली सड़क निर्माण से मधुबनी जिले के झंझारपुर, लखनौर, बाबूरही, अंघराठाढ़ी, मधेपुरा और राजनगर तथा दरभंगा के ताराडीह और घनश्यामपुर प्रखंड के लोगों को सीधा लाभ होगा।

बिहार के जलसंसाधन मंत्री संजय कुमार झा भी कहते हैं, "मुझे खुशी है कि कल जयनगर (मधुबनी) में कमला नदी पर बराज निर्माण और कमला बलान बायां एवं दायां तटबंध के उच्चीकरण, सु²ढ़ीकरण व पक्कीकरण कार्य फेज-एक का कार्यारंभ हुआ। ये योजनाएं मिथिला के विकास में मील का पत्थर साबित होंगी।"

कमला नदी पर बराज बन जाने से एक तरफ जहां बाढ़ से लोगों को निजात मिलने की संभावना है, वहीं खेती के लिए किसानों को समुचित मात्रा में पानी उपलब्ध हो पाएगा।

जलसंसाधन विभाग के अधिकारी बताते हैं कि कमला बलान नदी पर बैराज के निर्माण में करीब 405.66 करोड़ रुपये की लागत आने की संभावना है। इस बैराज का निर्माण मार्च 2023 तक पूरा होने का लक्ष्य रखा गया है। फिलहाल नदी का जल प्रवाह 290 मीटर ही है जो बैराज निर्माण के बाद नदी में जल प्रवाह वाटर वे 550 मीटर हो जाएगा। बाढ़ के समय नदी में जल स्तर कम होने से बाढ़ कम आएगी। इस बराज में 36 गेट बनाए जाएंगे।

अधिकारी बताते हैं कि इस बैराज से मधुबनी जिले के जयनगर, बासोपट्टी, खजौली, लदनियां, कलुआही, हरलाखी, मधवापुर प्रखंडों के हजारों किसानों के खेतों में पानी पहुंचेगा। एक अनुमान के मुताबिक इससे करीब 30 हजार हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी।

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मधुबनी जिले के जयनगर में कमला नदी पर बैराज निर्माण कार्य का शुभारंभ किया। इसके अलावा कमला बलान बायां एवं दायां तटबंध के सुदृढ़ीकरण एवं पक्कीकरण (पिपरा घाट से ठेंगहा पुल तक 80 किलोमीटर की लंबाई में) का रिमोट के माध्यम से कार्यारंभ किया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि कमला नदी पर बैराज बन जाने से पानी का फ्लो ठीक रहेगा, नियंत्रित रहेगा और सिंचाई के लिए भी इसकी उपयोगिता होगी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Nitish eyes on Mithilanchal, the gift of barrage, 12 lakh people will benefit
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief minister nitish kumar, mithilanchal, barrage gift, 12 lakh people will benefit, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, madhubani news, madhubani news in hindi, real time madhubani city news, real time news, madhubani news khas khabar, madhubani news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved