• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

जमुई में रालोसपा के 'पंखे' की हवा में भी क्या जलेगा लोजपा का 'चिराग?

जमुई। बिहार के जमुई लोकसभा क्षेत्र (सुरक्षित) से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने पिछले लोकसभा चुनाव में तो आसानी से यहां जीत दर्ज कर ली थी, मगर आसन्न लोकसभा चुनाव में लोजपा और विपक्षी दलों के महागठबंधन में शामिल राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के बीच कड़ा मुकाबला माना जा रहा है।

नक्सल प्रभावित जमुई सीट का महत्व ऐसे तो बिहार की आम लोकसभा सीटों की तरह देखा जाता रहा है, पर चुनाव में लोजपा के प्रमुख और केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान के पुत्र और निर्वतमान सांसद चिराग पासवान के एक बार फिर चुनाव मैदान में रहने और महागठबंधन की ओर से रालोसपा के भूदेव चौधरी को मुकाबले में उतरने से मुकाबला दिलचस्प बन गया है। बॉलीवुड से राजनीतिक में आए चिराग लोकसभा चुनाव 2014 में यहां से राजद के सुधांशु शेखर को पराजित कर लोकसभा पहुंचे थे। लोकसभा चुनाव 2009 में राजग के प्रत्याशी भूदेव चौधरी ने राजद के उम्मीदवार श्याम रजक को 29,747 मतों से पराजित कर दिया था। इस तरह देखा जाए तो पिछले दो चुनावों से इस सीट पर राजग का कब्जा रहा है।

इस बार हालांकि चुनाव में बिहार में राजनीतिक समीकरण बदले हैं। पिछले चुनाव में जहां लोजपा और रालोसपा राजग के घटक दल में थी वहीं जद (यू) ने अपने बलबूते चुनाव लड़ा था। इस बार लोजपा और जद (यू) राजग का हिस्सा हैं, लेकिन रालोसपा अब राजद नीत महागठबंधन का घटक बन गई है। तालमेल के तहत राजग में जमुई सीट लोजपा के पास ही है लेकिन महागठबंधन में यह रालोसपा के खाते में गई है।

जमुई क्षेत्र के महत्व का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में अपने चुनावी अभियान की शुरुआत यहीं से की है।

तारापुर, शेखपुरा, सिकंदरा, जमई, झाझा और चकाई जैसे छह विधानसभा वाले इस लोकसभा क्षेत्र में मतदाताओं की कुल संख्या करीब 17 लाख है। बिहार के अन्य लोकसभा क्षेत्रों की तरह इस सीट पर भी जातीय समीकरण से चुनाव परिणाम प्रभावित होते रहे हैं। हालांकि लोजपा के नेता और राजग प्रत्याशी चिराग इसे सही नहीं बताते। उन्होंने कहा कि मुझे सभी जातियों का समर्थन मिल रहा है। पांच साल में मैंने इस क्षेत्र में कई विकास के कार्य करवाए हैं। विकास कार्य को लेकर ही हमलोग मतदाताओं के बीच जा रहे हैं और लोग समर्थन भी दे रहे हैं।

वैसे, जमुई में चुनाव को लेकर लोगों में दिलचस्पी भी देखी जा रही है। बस अड्डों से लेकर नुक्कड़ों तक में राजनीति की चर्चा जरूर हो रही है, मगर इन चर्चाओं का मुख्य बिंदु नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी ही हैं।

जमुई क्षेत्र के तारापुर इलाके के एक चाय की दुकान पर बैठे लोगों में शामिल रंजन देश की हित की बात करते हुए मोदी के साथ जाने की बात करते हैं तो वहीं चाय की चुस्की लेते हुए एक अन्य युवक मोदी पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हैं, इसके बाद वहां दो गुटों में इसे लेकर चर्चा गरम हो जाती है।

80 प्रतिशत से ज्यादा कृषि पर आधारित रहने वाले लोगों का यह संसदीय क्षेत्र भले ही अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हो, पर सभी प्रत्याशियों की नजर सवर्ण मतदाताओं को आकर्षित करने में लगी है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Chirag Paswan and Ralospa candidate Bhudev Chowdhury will be contesting in Lok Sabha seat in Jamui
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chirag paswan, ralospa, lok sabha seat in jamui, general election 2019, lok sabha chunav 2019, bhudev chowdhury, jamui, lok janshakti party, national democratic alliance, jamui lok sabha constituency, bihar, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jamui news, jamui news in hindi, real time jamui city news, real time news, jamui news khas khabar, jamui news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved