• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बिहार : महाबोधि मंदिर परिसर में 2 बौद्घ भिक्षु आपस में भिड़े

Bihar: 2 Buddhist monks clash in Mahabodhi temple complex - Gaya News in Hindi

गया। विश्व को शांति का संदेश देने वाले बिहार के बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर परिसर में दो भिक्षुओं के बीच जमकर मारपीट हुई। इसे देख देश-विदेश से आए बौद्घ धर्मावलंबी हतप्रभ नजर आए। इस मामले की प्राथमिकी बोधगया थाने में दर्ज करा दी गई है और पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। पुलिस के मुताबिक बौद्घ परंपरा के अनुसार, तीन माह के वर्षावास काल समाप्ति के बाद रविवार को शरद पूर्णिमा के अवसर पर 'चीवरदान' का कार्यक्रम चल रहा था। इसी दौरान किसी बात को लेकर दो बौद्घ भिक्षु आपस में उलझ गए और दोनों के बीच जमकर मारपीट हुई। घटना के समय महाबोधि मंदिर के मुख्य पुजारी भिक्षु चालिंदा भी मौजूद थे।

बोधगया के थाना प्रभारी मोहन प्रसाद ने सोमवार को आईएएनएस को बताया, "रविवार की रात महाबोधि मंदिर के पुजारी भिक्षु चालिंदा के बयान पर बोधगया थाने में मारपीट की घटना की एक प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। घटना के बाद से दोनों भिक्षु फरार हैं।"

सूत्रों का कहना है कि दोनों भिक्षु बिहार के ही रहने वाले हैं। मारपीट की घटना के कारणों का अब तक पता पहीं चल पाया है। थाना प्रभारी ने बताया कि मंदिर परिसर के सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि घटना में शामिल एक भिक्षु की पहचान कर ली गई है।

उल्लेखनीय है कि वर्षावास काल के बाद बड़ी संख्या में देश-विदेश के बौद्घ धर्मावलंबी यहां पहुंचते हैं। मान्यता है कि महात्मा बुद्घ को इसी महाबोधि मंदिर परिसर स्थित महाबोधि वृक्ष के नीचे ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। प्रतिवर्ष लाखों बौद्घ धर्मावलंबी यहां पहुंचते हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Bihar: 2 Buddhist monks clash in Mahabodhi temple complex
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bihar, mahabodhi temple complex, 2 buddhist monks bhide, bihar news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, gaya news, gaya news in hindi, real time gaya city news, real time news, gaya news khas khabar, gaya news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved