• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

गया में ‘मांझी’ ही पार लगाएंगे चुनावी मझधार, 13 प्रत्याशियों में है मुकाबला

गया। बिहार के गया (सुरक्षित) लोकसभा सीट पर पिछले कई चुनावों में राजनीतिक दलों की मझधार में फंसी नाव को मांझी ही किनारे लगाते रहे हैं। इस लोकसभा चुनाव में भी सभी प्रमुख राजनीतिक दल मांझी के सहारे ही भंवर में फंसी नाव को मझधार से निकालने में जुटे हुए हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने इस चुनाव में निवर्तमान सांसद हरि मांझी का टिकट काटकर राजग में शामिल जनता दल (युनाइटेड) के विजय कुमार मांझी को मांझी बनाकर गया के चुनावी मझधार में उतारा है, जबकि विपक्षी दल के महागठबंधन ने हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को चुनावी भंवर में उतारा है।

यूं तो गया संसदीय क्षेत्र में कुल 13 प्रत्याशी चुनावी मझधार में फंसे हैं, लेकिन मतदाता किस नेता की नैया पार कराएंगे, यह स्पष्ट नजर नहीं आ रहा है। हां, मतदाताओं के बातचीत से यह जरूर नजर आता है कि गया में कोई मांझी ही अपनी नाव को सकुशल चुनावी भंवर से निकाल पाएगा। यहां मुख्य मुकाबला राजग और महागठबंधन के बीच ही माना जा रहा है। ज्ञान स्थली और मोक्ष भूमि माने जाने वाले गया में वैसे तो कई समस्याएं हैं, लेकिन देश और विदेश के पर्यटकों से भरे रहने वाले इस क्षेत्र की पहचान बिहार में ही नहीं, बल्कि देश के प्रमुख पर्यटनस्थलों में की जाती है।

गया सुरक्षित संसदीय क्षेत्र बिहार के सबसे अधिक दलित जनसंख्या वाला क्षेत्र है। इस संसदीय क्षेत्र में शेरघाटी, बाराचट्टी, बोधगया, गया टाउन, बेलागंज तथा वजीरगंज विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं। ऐतिहासिक और धार्मिक स्थानों से परिपूर्ण गया संसदीय क्षेत्र में वर्ष 2009 और 2014 में हुए चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार हरि मांझी यहां से सांसद चुने गए थे। वर्ष 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में हरि मांझी को 3,26,230 वोट (मत) मिले थे, वहीं दूसरे नंबर पर रहे रामजी मांझी को 2,10,726 वोट मिले थे।

तीसरे नंबर पर जीतन राम मांझी रहे जो जद (यू) के टिकट पर चुनावी मैदान में थे। जीतन राम मांझी को 1,31,828 वोट से ही संतोष करना पड़ा था। गया का बोधगया आज दुनियाभर के बौद्धों का सबसे पवित्र स्थान है। गया सीट पर विजय प्राप्त करने के लिए सभी दलों के उम्मीदवार एड़ी-चोटी का प्रयास कर रहे हैं, यही कारण है कि सभी राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारक गया की धरती पर आ रहे हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Bihar : 13 Contestants will fight lok sabha election 2019 from Gaya
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bihar, 13 contestants, lok sabha election 2019, gaya, nda, rjd, jdu, jitan ram manjhi, general election 2019, hindustani awam morcha, nitish kumar, narendra modi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, gaya news, gaya news in hindi, real time gaya city news, real time news, gaya news khas khabar, gaya news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved