• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 5

मोदी ने असम के पहले वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, पूर्वोत्तर की अनदेखी के लिए पिछली सरकारों पर साधा निशाना

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए असम की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई, जो गुवाहाटी को न्यू जलपाईगुड़ी से जोड़ेगी। उन्होंने इस मौके पर पिछली सरकारों पर भ्रष्टाचार में शामिल होने और पूर्वोत्तर राज्यों की कनेक्टिविटी तथा विकास की उपेक्षा करने के लिए उन पर कटाक्ष किया। सेमी-हाई स्पीड ट्रेन के साथ, मोदी ने न्यू बोंगाईगांव-दुधनोई-मेंडीपाथेर और गुवाहाटी-चापरमुख विद्युतीकृत रेल खंड भी राष्ट्र को समर्पित किए। उन्होंने लुमडिंग में नए डेमू/मेमू (ट्रेनों के लिए वर्कशॉप) शेड का भी उद्घाटन किया।

कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि यह असम सहित पूर्वोत्तर में रेल संपर्क के लिए एक बड़ा दिन है।

उन्होंने कहा, पूर्वोत्तर कनेक्टिविटी से संबंधित तीन परियोजनाएं एक साथ चल रही हैं। सबसे पहले, पूर्वोत्तर को आज अपना पहला मेड-इन-इंडिया वंदे भारत मिला। दूसरा, असम और मेघालय के बीच लगभग 425 किलोमीटर की रेलवे पटरियों पर विद्युतीकरण का काम पूरा हो गया है और तीसरा लुमडिंग में डेमू/मेमू (ट्रेनों के लिए कार्यशाला) शेड बना है।

उन्होंने पिछली सरकारों पर भ्रष्टाचार में शामिल होने और पूर्वोत्तर राज्यों के विकास और कनेक्टिविटी की उपेक्षा करने का भी आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, 2014 के दशक से पहले विभिन्न क्षेत्रों में घोटाले करने के रिकॉर्ड बनते थे। इन घोटालों से सबसे ज्यादा नुकसान गरीबों और विकास में पिछड़े क्षेत्रों को हुआ। हमारी सरकार ने गरीबों के कल्याण को प्राथमिकता दी।

उन्होंने कहा, अपनी पिछली विफलताओं को छिपाने के लिए कुछ लोग कहते हैं कि पूर्वोत्तर में पहले भी बहुत काम किया गया था। इन लोगों ने पूर्वोत्तर के लोगों को बुनियादी सुविधाओं के लिए भी दशकों तक इंतजार कराया। पूर्वोत्तर इस अक्षम्य अपराध का खामियाजा भुगत चुका है।

मोदी ने यह भी कहा कि बुनियादी ढांचा सभी के लिए, समान रूप से, बिना किसी भेदभाव के है। इसलिए यह ढांचागत निर्माण एक तरह से सच्चा सामाजिक न्याय भी है, सच्ची धर्मनिरपेक्षता भी।

उन्होंने यह भी कहा कि आज पूरी दुनिया में भारत में हो रहे इंफ्रास्ट्रक्च र के काम की चर्चा हो रही है क्योंकि यही इंफ्रास्ट्रक्च र जीवन को आसान बनाता है। प्रधानमंत्री ने कहा, यह इंफ्रास्ट्रक्च र रोजगार के अवसर पैदा करता है। यह इंफ्रास्ट्रक्च र तेजी से विकास का आधार है। यह इंफ्रास्ट्रक्च र गरीबों, दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों, ऐसे हर वंचित को सशक्त बनाता है।

मोदी ने कहा, पिछले नौ साल भारत के लिए नए भारत के निर्माण की अभूतपूर्व उपलब्धियों के रहे हैं। कल ही देश को स्वतंत्र भारत का भव्य और दिव्य आधुनिक संसद मिला। यह देश के हजारों साल पुराने लोकतांत्रिक इतिहास को हमारे समृद्ध लोकतांत्रिक भविष्य से जोड़ने वाली संसद है।

उन्होंने आगे कहा कि सत्ता में आने के बाद उनकी सरकार ने गरीबों के कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी। उन्होंने कहा, महिलाओं के लिए घर से शौचालय तक, पानी की पाइपलाइन से लेकर बिजली कनेक्शन तक, गैस पाइपलाइन से लेकर एम्स मेडिकल कॉलेज तक, सड़क, रेल, जलमार्ग, बंदरगाह, हवाई अड्डे, मोबाइल कनेक्टिविटी तक - हमने हर क्षेत्र में पूरी ताकत से काम किया है।

मोदी ने कहा कि पिछले नौ साल में रेलवे के लिए 2014 से पहले के दौर की तुलना में बजट कई गुना बढ़ा दिया गया है। उन्होंने कहा, पूर्वोत्तर के लिए औसत रेल बजट लगभग 2,500 करोड़ रुपये था जबकि इस बार पूर्वोत्तर के लिए रेल बजट लगभग 10,000 करोड़ रुपये है।

उन्होंने कहा, गति के साथ-साथ आज भारतीय रेल दिलों को जोड़ने, समाज को जोड़ने और लोगों को अवसरों से जोड़ने का माध्यम भी बन रही है।

यह पूर्वोत्तर में पहली वंदे भारत सेवा भी है।

दो स्थानों को जोड़ने वाली मौजूदा सबसे तेज ट्रेन की तुलना में इस ट्रेन के यात्रा समय में लगभग एक घंटे की बचत होने की उम्मीद है क्योंकि यह साढ़े पांच घंटे में 410 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

यह 18वीं वंदे भारत एक्सप्रेस सेवा है, जो सोमवार से चालू हो गई।

यह सप्ताह में छह दिन चलेगी और न्यू जलपाईगुड़ी और गुवाहाटी जंक्शन सहित छह स्टेशनों - न्यू अलीपुरद्वार, कोकराझार, न्यू बोंगाईगांव और कामाख्या पर रुकेगी।

ट्रेन न्यू जलपाईगुड़ी से सुबह 6.10 बजे रवाना होगी और दोपहर में गुवाहाटी पहुंचेगी। गुवाहाटी से वंदे भारत एक्सप्रेस शाम 4.30 बजे रवाना होगी। और लगभग 10:20 बजे न्यू जलपाईगुड़ी वापस आएगी।

--आईएएनएस

यह भी पढ़े

Web Title-Modi flags off Assams first Vande Bharat Express, targets previous governments for ignoring Northeast
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: vande bharat express, pm modi, guwahati, narendra modi, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, guwahati news, guwahati news in hindi, real time guwahati city news, real time news, guwahati news khas khabar, guwahati news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved