• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

असम सरकार ने जारी किया NRC का पहला ड्राफ्ट, 1.9 करोड़ लोगों के नाम

गुवाहाटी। नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजंस (एनआरसी) का पहला ड्राफ्ट सोमवार को जारी कर दिया गया है। इसमें असम के 3.29 करोड़ लोगों में से 1.9 करोड़ लोगों को जगह दी गई है, जिन्हें कानूनी रूप से भारत का नागरिक माना गया है। बाकी नामों को लेकर राज्य सरकार विभिन्न स्तरों पर वेरिफिकेशन करवा रही है। यह कदम असम सरकार ने अवैध रूप से बांग्लादेशी घुसपैठियों को निकालने के लिया है। राज्य सरकार का कहना है कि अवैध रुप से भारत में रहने वाले लोगों को और रजिस्टर में जगह न पाने वाले विदेशी नागरिकों को देश से बाहर किया जाएगा। रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया शैलेष ने 31 दिसंबर को आधी रात प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पहले ड्राफ्ट की कॉपी दिखाई।

आरजीआई ने कहा कि पूरा एनआरसी वर्ष 2018 के भीतर प्रकाशित किया जाएगा। एनआरसी राज्य के नागरिकों की एक सूची है। उन्होंने कहा कि यह एनआरसी मसौदे का केवल एक हिस्सा है। अगर किसी का नाम प्रकाशित किए गए ड्राफ्ट में शामिल नहीं किया गया है तो उसे चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि इसका मतलब यह है कि उसका नाम सत्यापन की प्रक्रिया में है।

यूं जांचे अपना नाम


पूरे असम में एनआरसी के सेवा केंद्रों पर पहले ड्राफ्ट में लोग अपने नाम चेक कर सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन और एसएमएस सेवा से भी वे अपने नाम चेक कर सकते हैं।

क्या कहा था असम के सीएम ने



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Assam government released first draft of NRC, names of 1.9 crore people
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: assam government, national register of citizens, nrc, register general of india, rgi, assam chief minister, sarbananda sonowal, first draft of nrc, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, guwahati news, guwahati news in hindi, real time guwahati city news, real time news, guwahati news khas khabar, guwahati news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved