• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

असम में 4 हजार एनडीएफबी कैडरों के पुनर्वास के लिए 160 करोड़ का पैकेज मंजूर

160 crore package approved for rehabilitation of 4 thousand NDFB cadres in Assam - Guwahati News in Hindi

गुवाहाटी। असम सरकार ने सोमवार को पूर्व उग्रवादी संगठन नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड (एनडीएफबी) के 4,036 कैडरों के पुनर्वास के लिए 160 करोड़ रुपये के पैकेज को अंतिम रूप दिया, जिसके साथ उसने पिछले साल 27 जनवरी को एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय बैठक हुई, जिसमें बोडोलैंड क्षेत्रीय क्षेत्र (बीटीआर) समझौते के कार्यान्वयन की स्थिति की समीक्षा की गई, जिसने पश्चिमी असम में शांति की शुरुआत की।

असम सरकार ने पिछले महीने भूटान और पश्चिम बंगाल की सीमा से लगे चार पश्चिमी जिलों चिरांग, बक्सा, उदलगुरी और कोकराझार को मिलाकर बीटीआर के चहुंमुखी और तेज विकास के लिए अलग बोडोलैंड विभाग की स्थापना की थी।

बयान में कहा गया है कि पैकेज के तहत बीटीआर के 4,036 एनडीएफबी कैडरों को उनके सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाएगा।

बयान में कहा गया है, बोडो लोगों की पहचान, उनकी संस्कृति, भाषा और शैक्षिक पहलुओं पर भी चर्चा की गई। मुख्यमंत्री ने बैठक में बोडो लोगों के लिए बोडोफा उपेंद्र नाथ ब्रह्मा के दर्शन के एक सामाजिक सशक्तीकरण कथा को बढ़ावा देने और बनाने की भी वकालत की।

सरमा ने अन्य विकास कार्यो के साथ-साथ बोडो लोगों के गौरव और प्रतिष्ठा से जुड़े अन्य विकास कार्यों के साथ-साथ ब्रह्मा के नाम पर बनाए जाने वाले सांस्कृतिक परिसर सह उत्कृष्टता केंद्र के निर्माण को तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया।

मैदानी जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री उरखाओ गवरा ब्रह्मा, बोडो प्रादेशिक परिषद के मुख्य कार्यकारी सदस्य प्रमोद बोरो, मुख्य सचिव जिष्णु बरुआ, विशेष पुलिस महानिदेशक एल.आर. बिश्नोई, जी.पी. सिंह, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव समीर कुमार सिन्हा, प्रमुख सचिव, गृह और राजनीतिक, नीरज वर्मा सहित अन्य लोग बैठक में उपस्थित थे।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में 27 जनवरी को नई दिल्ली में समझौते पर हस्ताक्षर के बाद पिछले साल 30 जनवरी को चार गुटों के एनडीएफबी कैडरों ने अपने हथियारों और गोला-बारूद का विशाल जखीरा समर्पित कर दिया था। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-160 crore package approved for rehabilitation of 4 thousand NDFB cadres in Assam
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: 160 crore package, rehabilitation, ndfb, assam, himanta biswa sarma, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, guwahati news, guwahati news in hindi, real time guwahati city news, real time news, guwahati news khas khabar, guwahati news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved