• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

तेलंगाना का लक्ष्य एक महीने में 100 प्रतिशत कोविड वैक्सीन हासिल करना है

Telangana goal is to achieve 100 percent Covid vaccine in a month - Hyderabad News in Hindi

हैदराबाद। तेलंगाना के मुख्य सचिव सोमेश कुमार ने मंगलवार को विश्वास जताया कि राज्य अगले एक महीने में 18 साल से ऊपर की आबादी का 100 प्रतिशत कोविड-19 टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर लेगा। उन्होंने कहा कि हर दिन 3 से 4 लाख लोगों को टीका लगाया जा रहा है और टीका आपूर्ति में सुधार के साथ, राज्य का स्वास्थ्य विभाग अगले महीने यह लक्ष्य हासिल कर लेगा।

वह हैदराबाद के खाजागुडा में जीएचएमसी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में मेगा टीकाकरण केंद्र का दौरा करने के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रशासन ने सुबह सात बजे से रात 11 बजे तक टीकाकरण की हर दिन व्यवस्था की है। महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष काउंटर की व्यवस्था की गई है।

मुख्य सचिव ने अधिकारियों को क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए ताकि लोगों को टीकाकरण सुविधा के बारे में जानकारी दी जा सके। उन्होंने उनसे प्रवासी मजदूरों पर विषेश ध्यान देने को कहा है।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण कवरेज को और बेहतर बनाने के लिए शहर में छह और बड़े टीकाकरण केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

मुख्य सचिव ने कहा कि राज्य ने अब तक 2.8 करोड़ खुराकें दी गई हैं। जिसमें से 2.02 करोड़ लोगों ने पहली खुराक ली है।

उन्होंने कहा कि राज्य में कोविड के टीकों की आपूर्ति में सुधार हुआ है। इस महीने राज्य को एक करोड़ खुराक मिलेगी।

सोमेश कुमार ने कहा कि सभी जिलों में टीकाकरण चल रहा है। उन्होंने कहा कि जिन जिलों में टीकाकरण की गति धीमी है, वे संबंधित जिला कलेक्टरों से बात कर प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए कह रहे है।

अधिकारी उन जिलों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जहां टीकाकरण कवरेज 72 प्रतिशत से कम है। छह जिलों में केवल 50-55 प्रतिशत लोगों ने पहली डोज ली है।

तेलंगाना की जनसंख्या 4.1 करोड़ है, जिसमें से लगभग 2.8 करोड़ 18 वर्ष से अधिक आयु के हैं। अधिकारियों ने कहा कि 71.42 प्रतिशत पात्र लाभार्थियों ने पहली खुराक ली है।

जन स्वास्थ्य निदेशक जी. श्रीनिवास राव के अनुसार 2.02 करोड़ लोगों ने पहली खुराक ली है और 78 लाख लोगों ने दूसरी खुराक ली है।

हालांकि, लगभग 25 लाख लोग जिन्हें दूसरी खुराक दी जानी थी, उन्होंने दो खुराक के बीच निर्धारित समय अंतराल को पूरा करने के बावजूद इसे छोड़ दिया है। इनमें से 15 लाख ने कोविशील्ड की पहली खुराक ली और बाकी ने कोवैक्सिन की खुराक ली है।

टीकाकरण करने वालों में से केवल 32 प्रतिशत ने ही दूसरी खुराक ली है। अधिकारियों ने इस आंकड़े के लिए लोगों की गलतफहमी को जिम्मेदार ठहराया, जिन्हें लग रहा है महामारी खत्म हो गई है। उन्होंने दूसरी खुराक ना लेने वाले लोगों से अपील की कि वे तुरंत नजदीकी टीकाकरण केंद्र से संपर्क करें और दूसरी खुराक लें।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Telangana goal is to achieve 100 percent Covid vaccine in a month
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: telangana, goal, one month, 100 percent covid vaccine, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, hyderabad news, hyderabad news in hindi, real time hyderabad city news, real time news, hyderabad news khas khabar, hyderabad news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved