• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

खुशहाल शादीशुदा जिदंगी जीने का ये है सबसे बढिया फार्मूला

अगर आपकी शादीशुदा जिंदगी पहले जैसा रोमांस नहीं है। शादी के कई सालों बाद आप अपनी शादीशुदा लाइफ से खुश नही है तो परेशान ना हो। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा फॉर्मूला खोज निकाला है जो आपकी नीरस जिंदगी में खुशियों के ढेर सारे रंग भर देगा।

अमेरिका के टेनेसी विश्वविद्यालय ने 30-40 साल की उम्र वाले जोड़ों के बीच ईष्र्या, धर्म और परिवार झगड़े जैसे मुख्य मुद्दों पर शोध किया और इससे जो फॉर्मूला बनाया उसे जीवन में लागू करना बहुत ही आसान है। वैज्ञानिकों का कहना है जो कपल छोटी-छोटी बातों पर लडऩे की जगह शांति से बैठकर बातचीत से हल निकालते है वे खुशहाल जीवन बिताते हैं। संबंध उलझ रहे हैं तो बात करें, बहस करें लेकिन झगड़ा न करें तभी समाधान संभव है।

वैज्ञानिकों का यह शोध फैमिली प्रोसेस जर्नल में प्रकाशित शोध के मुताबिक दो उम्र वर्ग के जोड़ों पर रिसर्च किया गया। पहले ग्रुप में 57 ऐसे जोड़े थे, जिनकी उम्र 30 से 40 साल के बीच की की थी। इन जोड़ों की सबसे खास बात थी उनकी शादी 9 साल पुरानी थी। इस ग्रुप के जोड़ों के बीच ईष्र्या, धर्म और परिवार झगड़े के मुख्य मुद्दे थे।

दूसरा ग्रुप 42 साल पुरानी हो चुकी शादी वाले 64 ऐसे कपल का था, जिनकी उम्र 70 साल के आस-पास थी। 70 साल से अधिक उम्र वाले जोड़ों में अंतरंगता, फुर्सत के पल, घरेलू समस्याएं, हेल्थ, कम्युनिकेशन और पैसे से जुड़े मुद्दों पर बहस होती थी।

शोधकर्ताओं ने पाया जो जोड़े मुद्दों पर बहस के दौरान झगड़ा करने से बचते हैं वे समाधान जल्दी ढूंढ लेते हैं। जैसे वे घरेलू कामकाज का बंटवारा करते हैं और एक-दूसरे के साथ रहने के लिए समय कैसे निकालता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, जोड़ों का यह व्यवहार ही उनकी खुशहाल जिंदगी की वजह है।

शोध का निष्कर्ष...

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-These best formula for a happy married life
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: best formula for a happy married life, best happy married life, happy married life, lifestyle, relationship, couple
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved