• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

इन बातों का रखेंगे ध्यान तो महकती रहेगी आपके दांपत्य जीवन की बगिया

If you keep these things in mind, your marriage life will remain fragile - Relationship

दांपत्य जीवन की खूबसूरती कायम रखने के लिए भी कुछ चीजों पर अनिवार्य रूप से ध्यान देना जरूरी है। वैवाहिक जीवन में खुशी पाने का एक ही रास्ता है कि आप दूसरों को इसका एहसास कराएं। फिर देखिए कैसे महकती रहेगी आपके दांपत्य की बगिया, इसको लेकर कुछ खास बातें जानिए।

खुद के लिए समय निकालें...
दांपत्य जीवन का यह अर्थ नहीं कि आप उसकी जिम्मेदारियों में पूरी तरह डूब जाएं। वास्तव में खुशहाल दांपत्य जीवन वही है, जिसमें स्त्री और पुरूष दोनों को अपने लिए कुछ वक्त मिले। अकेले स्वयं के साथ जब आपको समय बिताने का मौका मिलेगा तो आप खुद को और बेहतर जान पाएंगी। अपनी इच्छाओं और चाहतों को गहराई से समझ सकेंगी। इसी प्रकार खुद के साथ समय बिताने का मौका पार्टनर को भी दें। यह क्रिएटिव समय आपकी ऊर्जा में भी वृद्धि करेगा और आपको खुशी भी देगा।

जरूरी है प्यार का इजहार...
किसी भी रिश्ते में सुरक्षा और विश्वास जगाने में प्यार का इजहार महत्वपूर्ण है। इस संबंध में कोई आदर्श नियम नहीं हैं। जीवनसाथी के प्रति अपनी भावनाएं जाहिर करने का हर शख्स का अपना तरीका होता है। ऐसे में आप खुद ही यह तय करें कि किस खास अंदाज में पार्टनर के सामने अपने प्यार की भावनाएं जाहिर करेंगी। वैसे तकिए के पास एक गुलाब का फूल और आय लव यू का एक प्यार भरा लैटर छोडना भी प्यार के इजहार का दिलचस्प तरीका है।

प्यारभरी बातें करें...
अपने पार्टनर के प्रति प्यार जताना हो तो कुछ ऐसा करें जो पार्टनर के दिल को छू जाए। वैसे जीवन में रोमांस घोलने के लिए बहुत अधिक खर्च करना जरूरी नहीं है। छोटी-छोटी चीजें भी उतना ही मायने रखती हैं। उदाहरण के तौर पर पार्टनर को दिए गए एक फूल का भी उतना ही महत्व है जितना एक गुलदस्ते का। एक-दूसरे से अंतरंग बातचीत के जरिए आप जान सकती हैं कि उन्हें क्या रोमांटिक लगता है। आप उनसे भी ऐसी चाहतों को सूचीबद्ध करने को कह सकती हैं। इन्हें आपस में बदल लें।

रूम में साथ जाएं...
जब आप बेड शेयर करते हैं, तो क्यों न साथ ही बेड पर जाने की आदत बना लें। वैसे यह जरूरी नहीं कि आप दोनों का सोने का समय एक ही हो, पर इसका भी हल है। यदि पार्टनर को जल्दी सोने की आदत है और आप सोने से पहले कोई पुस्तक पढना पसंद करती हैं तो यह काम तो बेड पर भी हो सकता है। जब पार्टनर सो जाए तो उठकर अपने दूसरे काम कर सकती हैं। इससे पार्टनर को आपकी करीबी का अहसास होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-If you keep these things in mind, your marriage life will remain fragile
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: married life, your married life happier, happy married life tips, wife and husband, couple, life style, relationship, marriage life
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved