• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बच्चों की देखभाल के लिए माता-पिता काफी हद तक स्मार्टफोन पर निर्भर

Parents largely dependent on smartphones to take care of children - Lifestyle News in Hindi

सियोल । दक्षिण कोरिया में शनिवार को एक सर्वे में खुलासा हुआ कि अधिकतर माता-पिता छोटे बच्चों की देखभाल करने के लिए स्मार्टफोन, टैबलेट या कंप्यूटर पर काफी हद तक निर्भर रहते हैं। यह सर्वे देश में युवाओं के बीच स्मार्टफोन की बढ़ती लत के एक ग्राफ को भी दर्शाता है।

कोरिया इंस्टीट्यूट ऑफ चाइल्ड केयर एंड एजुकेशन ने 1 से 7 साल के उम्र के बच्चों के साथ 1,500 माता-पिता पर सर्वे किया। सर्वे में 70.2 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्होंने अपने बच्चों को रोजमर्रा के कामों को संभालने के लिए घर पर स्मार्टफोन सौंपे हैं।

समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल अगस्त में किए गए सर्वे की रिपोर्ट संस्थान ने हाल ही में प्रकाशित की है।

उत्तरदाताओं में से 74.3 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने अपने बच्चों को सार्वजनिक गतिविधियों के दुष्प्रभाव से दूर रखने के लिए स्मार्टफोन दिया, जबकि 52 प्रतिशत ने शैक्षिक उद्देश्यों का हवाला दिया।

सर्वे के अनुसार, 12 से 18 महीने की उम्र में पहली बार स्मार्टफोन के संपर्क में आने वाले बच्चों की दर 20.5 प्रतिशत थी। वहीं 18 से 24 महीने की उम्र के बच्चों का प्रतिशत 13.4 प्रतिशत है।

बच्चों द्वारा स्मार्टफोन, टैबलेट या कंप्यूटर इस्तेमाल करने की अवधि प्रति सप्ताह 55.3 मिनट था। सर्वे के अनुसार, वीकेंड में यह 97.6 मिनट दर्ज किया गया है।

सर्वे के नतीजे देश में युवाओं में स्मार्टफोन की बढ़ती लत की समस्या को दर्शाता है।

साल 2020 में विज्ञान और आईसीटी मंत्रालय द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार, 35.8 प्रतिशत किशोर और 27.3 प्रतिशत बच्चे स्मार्टफोन पर निर्भर होते जा रहे हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Parents largely dependent on smartphones to take care of children
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: parents, dependent, smartphones, take care, children, parents largely dependent on smartphones to take care of children
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved