• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सिर्फ दाँतों की सफाई नहीं करता है टूथपेस्ट, और चीजों को साफ करने में भी आता है काम

Toothpaste does not just clean teeth, it also helps in cleaning things - Home Remedies in Hindi

दांत शरीर का महत्वपूर्ण अंग हैं जो भोजन को चबाने के साथ ही सुंदरता बढ़ाने का काम भी करते हैं। दांतों की सफाई के लिए अधिकतर लोगों द्वारा टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जाता हैं जो इन्हें चमकाने का काम करते हैं। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस टूथपेस्ट से हम केवल दांतों को ही नहीं, कई अन्य चीजों को भी चमका सकते हैं। जी हां, दांतों की सफाई करने वाले टूथपेस्ट से घर की कई चीजों पर लगे दाग-धब्बों को आसानी से दूर किया जा सकता है। आज हम अपने पाठकों को ऐसी ही कुछ अन्य बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहाँ टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है—


फर्श
से दाग निकाले


फर्श पर लगे सब्जी के दाग, हेयर कलर आदि को आप आसानी से हटा सकते हैं। फर्श पर लगे स्क्रैच को हटाने के लिए आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में अगर किचन या किसी अन्य जगह सब्जी, नेल पेंट, हेयर कलर आदि दाग लगे हैं तो उस स्थान पर टूथपेस्ट का एक पतला लेप लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दीजिए। कुछ मिनट बाद स्क्रब से रगड़कर साफ कर लें। साफ करने के बाद पानी से धो लें।

फर्नीचर को कर सकते हैं साफ


फर्नीचर पर अगर चाय या कॉफी गिरने से दाग लग गया है तो यहां भी टूथपेस्ट आपकी मदद करेगा। इसके लिए टूथपेस्ट को दाग वाले हिस्से पर लगाएं और वाइप करें। नाजुक फर्नीचर पर दाग हो तो कॉटन के कपड़े में थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर सिर्फ दाग पर पर रगड़ें, साफ हो जाएगा।

प्रेस से जंग निकाले


प्रेस की सतह पर अनेक स्टीम होल मौजूद होते हैं। कई बार इन होल और इसके आसपास जंग लग जाती है। ऐसे में प्रेस से जंग को निकालने के लिए आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए जंग लगी जगह पर टूथपेस्ट का एक पतला लेप लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। कुछ मिनट बाद कॉटन को पानी में भिगोकर उस स्थान पर रगड़े। लगभग पांच मिनट रगड़ने के बाद आप देखेंगे कि प्रेस से जंग निकल चुकी है। कॉटन की जगह सैंडपेपर की मदद से भी जंग को निकाल सकते हैं।

हल्दी के दाग निकाले


अगर आप अभी तक टूथपेस्ट का उपयोग सिर्फ दांतों की सफाई के लिए कर रही थी तो आज के बाद कपड़े में लगे हल्दी के दाग को हटाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां, इसके लिए दाग वाली जगह पर टूथपेस्ट को लगाकर लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। 10 मिनट बाद गुनगुने पानी में कपड़े को डुबोकर अच्छे से साफ कर लीजिए। इससे हल्दी के दाग आसानी से हट सकते हैं।


कॉफी के दाग हटाने के लिए


कई बार कॉफी के जिद्दी दाग सफेद चादर या कपड़े पर लग जाते हैं जिसे हटाना नामुमकिन सा हो जाता है। ऐसे में टूथपेस्ट काफी काम की चीज साबित होता है। इसके लिए अगर हम नॉन जेल बेस्ड टूथपेस्ट को पुराने टूथब्रश पर लगाकर दाग वाली जगह पर रगड़ें तो दाग जाने लगते हैं।

गहनों को चमकाए


अंगूठी, ब्रेसलेट, नेकलेस, इयररिंग्स आदि को लगातार पहनने से इनकी चमक चली जाती है। ऐसे में नॉन जेल टूथपेस्ट को सॉफ्ट ब्रिसल वाले ब्रश पर लगाकर धीरे धीरे रगड़ें। ज्वेलरी साफ होकर चमकने लगेगी।


जूते में लगे दाग को साफ करें

किसी अन्य जूते में दाग लगे या न लगे लेकिन सफ़ेद जूते में जब भी दाग लगते हैं तो बेहद ही गंदा दिखाई देते हैं। ऐसे में उस दाग को हटाने के लिए आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दाग वाले हिस्से पर टूथपेस्ट का लेप लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। पांच मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश या स्क्रब की मदद से साफ कर लें और पानी से धो लें।

कपड़े से नेल पेंट के दाग निकाले


अगर कपड़ों में नेल पेंट के दाग लग गए हैं तो उसे कुछ ही देर में हटाने के लिए आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से काफी हद तक कपड़ों से दाग निकाल जाते हैं। इसके लिए दाग वाली जगह पर टूथपेस्ट लगाकर कुछ देर छोड़ दीजिए। इधर एक लीटर पानी हल्का गर्म कर लीजिए और दाग वाले हिस्से को गर्म पानी में डुबोकर कुछ देर बाद साफ कर लें।


दी गई सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। KhasKhabar.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Toothpaste does not just clean teeth, it also helps in cleaning things
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: toothpaste does not just clean teeth, it also helps in cleaning things
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved