• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कच्चे बादाम से पायी जा सकती है त्वचा की खोई हुई खूबसूरती

The lost beauty of the skin can be found with raw almonds - Home Remedies in Hindi

भारतीय लोगों की एक विशेषता है वह यह कि घर में चाहे खाने को कुछ नहीं हो लेकिन मेहमानों के आवभगत के लिए उनके पास सूखे मेवे (ड्राई फ्रूट्स) जरूर होंगे, फिर चाहे वह मात्रा में कम ही क्यों न हो। सूखे मेवे पकवानों का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी काफी गुणकारी माने जाते हैं। सूखे मेवों में सबसे ज्यादा अहमियत बादाम को दी जाती है। सेहत से भरपूर बादाम में मैग्नीशियम, फाइबर, ओमेगा-3, ओमेगा 6 फैटी एसिड, और विटामिन ई जैसे कई पोषक तत्व होते हैं। त्वचा को अंदर और बाहर दोनों जगह से ग्लोइंग बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

त्वचा विशेषज्ञ इसे बेस्ट एक्सफोलिएटर भी मानते हैं। साथ ही, यह त्वचा को नेचुरली मॉइश्चराइज रखने में भी मदद करता है। ज्यादातर महिलाएँ बादाम का तेल इस्तेमाल करती हैं। मेकअप उतारने से लेकर मसाज तक के लिए यह तेल सर्वश्रेष्ठ है, लेकिन आप चाहें तो इसका पेस्ट भी त्वचा पर लगा सकती हैं। त्वचा के अलावा बालों से जुड़ी कई समस्याओं को ठीक करने के लिए भी यह सहायक माना जाता है।

त्वचा की खोई हुई खूबसूरती को वापस पाना चाहती हैं तो आप बादाम को एक नहीं बल्कि कई तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं। इन टिप्स को आप अपने बेसिक स्किन केयर रूटीन में भी शामिल कर सकती हैं। आइए डालते हैं एक नजर इन पर—

बादाम से बनाएं फेस मास्क
1. सबसे पहले बादाम को ड्राई पीस लें।
2. अब इसका पाउडर एक बाउल में निकाल लें।
3. अब बादाम पाउडर में 1 चम्मच शहद मिक्स करें।
4. त्वचा अगर ऑयली है तो इसमें गुलाब जल मिलाएं, ड्राई स्किन के लिए कच्चा दूध मिक्स करें।
5. फेस पैक तैयार होने के बाद इसे चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें।
6. 20 मिनट के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर मसाज करते हुए छुड़ाएं।
7. इस फेस मास्क को लगाने से डेड स्किन की समस्या खत्म हो जाएगी। साथ ही, चेहरे पर ग्लो भी आ जाएगा।

गहरे दाग धब्बे
ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए बादाम का तेल त्वचा को प्रभावित कर सकता है। ऐसे में इसका पाउडर या फिर पेस्ट आसानी से लगाया जा सकता है। अगर आप डार्क सर्कल की समस्या से परेशान हैं तो बादाम का पेस्ट पीसकर आंखों के आसपास लगा दें। इसे लगाने के बाद 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर थोड़ी देर मसाज करें। आप चाहें तो मसाज के बाद रात भर के लिए ऐसे छोड़ भी सकती हैं और फिर सुबह चेहरा धो लें।

कम होंगे बढ़ती उम्र के निशान
बादाम में विटामिन ई होता है, जो बढ़ती उम्र के निशानों को कम कर त्वचा को सन्तुलित बनाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के गुण फ्री रेडिकल के प्रभाव से कोशिकाओं को बचाते हैं। एजिंग के प्रोसेस को स्लो करने के लिए फेस पैक या फिर स्क्रब दोनों ही रूप में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

होंठों को बनाएं गुलाबी

ड्राई होंठों पर डेड स्किन की परत जम जाती है। जिसकी वजह से यह काले नजर आने लगते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए महीने भर लगातार अपने होंठों पर बादाम का पेस्ट लगाएं। पेस्ट लगाने के बाद रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह चेहरा पानी से धो लें। यह ट्रिक आपके होंठों को ना सिर्फ ड्राई होने से बचाएगी बल्कि इससे होंठ हमेशा गुलाबी रहेंगे। आप चाहें तो ट्राई कर देख सकते हैं।

टैनिंग को दूर करने के लिए
सन टैन से निजात पाने के लिए बादाम बेस्ट इंग्रेडिएंट है। अगर आपकी त्वचा काली और डैमेज दिखती है तो बादाम का पेस्ट अप्लाई करें। इसको तैयार करने के लिए सबसे पहले आप एक चम्मच बेसन लें और उसमें बादाम का पेस्ट मिक्स कर दें। इसके साथ ही, थोड़ा दही भी मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए लगा रहने दे। फेस वॉश करते वक्त हल्के हाथों से स्क्रब करें और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार यह तरीका आजमाएं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-The lost beauty of the skin can be found with raw almonds
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: the lost beauty of the skin can be found with raw almonds
loading...
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved