• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बहुत काम का होता है पुराना मटका, इस तरह करें इसका उपयोग

Old pot is very useful, use it like this - Home Remedies in Hindi

सर्दियाँ अब अपने अन्तिम समय में हैं। ऐसे में घरों में अभी से ठंडे पानी के लिए मटकों की खरीदारी के बारे में सोचा जा रहा है। गर्मियों के मौसम में तभी प्यास बुझती हैं जब पानी ठंडा हो और इसे ठंडे पानी का पारंपरिक साधन है मटका। हालांकि आजकल मटके की जगह लोग फ्रिज का पानी पीने लगे हैं जो कि सेहत के लिए अच्छा नहीं रहता है। इसके बावजूद घरों में मटके का क्रेज कम नहीं हुआ है। घर के बड़े बुजुर्ग मटके का पानी ही पीना पसन्द करते हैं। ऐसे में फ्रिज के पानी के साथ-साथ घर की रसोई में मटका रसोई की शान बढ़ाता नजर आता है। मटके का पानी ठंडा रहने के साथ ही बहुत गुणों वाला होता है। देखा जाता है कि लोग हर गर्मी में नया मटका डालते हैं और पुराने को फेंक देते हैं। पुराने मटके का भी बहुत उपयोग है और इसे फेंकने के बजाय आप इसका किसी और तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम अपने पाठकों को पुराने मटके को किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है, उसकी जानकारी देने जा रहे हैं—

पक्षियों के लिए रखें पानी


पुराने मटके का सबसे बेहतरीन उपयोग पक्षियों के लिए किया जा सकता है। अगर मटका छोटे साइज़ का है या चौड़े मुंह का है तो आप इसको पक्षियों के लिए पानी रखने के काम में भी ले सकते हैं। अपने घर की छत या बालकनी में इसमें पक्षियों के लिए पानी भरकर रखें। इस तरह से आप पक्षियों की प्यास बुझाने में मदद कर सकेंगे। अगर मटका बड़े साइज का और गहरा है तो आप इसके ऊपरी हिस्से को थोड़ा सा तोड़कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

किचन में करें इस्तेमाल

दाल, चावल या फिर चना इन चीजों को रखने के लिए पुराना घड़ा इस्तेमाल किया सकता है। जरूरी नहीं आप इन चीजों को रखने के लिए डब्बे या फिर जार का ही उपयोग करें, आप चाहें तो दालों को पुराने घड़ों में रख सकती हैं। यकीन मानिए इससे अनाज खराब नहीं होगा बल्कि पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। आप चाहें तो मटकों का इस्तेमाल सब्जी रखने के लिए भी सकती हैं, बस घड़े का ढक्कन खुला रखें।

कुकिंग कर सकते हैं

मिट्टी के बर्तन में खाना पकाने और खाने का ट्रेंड इतना ज्यादा बढ़ गया है कि लोगों की मांग को देखते हुए बाजार में मिट्टी के बर्तनों की भरमार है। अगर आपके पास छोटे साइज़ का मटका है तो आप भी इसे कुकिंग करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप खिचड़ी, बिरयानी और सब्जियों को कुक कर सकते हैं। इसमें पकाया हुआ खाना आपको बेहद लज़ीज़ लगेगा।


शो-
पीस बनायें


पुराने मटके पर मनचाही पेंटिंग बनाकर आप इसको शो-पीस की तरह से घर में सजा सकते हैं। इसके साथ ही आप मटके पर कलर पेपर या क्ले से डिजाइन बनाकर इसको घर के किसी कॉर्नर में सजा सकते हैं। अगर मटके का साइज़ छोटा है तो आप इसमें छोटे-छोटे छेद कर इसके अंदर बल्ब फिक्स कर सकते हैं जो फेरी लाइट का लुक देकर आपके घर की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करेगा। घड़ों पर बहुत ही सुंदर पेटिंग बनाई जा सकती है, इंटरनेट से कोई भी तस्वीर लेकर आप उसपर ट्राई कर सकती हैं। अगर आप घर की सजावट में दिलचस्पी रखती हैं तो मिट्टी के इस घड़े को पेंट कर खास जगह पर रख सकती हैं।


बनाएं गमला


जरूरी नहीं कि आप पेड़ पौधों को लगाने के लिए नया गमला लाएं, पुराने घड़े को भी गमले का रूप दिया जा सकता है। मटके में फूल, पौधे या फिर सब्जियां आसानी से उगायी जा सकती हैं। मिट्टी और खाद मिक्स कर कोई भी पौधा लगाया जा सकता है। हालांकि आप इंडोर प्लांट लगाना चाहती हैं तो छोटा घड़ा लें, अगर घर की छत पर पौधा उगाना चाहती हैं तो बड़े घड़े का उपयोग कर सकती हैं। पुराने बेकार मटके को आप खूबसूरत फ्लॉवर पॉट के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो इसको रंग-बिरंगा भी बना सकते हैं। इसमें आप इनडोर प्लांट्स को लगाकर घर के अंदर भी रख सकते हैं।


नोट—यह लेखक के अपने विचार हैं हो सकता है आप इनसे सहमत न हों।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Old pot is very useful, use it like this
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: old pot is very useful, use it like this
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved