• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राजस्थान की अमृत रूपी सब्जी है कैर सांगरी

Kair Sangri is the nectar like vegetable of Rajasthan. - Home Remedies in Hindi

आज के इस लेख में मैं एक ऐसी सब्जी के बारे में जानकारी साझा कर रहा हूँ जिसकी भारत और विदेशों में बहुत मांग है। मैं बात कर रहा हूँ कैर-सांगरी की जो कभी गाँवों तक ही सीमित थी, लेकिन अब यह दुनिया के कोने-कोने तक पहुँच चुकी है। न केवल अपने बेहतरीन स्वाद के कारण बल्कि खास तौर पर इसलिए क्योंकि यह पूरी तरह से प्राकृतिक रूप से पैदा होती है। वर्तमान में सांगरी के साथ-साथ कैर भी हर किसी की पहली पसंद बन गई है।


■ क्यों है इतना खास:

सांगरी और कैर प्राकृतिक रूप से पैदा होते हैं। इसके लिए कोई खेती नहीं की जाती। सांगरी खेजड़ी के वृक्ष पर उगती है और कैर झाड़ियों पर उगती है। यह सब्जी पूरी तरह से शुद्ध है क्योंकि इसमें किसी भी तरह की खाद या दवा का इस्तेमाल नहीं किया जाता।

■ सूखी सब्जी के रूप में पहचान:

वैसे तो राजस्थान में कैर-सांगरी सीजन में मिलती है, तब इसकी सब्जी और अचार बनाया जाता है, लेकिन जब कैर-सांगरी सूख जाती है, तो उसके बाद बनाई गई सब्जी को प्राथमिकता दी जाती है, क्योंकि वह अधिक स्वादिष्ट होती है।

■ कैसे उगती है सागरी:

गर्मी बढ़ने पर खेजड़ी के वृक्ष पर सांगरी आने लगती है। इसी तरह भीषण गर्मी में कैर की पैदावार बढ़ जाती है। कैर-सांगरी तब उगती है जब तापमान 40-42 डिग्री के बीच पहुंच जाता है। प्राकृतिक रूप से पैदा होने के कारण यह किसी औषधि से कम नहीं है। सांगरी-कैर में विटामिन ए, कैल्शियम, आयरन और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। ये एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं। कैर के डंठल से पाउडर भी बनता है जो कफ और खांसी में काम आता है।

■ सूखे मेवे से भी जादा होती है कीमत:

कैर-सांगरी पश्चिमी राजस्थान में गर्मियों में उगाई जाती है। इस क्षेत्र में जब सांगरी कच्ची होती है तो स्थानीय स्तर पर इसकी कीमत 100-120 रुपए प्रति किलो तक होती है। कैर भी इसी कीमत पर मिलती है। सूखने के बाद कैर-सांगरी की कीमत उत्पादन क्षेत्र में ही करीब 5 गुना बढ़ जाती है। जबकि दूसरे राज्यों में यह 1500-1800 रुपए प्रति किलो बिकती है। जबकि ऑनलाइन कैर-सांगरी की कीमत 2200-2500 रुपए प्रति किलो तक हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Kair Sangri is the nectar like vegetable of Rajasthan.
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kair sangri, vegetable of rajasthan
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved