• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पसीने की गाढ़ी कमाई से खरीदी जाती है ज्वैलरी, इन उपायों से रखें सुरक्षित

Jewelery is bought with hard earned money, keep it safe with these measures - Home Remedies in Hindi

गहने का नाम सुनते ही महिलाओं के चेहरे पर जो ओज और दमकती खुशी नजर आती है उसका बखान नहीं किया जा सकता। गहने महिलाओं को सर्वाधिक प्रिय होते हैं। वे इन्हें बहुत सार संभाल के साथ रखती हैं। सोने के गहनों की ज्यादा सार संभाल नहीं करनी पड़ती है लेकिन चाँदी के गहनों की सार सम्भाल करना जरूरी होता है, क्योंकि चांदी पर कालापन आ जाता है। फिर चाहे आपने गहने पहन रखें या उन्हें हिफाजत के साथ सम्भाल कर रखा है। बारिश के मौसम में चांदी के गहनों की विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। आज हम अपने खास खबर डॉट कॉम के पाठकों को गहनों की देखभाल कैसे करें इसके बारे में बताने जा रहे हैं। गहनों को सूखा और साफ रखें

यदि आप अपने गहनों की मूल चमक को बरकरार रखना चाहते हैं, तो इसका एकमात्र उपाय है कि उन्हें हर बार उपयोग के बाद सूखा और साफ रखें। यदि आपका गहना पानी की कुछ बूंदों अथवा नमी के संपर्क में आता है, तो सबसे पहले उसे ड्रायर से सुखा लें और मुलायम कपड़े से पोंछ दें। उन्‍हें सुरक्षित स्थान पर रखने से पहले एक बार फिर से नमी सोखने वाले कपड़े से एक बार फिर से पोंछ दें, जिससे यह सुनिश्चित हो जाए कि गहनों में नमी के अवशेष, धूल या तेल न रहे। अंत में यह सुनिश्चित कर लें कि आपके गहनों को स्टोर करने वाला कंटेनर सूखा और नमी-प्रतिरोधी (मॉइश्चर रेजिस्टेंट) है।
परफ्यूम और क्रीम से दूर रखें


अधिकांश क्रीम, परफ्यूम और बॉडी स्प्रे फैशन ज्वेलरी के लिए नुकसानदेह होते हैं। वे चेन और झुमके के छिद्रों में घुस सकते हैं और आपके गहनों पर एक तैलीय परत बना सकते हैं, जिससे वे बेजान और गंदे दिखने लगते हैं। इसलिए सही तरीका यह है कि आप पहले क्रीम और परफ्यूम लगाएं और फिर ज्वेलरी पहनें। इससे आपके गहनों को ऑक्सीडेशन से बचाने और उनकी चमक को बरकरार रखने में मदद मिलेगी।


मॉइश्चर-एब्जॉर्ब करने वाले ड्राई पैक् का इस्तेमाल करें

सिलिका जेल पैक स्टोरेज बॉक्स से नमी को दूर रखने के लिए एक बेहतरीन विकल्प होते हैं। जिन बॉक्‍स में आपने अपने गहने रखे हुए हैं उनमें सिलिका जेल के एक या दो पैक डाल दीजिए, इससे आपके गहनों की चमक लंबे समय तक बनी रहेगी। अगर डिब्बों में थोड़ी सी भी नमी हो, तो ब्लो ड्रायर की मदद से इसे अवश्य सुखा लें। किसी भी ऑनलाइन मार्केटप्लेस या रिटेल स्टोर से मॉइश्चर-एब्जॉर्ब करने वाले ड्राई पैक्‍स आपको आसानी से मिल जाएंगे। स्टोरेज बॉक्स को अच्छे से खरीदें

हम में से अधिकांश लोग अपने आभूषणों को आसान प्लास्टिक या जिप लॉक बैग या कपड़े के पाउच में रखते हैं जो ऑक्सीकरण प्रक्रिया को तेज करते हैं। इससे ज्वेलरी की चमक कम होने लगती है। ऐसा न हो इसलिए एयर टाइट ज्वेलरी बॉक्स खरीदे और इसमें अच्छे से निवेश करें। साथ ही बॉक्स ऐसा खरीदें जिसमें आपकी सभी ज्वेलरी के लिए जगह बन जाए। ऐसा न हो कि बॉक्स छोटा हो और ये एक दूसरे से रगड़ और खरोच लगकर खराब हो जाएं। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि एक्सेसरीज को निकालने के बाद उन्हें रखते वक्त हमेशा सूखे टिशू या कपड़े से पोंछें।

एंटी-टर्निश कपड़े से विशेष देखभाल करें

हर बार ज्‍वेलरी पहनने के बाद और उन्‍हें सुरक्षित रखने से पहले उसे एंटी-टार्निश कपड़े से अच्छी तरह पोंछ दें। हालांकि, आप अपनी ज्वेलरी को साफ करने के लिए मुलायम या सूती कपड़ा भी उपयोग कर सकते हैं। इससे घर्षण नहीं होगा और यदि आपके एसेसरीज के कोनों में कहीं भी नमी या धूल है तो यह उसे एब्जॉर्ब कर सकता है।

लिक्विड ज्वेलरी क्लीनर

अलग-अलग फंक्शन में जब आप ज्वेलरी का इस्तेमाल करती हैं तो ये धूल मिट्टी आदि के संपर्क में आती हैं जिससे इनकी चमक कम होने लगती है। अगर आप इनकी सफाई समय पर नहीं करती हैं तो ज्वेलरी पर धूल मिट्टी जमते रहती है और चमक कम हो जाती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने आभूषणों को हल्के लिक्विड क्लीनर से साफ करते रहें। लिक्विड क्लीनर आसानी से बाजार में उपलब्ध है और बेहद ही कम समय में ज्वेलरी को क्लीन कर सकते हैं। किसी इवेंट में जाने से पहले भी आप ये काम कर सकते हैं। आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Jewelery is bought with hard earned money, keep it safe with these measures
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: jewelery is bought with hard earned money, keep it safe with these measures
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved