• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पार्टी समारोहों में बड़े चाव से खायी जाती है मेथी छोले की सब्जी, घर पर भी बनाएँ

Fenugreek and chickpea curry is eaten with great gusto in party functions, make it at home too - Home Remedies in Hindi

मार्च का महीना शुरू हो गया है, लेकिन सर्दी ने अभी भी अपना रूप दिखा रही है। वैसे भी कहा जाता है कि जाती हुई सर्दी बड़ी खतरनाक होती है। सर्दी चल रही है और बाजार में हरी पत्तेदार सब्जियों की जबरदस्त आवक है। ये सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद रहती है। पालक, मेथी, बथुआ, हरा धनिया ये सभी कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। आज हम आपको मेथी की एक शानदार रेसिपी बताने जा रहे हैं। वैसे तो आमतौर पर मेथी की सब्जी आलू के साथ बनाई जाती है या फिर मेथी के परांठे बनाकर खाए जाते हैं। लेकिन मेथी को छोले के साथ मिलाकर भी बनाया जाता है। इसका अपना एक अलग ही स्वाद व जायका होता है। लंच हो या डिनर दोनों में यह बहुत अच्छा विकल्प है। एनर्जी देने वाली यह सब्जी पार्टी-फंक्शन में भी काफी पसंद की जाती है। इसका स्वाद कुछ ऐसा होता है कि जुबान पर चढ़ जाता है। मेथी छोले बनाने के लिए प्याज, टमाटर के साथ कई प्रकार के मसालों का प्रयोग किया जाता है। इसे तैयार करने में ज्यादा समय भी खर्च नहीं होता। सामग्री मेथी के पत्ते – 2 कप

काबुली चने – 2 कप

प्याज – 1

टमाटर – 2


लहसुन – 1/2 टेबल स्पून

अदरक कटी – 1 टी स्पून

हरी मिर्च – 1-2

चना दाल – 2 टेबल स्पून

सूखी लाल मिर्च – 1

लौंग – 2-3

इलायची – 2-3

तेजपत्ता – 2

दालचीनी – 2 टुकड़े

हल्दी – 1/4 टी स्पून

लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून

धनिया पाउडर – 1 टी स्पून

ताजा क्रीम – 2 टेबल स्पून

हींग – 1 चुटकी

बेकिंग सोडा – 1 चुटकी

अमचूर – 1/2 टी स्पून

गरम मसाला – 1/2 टी स्पून

चीनी – 2 टी स्पून

तेल – 3-4 टेबल स्पून

नमक – स्वादानुसार विधि पहले मेथी को धोकर साफ करें। अब मेथी के पत्ते तोड़कर उन्हें बारीक काट लें। इसके बाद प्याज और टमाटर के भी बारीक-बारीक टुकड़े कर लें। प्रेशर कुकर में काबुली चने, चना दाल, एक चुटकी बेकिंग सोडा और थोड़ा सा नमक डालकर ढाई-तीन कप पानी डालकर ढक्कन लगाएं। इन्हें 4-5 सीटियां आने तक पका लें. इसके बाद गैस बंद कर कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें। अब मिक्सर में प्याज डालकर उसे पीस लें और पेस्ट तैयार कर लें। इसी तरह टमाटर को पीसकर पेस्ट बना लें।


अब एक कड़ाही में 3-4 टेबल स्पून तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गरम करें। इसमें तेजपत्ता, दालचीनी, लौंग और इलायची डालकर मीडियम आंच पर 30 सैकंड तक भूनें। इसके बाद मसाले में प्याज का पेस्ट डालकर 3 से 4 मिनट तक भूनें। जब प्याज सुनहरा हो जाए तो इसमें टमाटर का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी, अमचूर, गरम मसाला और हींग डालकर मिक्स कर दें। प्यूरी को 4-5 मिनट तक मीडियम आंच पर पकने दें और फिर इसमें नमक मिला दें। इसके बाद ग्रेवी में मेथी के पत्ते डालें और उन्हें ग्रेवी के साथ करछी की मदद से मिक्स कर दें।


2-3 मिनट तक पकाने के बाद इसमें उबला हुआ काबुली चना डालकर मिला दें। अब कड़ाही को ढककर सब्जी को मीडियम आंच पर 5-7 मिनट तक पकने दें। सब्जी के पकने के दौरान इसे बीच-बीच में चलाते रहें। इसके बाद सब्जी में ताजा क्रीम डालें और अच्छी तरह से मिलाकर 1 मिनट और पकाएं और फिर गैस बंद कर दें। तैयार है मेथी छोले की सब्जी। आप इस सब्जी को रोटी, पराठा या नान के साथ आसानी से खा सकते हैं। यह तय है कि एक बार खाने के बाद आप इसकी दूसरी बार फरमाइश जरूर करेंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Fenugreek and chickpea curry is eaten with great gusto in party functions, make it at home too
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: fenugreek and chickpea curry is eaten with great gusto in party functions, make it at home too
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved