• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

किचन को धुआं मुक्त रखने के लिए आवश्यक है चिमनी, चुनाव करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

Chimney is necessary to keep the kitchen smoke free, keep these things in mind while making the choice - Home Remedies in Hindi

रसोई का काम ऐसा होता हैं जो कभी खत्म नहीं होता है, क्योंकि दिनभर रसोई में कुछ ना कुछ बनता ही रहता है। ऐसे में कई बार रसोई में तलने के लिए तेल भी चढ़ता है। सब्जियों और तेल का धुआ, गंध रसोई से पूरे घर में फ़ैल जाती हैं जो परेशानी पीड़ा करती है। खासतौर से आजकल फ्लेट में तो यह परेशानी बहुत ज्यादा है। ऐसे में आपकी मदद करती है चिमनी जो किचन को धुआं मुक्त रखने में मदद करती है। किचन को साफ व सुरक्षित बनाने के लिए किचन में चिमनी लगवाना एक अच्छा विकल्प है। लेकिन यह तभी सार्थक है जब आप सही चिमनी का चुनाव करें। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिनसे आपको चिमनी का चुनाव करने में मदद होगी।

किचन का साइज़ नज़रअंदाज करें


पहले तो यह समझना जरूरी है कि किचन की चिमनी काम क्या करती है। चिमनी किचन के धुंए को अवशोषित करती है और इससे मुक्त करती है। जब भी आप चिमनी खरीदने का मन बनाएं तो अपने किचन की साइज़ और वेंटिलेशन जैसी बातों को नज़रअंदाज न करें। साथ ही खाने की आदतों को भी एक बार देख लें और समझ लें कि हमें किस तरह चिमनी जरुरत है। बिना सोचे समझे कोई भी डिसिजन ना लें क्योंकि बड़े किचन के लिए चिमनी और छोटे किचन के लिए चिमनी अलग होती और उनके प्रकार भी अलग होते हैं।


कितने समय चलती है


चिमनी खरीदते समय इस बात का ध्यान रहे कि चिमनी कितने साल की गारंटी वाली है, जितनी गारंटी बढ़ेगी उतनी ही ज्यादा उसकी कीमत भी बढ़ेगी। वैसे सामान्य चिमनी 10 से 15 साल चलती है।


पॉवर भी हो


चिमनी खरीद रहे हैं तो हमें यह पता होना चाहिए कि हमें कितने पॉवर की चिमनी लेनी है क्योंकि जितना ज्यादा चिमनी का पॉवर रहेगा किचन में उतना ज्यादा धुंआ और गंध किचन में आएंगी।

डिज़ाइन का भी ख्याल रखें


जब भी आप चिमनी खरीदने जाए तो यह बात सबसे पहले ध्यान रखें कि चिमनी की डिज़ाइन किचन में मिल रही है या नहीं। इस बात का ध्यान भी रखें कि डिज़ाइन के साथ -साथ अपने बजट को न भूलें।


जान लें चिमनी के प्रकार

डक्टिंग चिमनी
यह ऐसी होती है जो कि छोटे किचन में लगाई जा सकती है। इस चिमनी में मैश और बफल फिल्टर होता है जो कि धुएं को बाहर फेंकने के साथ चिकनाहट भी अवशोषित कर लेता है। धुआं पीवीसी पाइप्स के माध्यम से किचन से बाहर निकलता है।

डक्टलैस चिमनी


इसमें धुआं निकलकर चारकोल फिल्टर में जाता है। चिकनाहट के साथ छौंक की गंध को भी सोखता है और किचन में फ्रैश एयर रखने में मदद करता है। इस मोटर और फैन वाली चिमनी में ग्रीस फिल्टर होता है। हालांकि इस तरह की चिमनी में फिल्टर को समय-समय पर बदलना होता है। अब अपनी सुविधा के हिसाब से चिमनी का चयन कर सकते हैं।


ऑटो क्लिन चिमनी


अगर ज्यादा लोड नहीं लेना चाहते हैं तो चिमनी खरीदते समय हमें इस बात भी ध्यान रखना चाहिए कि चिमनी ऑटो क्लिन लें। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह चिमनी पाइप द्वारा तेल को बाहर निकालती है न कि सोखती हैं। इस चिमनी को साफ करना आसान होता है। आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Chimney is necessary to keep the kitchen smoke free, keep these things in mind while making the choice
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chimney is necessary to keep the kitchen smoke free, keep these things in mind while making the choice
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved