• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

एंटीबायोटिक के अनुचित उपयोग से महिला की किडनी में हुआ संक्रमण

Womans kidney infection due to improper use of antibiotics - Health Tips in Hindi

हैदराबाद। इंटरनेट ज्ञान का उपयोग करके एंटीबायोटिक दवाओं के माध्यम से अपनी बेटी की बीमारी का इलाज करने के एक व्यक्ति के प्रयास के कारण उसकी किडनी में गंभीर संक्रमण हो गया। डॉक्टरों ने यह जानकारी दी है।

यह मामला जिम्मेदार स्वास्थ्य देखभाल प्रथाओं का पालन करने की आवश्यकता को रेखांकित करता है।

मरीज का एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ नेफ्रोलॉजी एंड यूरोलॉजी (एआईएनयू) सिकंदराबाद में सफलतापूर्वक इलाज किया गया।

एआईएनयू के कंसल्टेंट यूरोलॉजिस्ट डॉ. राघवेंद्र कुलकर्णी के अनुसार, अधूरे एंटीबायोटिक कोर्स के परिणामस्वरूप संक्रमण हुआ और मैट्रिक्स नामक पत्थर जैसी संरचना का निर्माण हुआ।

गुर्दे की पथरी से जूझ रही एक महिला आर्किटेक्ट ने दूसरे अस्पताल से राहत मांगी, जहां पथरी निकालने के प्रयास व्यर्थ साबित हुए। दूसरी राय के लिए एआईएनयू की ओर रुख करने पर, एक सीटी स्कैन में 10-13 मिमी आकार के कई पत्थरों का पता चला। केवल दो ही वास्तविक पत्थर थे जबकि बाकी मैट्रिक्स में बदल गए थे।

डेढ़ साल पहले, मरीज की किडनी की पथरी के इलाज के लिए सर्जरी हुई, लेकिन कुछ समस्याएँ सुलझ नहीं पाईं। बार-बार आने वाले लक्षणों के लिए पेशेवर सलाह लेने की बजाय, उसने अपने पिता की सलाह और अधूरे एंटीबायोटिक कोर्स पर भरोसा किया। इससे एंटीबायोटिक प्रतिरोध पैदा हुआ और जीवाणु प्रोटीन जम गया, जिससे मैट्रिक्स का निर्माण हुआ।

मरीज में बाधित किडनी और मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) के लक्षण दिखाई दिए। पथरी को हटाने के लिए सर्जिकल हस्तक्षेप / पीसीएनएल के बाद अवरुद्ध मूत्र को मोड़ना पड़ा।

सर्जरी के बाद, मरीज ने यूटीआई लक्षणों के लिए एंटीबायोटिक लेने का इतिहास बताया, लगातार बीच में कोर्स बंद कर दिया। डॉ. राघवेंद्र कुलकर्णी ने अपनी दवा खुद तय करने से बचने और निर्धारित एंटीबायोटिक की खुराक पूरी करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने अनुपचारित संक्रमणों के कारण, विशेष रूप से महिलाओं में, मैट्रिक्स गठन के जोखिम पर प्रकाश डाला। अनुशंसित उपचार, परक्यूटेनियस नेफ्रोलिथोटॉमी (पीसीएनएल) इस मामले में प्रभावी साबित हुआ।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Womans kidney infection due to improper use of antibiotics
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kidney, woman, antibiotic
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved