• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जब आए हार्ट अटैक फटाफट करें ये काम, बच जाएगी जान

When a heart attack comes, do this immediately, your life will be saved. - Health Tips in Hindi

आज के समय में बीमारियां काफी बढ़ गई है। आए दिन लोगों को तरह-तरह की बीमारियां होती रहती हैं लेकिन आज हम हार्ट अटैक के बारे में बात करेंगे। हार्ट अटैक की कैसी बीमारी है। अगर दिल की मांसपेशियों के एक हिस्से में ब्लड पहुंचना बंद हो जाता है, तो इस तरह से ब्लड के थक्के जमने लग जाते हैं। जिससे हार्ट अटैक का खतरा और भी ज्यादा बढ़ जाता है। इसके अलावा बीपी धूम्रपान और हाई कोलेस्ट्रॉल भी हार्ट अटैक के कारण बन सकते हैं। इन सभी की वजह से दिल का दौरा पढ़ना शुरू हो जाता है। अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो इससे आपके दिल को नुकसान पहुंचता है। कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से दिल की धमनियों में कई तरह की दिक्कतें आती हैं।

जरूर ले सीपीआर
जब दिल का दौरा पड़ता है तो छाती के बीचो-बीच दर्द होता है जकड़न होती है और भारीपन सा महसूस होता है इसके अलावा गार्डन, जबड़े, कंधे के दर्द, सांस लेने में कठिनाई तेजी से सांस लेना, अत्यधिक पसीना आना बेहोशी चक्कर आना, थकान महसूस होना यह सब दिल के दौरे का कारण बनते हैं। लेकिन जब आपको इस तरह की समस्या होती है तो आप जल्द से जल्द सीपीआर लेना शुरू कर दें। सीपीआर आपके हृदय और मस्तिष्क तक ऑक्सीजन को को खून के साथ पंप करता है जिससे आपको जल्दी ही आराम मिल जाता है।

दौरा पड़ने पर चेक करें नाड़ी
दिल की बीमारी दुनिया भर में मौत के प्रमुख कारण में से एक है। अगर आपको दिल के दौरे जैसी कोई भी समस्या हो रही हो तो आपको सबसे पहले अपनी नाड़ी की जांच करनी है। या फिर आपके आसपास कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसे सांस लेने में समस्या हो रही हो या वह हाफ रहा हो तो आप उनकी नाड़ी चेक करें। नाड़ी चेक करने का सही तरीका यह है, कि आप कलाई या फिर गर्दन पर अपनी दो उंगली रखकर धड़कनों को महसूस करें कान लगाकर छाती पर दिल की धड़कने सुनें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-When a heart attack comes, do this immediately, your life will be saved.
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: heart attack, when a heart attack comes, do this immediately, your life will be saved
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved