• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है वेजिटेरियन खाना, बढ़ती है ताकत, दुरुस्त रहती है सेहत

Vegetarian food is beneficial for health, increases strength, keeps health healthy - Health Tips in Hindi

भारत में ज्यादातर लोग शाकाहारी भोजन खाना पसंद करते हैं। बीमार होने पर अक्सर डॉक्टर फल और सब्जियां खाने की सलाह देते हैं। यानि शरीर को ठीक करने में वेजिटेरियन खाना फायदा करता है। शाकाहारी खाने में भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं। फल, सब्जियाँ, दालें और अनाज विटामिन और मिनरल्स का भंडार हैं। हालांकि दुनिया में सिर्फ 10% आबादी ही शाकाहारी है, जिसमें से सबसे ज्यादा संख्या भारत में है।

क्या वेजिटेरियन डाइट हेल्थ के लिए सही है?

हावर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, नॉन वेज डाइट के मुकाबले वेजिटेरियन डाइट खाने वाले लोगों में बैड कोलेस्ट्रॉल का खतरा कम होता है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर बढ़ने का रिस्क भी कम होता है। वेजिटेरियन में आमतौर पर प्लांट फूड का सेवन करना चाहिए। लेकिन इसमें हमें यह देखना होगा कि किस वेजिटेरियन फूड में कार्बोहाइड्रेट और वसा कम है और प्रोटीन ज्यादा है। वेजीटेरिन डाइट में फल, सब्जियां, डेयरी प्रोडक्ट्स और मिलेट्स जैसी चीजें शामिल हैं। लेकिन पिछले काफी समय से लोगों के बीच एक अनसुलझा सवाल है कि क्या वेजिटेरियन डाइट हेल्थ के लिए सही है। शोध अध्ययनों में हर तरह की डाइट पर अलग-अलग निष्कर्ष निकाले गए हैं। जबकि कुछ अध्ययन इस बात का पता लगा रहे हैं कि शाकाहारी खाने से लोगों में कौन-कौन सी कमियां हो सकती हैं। कुछ लोगों का कहना है कि इससे दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है। मौजूदा भागदौड़ भरी जिंदगी में सही खान-पान होना बेहद जरूरी है। संतुलित और पौष्टिक डाइट की कमी के कारण शरीर का विकास रुक जाता है। शरीर कमजोर होता जाता है और तरह-तरह की बीमारियों का सामना करता है। इसलिए सही तरीके का डाइट प्लान होना बेहद जरूरी है। जो लोग वेजिटेरियन डाइट खाते हैं उनमें विटामिन बी12, विटामिन डी, ओमेगा फैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन और जिंक की कमी हो सकती है। लेकिन इन पोषक तत्वों को पूरा करने के लिए तमाम तरह के सप्लीमेंट्स भी हैं। हालांकि, ऐसे किसी भी तरह के सप्लीमेंट लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

क्यों फायदेमंद है शाकाहारी भोजन

शाकाहारी भोजन न सिर्फ स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है बल्कि पर्यावरण के लिए भी अच्छा है। शाकाहारी खाने में सब्जियों, बीज, फलियां, फल, नट्स और अनाज शामिल होते हैं। इसमें पशु उत्पाद जैसे अंडा, डेयरी और शहद भी शामिल हैं। इस दिन लोगों को पर्यावरण को सुरक्षित रखने, पशु कल्याण और जानवरों को बचाने पर जोर दिया जाता है। लोगों को शाकाहारी भोजन के फायदों के बारे में बताया जाता है।

—वेजिटेरियन डाइट हाई फाइबर डाइट होती है, जिससे आपकी गट हेल्थ अच्छी रहती है। इससे पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे कब्ज, पेट दर्द, और भारीपन दूर होता है। द्व

—शाकाहारी खाना न सिर्फ शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि इससे आपकी उम्र भी बढ़ती है और शरीर बीमारियों से दूर रहता है।

—वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखने, डायबिटीज और हार्ट के खतरे को कम करने के लिए भी वेजिटेरियन डाइट लेने की सलाह दी जाती है।

—बालों को मजबूत बनाने और स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाने के लिए भी वेजिटेरियन डाइट अच्छी मानी जाती है।

—शाकाहारी खाने से शरीर को जरूरी विटामिन और मिनरल्स आसानी से मिल जाते हैं।


पानी और अन्य हेल्दी पेय पदार्थ

वजन कम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। इसके अलावा फ्रूट इंफ्यूज्ड वाटर और सादा कॉफी और चाय भी वजन कम करने में कारगर है।


साबुत
अनाज


क्विनोआ, ब्राउन राइस, फारो, बाजरा, जौ और बुलगुर गेहूं साबुत अनाज के उदाहरण हैं।


नॉन
-स्टार्ची वेजिटेबल


नॉन स्टार्ची वेजिटेबल में ब्रोकोली, शिमला मिर्च, फूलगोभी, तोरी, मशरूम, टमाटर, बैंगन, गाजर, अजवाइन का साग, ककड़ी आदि शामिल है। इन फूड में वसा और कार्बोहाइड्रैट बहुत कम होता है, इसलिए यह मोटापा का कम करता है।


स्टार्ची
वेजिटेबल


मटर, आलू, मक्का, और विंटर स्क्वैश स्टार्ची वेजिटेबल के उदाहरण हैं। यदि आप मोटापा को कम करना चाहते हैं तो इन फूड का सेवन करें।


फल


फलों में आप बैरीज, जामुन, संतरे, सेब, केले, अंगूर, साइट्रस, कीवी, आम आदि को शामिल कर सकते हैं।


बीन्स
और फलियां


बींस और फलीदार सब्जियों में अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन होता है जबकि फैट और कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है। इसलिए ये सब्जियां वजन पर लगाम लगाती है। इसमें मसूर की दाल, काली बीन्स, पिंटो बीन्स और किडनी बीन्स जैसी सब्जियां शामिल हैं।


नट्स
और सीड्स

नट्स और सीड्स न सिर्फ मोटापा बल्कि अन्य कई बीमारियों से बचाता है। इसमें बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू, सूरजमुखी के बीज, चिया के बीज, नट बटर आदि को शामिल कर सकते हैं।


लीन
प्रोटीन


बीन्स, फलियां, मेवे, बीज, नट बटर, अंडे, ग्रीक योगर्ट, दूध, और सोया उत्पाद जैसे टोफू, टेम्पेह, और एडामेम में अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इससे मोटापा समेत कई बीमारियों पर लगाम लगाया जाता है।


हेल्दी
फैट


एवोकैडो, जैतून का तेल, नारियल, नट, बीज, नट बटर, पनीर हेल्दी फैट के उदाहरण है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Vegetarian food is beneficial for health, increases strength, keeps health healthy
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: vegetarian food is beneficial for health, increases strength, keeps health healthy
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved