• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

एक स्थिर और सुखी जीवन के लिए आपको क्या चाहिए?

Use health and term insurance policies for future - Health Tips in Hindi

समय पर कोई भरोसा नहीं कर सकता। अच्छे समय के साथ बुरी बात यह है कि यह कुछ समय के लिए ही आता है। राहुल एक सफल इंजीनियर है। वह काफी अच्छी राशि कमा रहा है। उनके पिता ने उनकी शिक्षा के लिए एजुकेशन लोन लिया। जैसा कि वह अब अच्छी तरह से सेटल हो चुका है, वह अपने सभी घरेलू खर्चों का ध्यान रख रहा है और बैंक को एजुकेशन लोन राशि का भुगतान कर रहा है। राहुल की शादी दो साल पहले हुई थी और अब उनकी छह महीने की बेटी है। उनके पिता इस विश्वास के साथ रिटायर हुए कि राहुल पूरी तरह से सब कुछ प्रबंधित कर सकता है। एक दिन राहुल की छाती का नियमित दर्द इतना गंभीर था कि वह बेहोश हो गया। राहुल की छाती में एक गांठ का पता चला था। यह इतना खतरनाक था कि डॉक्टरों ने सर्जरी के लिए कहा। उनके पिता ने सर्जरी के लिए अपने सभी पेंशन के पैसे और बचत का इस्तेमाल किया, यहाँ तक की घर के गहने पैसे के लिए गिरवी रख दिए गए। उन्हें अपने करीबी रिश्तेदारों से भी आर्थिक मदद के लिए पूछना पड़ा। सर्जरी सफल रही, लेकिन चीजें अब पटरी पर नहीं थीं। राहुल अभी भी इतना कमज़ोर था कि वह अपनी नौकरी से वापस नहीं जुड़ सकता था। जिसके परिणामस्वरूप उनके परिवार में वित्तीय संकट पैदा हो गया। जब तक वह नौकरी में वापस गया, तब तक सब गड़बड़ था और उसके बाद भी कमाई से कोई बचत नहीं हुई।
लेकिन, क्या होता अगर सर्जरी असफल रही होती? राहुल के परिवार की देखभाल कौन करता? यह आपके, मेरे या किसी ओर के जीवन की कहानी हो सकती है! हमें अपनी जिंदगी और सेहत को हल्के में लेने की आदत है। हम अक्सर अपने प्रियजनों और उनकी जरूरतों का ख्याल रखने के लिए अपने जीवन और स्वास्थ्य का ध्यान रखना भूल जाते हैं। लेकिन क्या होगा अगर इन सभी लापरवाहियों के कारण, आप अपने परिवार की दुर्दशा और दुःख का एकमात्र कारण बन जाएँ। कई हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस प्लान्स हैं जिनसे अपने और अपने प्रियजनों के जीवन को सुरक्षित करने के लिए विकल्प चुन सकते हैं।
हेल्थ एंड टर्म इंश्योरेंस -
कई इंश्योरेंस विकल्प हैं जो पॉलिसीधारक के स्वास्थ्य और जीवन की सुरक्षा प्रदान करते हैं। लाइफ (टर्म) और हेल्थ इंश्योरेंस (health insurance)किसी भी वित्तीय संकट के मामले में आपके परिवार और आश्रितों की सुरक्षा के लिए सबसे अच्छा तरीका है जो आपकी असमय मृत्यु या स्वास्थ्य संकट के कारण उत्पन्न हो सकता है। किसी एक के द्वारा इंश्योरेंसकर्ता को एक निश्चित राशि का भुगतान करना पड़ता है और बदले में इंश्योरेंस कंपनी पॉलिसीधारक को लाइफ इंश्योरेंस के तहत पॉलिसीधारक के असामयिक निधन के मामले में उसके परिवार को एक निश्चित राशि का भुगतान करने का आश्वासन देती है। जबकि हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी पॉलिसीधारक को कैशलेस उपचार में मदद करने, चोट और बीमारी के कारण पॉलिसीधारक के अस्पताल में भर्ती होने से उत्पन्न होने वाले सर्जिकल और चिकित्सा कारणों के लिए खर्चों की प्रतिपूर्ति का वादा करने के साथ आती है। इसके साथ ही लाइफ और हेल्थ इंश्योरेंस आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 डी के तहत कर छूट के लिए पात्र हैं।
लाइफ और हेल्थ इंश्योरेंस के प्रकार- भारत में विभिन्न प्रकार के टर्म और हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी हैं। कोई भी अपने परिवार और खुद के लिए आवश्यक सर्वोत्तम चुन सकता है। कुछ लोकप्रिय पॉलिसीज हैं -
हेल्थ इंश्योरेंस- 1. इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी -इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी किसी व्यक्ति को उसकी इंश्योरेंसरी के खिलाफ एक कवर प्रदान करती है और यह कैशलेस अस्पताल में भर्ती और व्यय प्रतिपूर्ति जैसे विभिन्न लाभ प्रदान करती है। लेकिन, इस पॉलिसी के तहत सुनिश्चित राशि केवल एक व्यक्ति के लिए है। इसके तहत विभिन्न ऐड-ऑन का आनंद ले सकते हैं और इंश्योरेंसधारक की आयु पर प्रीमियम निर्धारित किया जाता है।
2. फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी -फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी विभिन्न रोगों के खिलाफ पूरे परिवार के सदस्यों को एक एकल सुरक्षा कवर प्रदान करती है। इस पॉलिसी के तहत, पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक के परिवार के सभी सदस्यों द्वारा या एक से अधिक दावे के लिए सुनिश्चित राशि का लाभ उठाया जा सकता है।
3. सर्जरी एंड क्रिटिकल इलनेस इंश्योरेंस पॉलिसी -यह हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी सबसे अच्छी है अगर आपके पास कुछ क्रिटिकल इलनेस जैसे किडनी फेल्योर, लकवा, कैंसर, हार्ट अटैक आदि का पारिवारिक इतिहास है और ऐसी बीमारी का इलाज बहुत महंगा होता है, इसलिए यह हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आपको एकमुश्त लाभ प्रदान करती है।
टर्म इंश्योरेंस
टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance) सुरक्षा का शुद्ध रूप है। यह आपके परिवार को आवश्यक वित्तीय सहायता प्राप्त करने में मदद करता है जब कोई भी देखभाल करने के लिए नहीं होता है। आवश्यक वित्तीय सहायता लंबे समय तक आपके परिवार की मदद करेगी। यह उन्हें दैनिक खर्चों को पूरा करने, देनदारियों से निपटने और साथ ही अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने में सहायता करेगी। उसी के कई रूप हैं, इसलिए कोई भी अपनी आवश्यकता के अनुसार खरीद सकता है।

आप प्योर टर्म इंश्योरेंस प्लान के लिए जा सकते हैं या इनकम रिप्लेसमेंट इंश्योरेंस प्लान चुन सकते हैं। यह आप पर निर्भर है कि आप भुगतान का तरीका और लाभ भी तय कर सकते हैं। सुरक्षित भविष्य के लिए अपने निवेश पोर्टफोलियो में इन दो उत्पादों ( हेल्थ और टर्म इंश्योरेंस) को जोड़ना महत्वपूर्ण है।
अंतिम निर्णय लेने से पहले सभी उपलब्ध विकल्पों की तुलना करना उचित है और फिर उसी में निवेश करें जो आपकी आवश्यकताओं को आसानी से पूरा कर सके।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Use health and term insurance policies for future
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: health and term insurance policies, health insurance policies, term insurance policies, individual health insurance policy, family health insurance policy, surgery and critical illness insurance policy, family future
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved