• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

यातायात प्रदूषण से मस्तिष्क में अल्जाइमर प्लाक होने की संभावना !

Traffic pollution may cause Alzheimers plaques in the brain! - Health Tips in Hindi

न्यूयॉर्क । एक अध्ययन में सामने आया है कि जो लोग प्रदूषित वातावरण में अधिक समय व्यतीत करते हैं, उनके मस्तिष्क में अल्जाइमर रोग से संबंधित अमाइलॉइड प्लाक की उच्च मात्रा होने की संभावना अधिक होती है।

न्यूरोलॉजी के ऑनलाइन अंक में प्रकाशित अध्ययन यह साबित नहीं करता है कि वायु प्रदूषण मस्तिष्क में अधिक अमाइलॉइड प्लाक (हानिकारक परत) का कारण बनता है। यह केवल एक जुड़ाव दर्शाता है।

अमेरिका के जॉर्जिया में एमोरी विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 224 लोगों के मस्तिष्क के ऊतकों की जांच की, जो मनोभ्रंश पर शोध को आगे बढ़ाने के लिए मृत्यु के बाद अपने मस्तिष्क दान करने के लिए सहमत हुए। लोगों की मृत्यु औसतन 76 वर्ष की आयु में हुई थी।

उन्होंने मृत्यु के समय अटलांटा क्षेत्र में लोगों के घर के पते के आधार पर यातायात से संबंधित वायु प्रदूषण जोखिम को देखा।

मृत्यु से पहले वर्ष में एक्सपोज़र का औसत स्तर 1.32 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर और मृत्यु से पहले के तीन वर्षों में 1.35 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर था।

इसके बाद शोधकर्ताओं ने प्रदूषण के जोखिम की तुलना मस्तिष्क में अल्जाइमर रोग के लक्षणों के माप से की।

उन्होंने पाया कि मृत्यु से एक और तीन साल पहले वायु प्रदूषण के संपर्क में रहने वाले लोगों के मस्तिष्क में अमाइलॉइड प्लाक का स्तर अधिक होने की संभावना ज्यादा थी।

मृत्यु से पहले के वर्ष में 1 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर अधिक पीएम 2.5 एक्सपोज़र वाले लोगों में प्लाक के उच्च स्तर होने की संभावना लगभग दोगुनी थी, जबकि मृत्यु से पहले तीन वर्षों में उच्च एक्सपोज़र वाले लोगों में प्लाक के उच्च स्तर होने की संभावना 87 प्रतिशत अधिक थी।

एमोरी यूनिवर्सिटी के अंके ह्यूल्स ने कहा, "ये नतीजे इस सबूत को जोड़ते हैं कि यातायात से संबंधित वायु प्रदूषण से उत्पन्न सूक्ष्म कण मस्तिष्क में अमाइलॉइड प्लाक की मात्रा को प्रभावित करते हैं।"

"इस लिंक के पीछे के तंत्र की जांच के लिए और अधिक शोध की जरुरत है।"

इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने यह भी देखा कि क्या अल्जाइमर रोग से जुड़े मुख्य जीन संस्करण, एपीओई ई4 का वायु प्रदूषण और मस्तिष्क में अल्जाइमर के संकेतों के बीच संबंध पर कोई प्रभाव पड़ता है।

उन्होंने पाया कि वायु प्रदूषण और अल्जाइमर के लक्षणों के बीच सबसे मजबूत संबंध जीन संस्करण के बिना अल्जाइमर के लक्षणों में था।

ह्यूल्स ने कहा, "इससे पता चलता है कि वायु प्रदूषण जैसे पर्यावरणीय कारक उन रोगियों में अल्जाइमर के लिए एक योगदान कारक हो सकते हैं, जिनमें बीमारी को आनुवंशिकी द्वारा समझाया नहीं जा सकता है।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Traffic pollution may cause Alzheimers plaques in the brain!
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: traffic pollution, alzheimer, brain
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved