• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

'आईबिहेवियर' ऐप लोगों में एडीएचडी के लक्षणों को ट्रैक करने में कर सकता है मदद

This smartphone app can help track ADHD symptoms in people - Health Tips in Hindi

न्यूयॉर्क। बौद्धिक रूप से कमजोर लोगों से जुड़े क्लीनिकल ट्रायल के डेटा का सटीक तरीके से इस्तेमाल करके 'आईबिहेवियर' स्मार्टफोन ऐप बेहद कारगार साबित हो सकता है। यह आकलन शोधकर्ताओं के रिसर्च के जरिये सामने आया है। बौद्धिक अक्षमता के सबसे आम अनुवांशिक कारण डाउन सिंड्रोम और नाजुक एक्स सिंड्रोम हैं।

अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया-डेविस हेल्थ के शोधकर्ताओं ने कहा, "आईबिहेवियर नए स्मार्टफोन ऐप का उपयोग करके कार्यकारी कार्य से संबंधित लक्षणों को ट्रैक करने में मदद करता है, जो अक्सर अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (एडीएचडी) से जुड़ा होता है।"

यूसी डेविस माइंड इंस्टीट्यूट में मनोचिकित्सा और व्यवहार विज्ञान विभाग के प्रोफेसर डेविड हेसल ने कहा, "यह तकनीक का वास्तव में स्मार्ट उपयोग है और यह नैदानिक परीक्षणों में माप की सटीकता में मदद कर सकता है।"

अध्ययन बौद्धिक अक्षमता वाले बच्चों और युवा वयस्कों पर केंद्रित होगा।

हेसल ने कहा, "बौद्धिक अक्षमता वाले लोगों पर केंद्रित अधिकांश नैदानिक परीक्षण माता-पिता या देखभाल करने वाले प्रश्नावली पर निर्भर करता है।"

"ऐप उस चीज का उपयोग करता है जिसे हम पारिस्थितिक क्षणिक मूल्यांकन कहते हैं, जहां माता-पिता या शिक्षक बच्चे या युवा वयस्क को देखता है और व्यवहार के समय की रेटिंग प्रदान करता है।"

परिवारों को इस बात का प्रशिक्षण दिया जाएगा कि ऐप का उपयोग कैसे किया जाए और किस व्यवहार को देखा जाए।

ऐप एक टेक्स्ट भेजेगा जब उनके लिए अपने बच्चे या युवा वयस्क को देखना शुरू करने का समय होगा, वे दो घंटे तक निरीक्षण करेंगे, फिर उन्हें एक और टेक्स्ट मिलेगा कि यह रिकॉर्ड करने का समय है कि उन्होंने क्या देखा।

वे आक्रामकता और चिड़चिड़ापन, अति सक्रियता और आवेग, ध्यान समस्याओं, चिंता से संबंधित व्यवहार के बारे में जानकारी रिकॉर्ड करेगा।

नाजुक एक्स सिंड्रोम के लिए वर्तमान में कोई इलाज नहीं है इसका केवल उपचार है।

शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि यह ऐप उपचार के पहले, दौरान और बाद में बच्चे के व्यवहार के आकलन में सुधार करेगा और साथ ही संभावित लक्षित उपचारों के आकलन में सुधार करेगा। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-This smartphone app can help track ADHD symptoms in people
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: smartphone app, help, track adhd symptoms, people, ibehavior app
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved