• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

त्वचा को खूबसूरत और जवान रखते हैं यह आहार, नियमित सेवन से देर से आता है बुढ़ापा

This diet keeps the skin beautiful and young, regular consumption delays old age - Health Tips in Hindi

आजकल के दौर में लोग स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए महंगे से महंगे प्रॉडक्ट्स खरीद रहे हैं और महंगे से मंहगे स्किन ट्रीटमेंट करवा रहे हैं लेकिन वो यह नहीं जानते कि इनसे ज्यादा जरूरी शरीर को सही खुराक देना है। वास्तव में अगर आप अपना खानपान ठीक कर लेते हैं तो बिना किसी क्रीम या केमिकल की मदद से स्किन पर चमक लाई जा सकती है।

हेल्दी डाइट हेल्दी स्किन की कुंजी है और शरीर व स्किन को हेल्दी रखने में फल आपकी बहुत मदद कर सकते हैं, फलों में पानी की मात्रा अच्छी होती है, जो त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ उसे हेल्दी और जवां रखते हैं। यदि लंबे समय तक आपको खुद को जवां बनाकर रखना है तो आपको अपनी डाइट को बेहतर बनाना होगा।

इसलिए यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपनी डाइट में कुछ फलों को शामिल करके हेल्दी और सुंदर स्किन पा सकते हैं। फल ढेरों विटामिन्स, मिनरल्स, केराटिन और एंटीऑक्सीडेंट्स समेत कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं, जो आपकी त्वचा को पोषण पहुंचाने के साथ जवां बनाते हैं। इन सभी चीजों का रोजाना सेवन करने से झुर्रियां और फाइन लाइन कम होती हैं।


शकरकंद

शकरकंद में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिस कारण इसे सुपरफूड कहा जाता है। इसमें बीटा-कैरोटीन, एक प्रकार का प्रोविटामिन ए शामिल है। यह केराटिन बनाता है और जब शरीर इस केराटिन का इस्तेमाल कर लेता है तो यह विटामिन ए में बदल जाता है। जिससे आपके बाल काफी हेल्दी बनते हैं। शकरकंद को नॉर्मल आलू की तुलना में काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।


संतरा


संतरा विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो स्किन को हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी विटामिन होता है। विटामिन सी कोलेजन सिंथेसिस के लिए भी जरूरी होता है जिससे स्किन टाइट रहती है और चेहरे पर झु्रियां नहीं आती। यह त्वचा को लचीलापन और जवां रखता है। इसके अलावा विटामिन सी स्किन को रिपेयर करने का भी काम करता है। संतरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो त्वचा की सूजन, जलन और रेडनेस को कम करने में मदद करते हैं।

टमाटर

टमाटर को खाना भी चाहिए और स्किन पर लगाना भी चाहिए। टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जो त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ये आपके शरीर को बढ़ती उम्र से बचाता है। इसलिए इसे रोजाना सलाद के रूप में खाएं और स्किन पर घिसकर इस्तेमाल करें।

सेब


सेब पोषक तत्वों का खजाना है। इसमें फाइबर, विटामिन ए, बी समेत ढेरों पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो शरीर में फ्री-रेडिकल्स से लड़ते हैं। फ्री रेडिकल्स शरीर में एजिंग बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। यह कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने के साथ हमारी स्किन को वक्त से पहले बूढ़ा बनाते हैं। ऐसे में सेब में मौजूद पोषक तत्व इन फ्री-रेडिकल्स से लड़ते हैं और हमारी स्किन की सुरक्षा करते हैं।

बेरीज


स्ट्राबेरीज, रैस्पबेरीज, ब्लूबेरीज और गोजी बेरीज जैसे फल अपने शानदार एंटीऑक्सिडेंट्स के लिए मशहूर हैं जो शरीर को फ्री रैडिकल्स से बचाते हैं। इसके अलावा यह त्वचा की डेड सेल्स को हटाकर पोर्स को खोलते हैं जिससे आपकी स्किन को ऑक्सिजन लेने में मदद मिलती है। इनमें ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो एजिंग की प्रक्रिया को स्लो करते हैं और चेहरे पर चमक बढ़ाते हैं। यह नई कोशिकाओं को बढ़ाकर त्वचा की बनावट में भी सुधार करते हैं।

ब्लूबेरीज

ब्लूबेरी खाने में जितनी ज्यादा स्वादिष्ट होती हैं, उससे कहीं ज्यादा यह हमारी सेहत को लाभ पहुंचाती हैं। आपको बता दें कि ब्लूबेरीज में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो वजन कम करने या उम्र के बाद कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं। आपको बता दें साल 2012 में हुई एक रिसर्च और 2020 में कई गई समीक्षा के मुताबिक ब्लूबेरी के सेवन से संज्ञानात्मक गिरावट को थोड़ा दूर धकेला जा सकता है। साथ ही ब्लूबेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण बड़े बुजुर्गों के संज्ञानात्मक गिरावट को भी कम करने में मदद कर सकते हैं।

सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीज काफी स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं जो केराटिन के उत्पादन को बढ़ाते हैं। यह बीज बालों को मजबूत और कडीशन करते हैं। सूरजमुखी के बीजों में पैंटोथेनिक एसिड, सेलेनियम, कॉपर और विटामिन ई होता है। इन बीजों का सेवन आप खाने या भी ड्रिंक्स में डालकर कर सकते हैं।

मछली


फैटी मछली खाने से उम्र भर स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है। मछली में ओमेगा -3 एसिड होता है, जो सेहत के लिए बहुत जरूरी है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि ये हेल्दी फैट हृदय रोग और दिल के दौरे के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। न्यूरोलॉजी अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि बूढ़े लोग जो सप्ताह में कम से कम तीन बार ओमेगा-3 युक्त मछली खाते हैं, उन लोगों की तुलना में स्ट्रोक और डिमेंशिया से जुड़े मस्तिष्क घावों का लगभग 26 प्रतिशत कम जोखिम था, जो नियमित रूप से मछली नहीं खाते थे।

लहसुन

लहसुन में एन-एसिटाइलसिस्टीन नाम का एक प्लांट बेस्ड एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो बालों की कोशिकाओं को सूरज के डैमेज से बचाता है और हेल्दी बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है। केराटिन में एल-सिस्टीन नाम का एक अमीनो एसिड मौजूद होता है। इसका निर्माण तब होता है जब इसे निगला जाता है। इसके अलावा, लहसुन में विटामिन सी, बी6, मैंगनीज और कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं।

रेड मीट

एक्सपर्ट हफ्ते में सिर्फ एक बार लाल मांस खाने की सलाह देते हैं। इसमें सैचुरेटेड फैट होता है, जो धमनियों को जाम कर सकता है, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। यह कैंसर के खतरे को भी बढ़ा सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने सबसे अधिक मात्रा में रेड मीट का सेवन किया, उनमें कम खाने वालों की तुलना में कुछ कैंसर विकसित होने का जोखिम 20 से 60 प्रतिशत अधिक था।

गाजर

गाजर में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और विटामिन बी-8, पैंटोथेनिक एसिड, फोलेट, पोटैशियम, आयरन, तांबा और मैंगनीज और कई तरह के मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं। गाजर में काफी मात्रा में फाइबर और बीटा-कैरोटीन पाया जाता है। जो सूरज की हानिकारक अल्ट्रावॉइलेट किरणों से त्वचा की रक्षा करता है और डैमेज स्किन को सही करने में मदद करता है।


अंडे

शरीर में केराटिन के उत्पादन के लिए अंडे खाना एक नेचुरल तरीका है। केराटिन के उत्पादन के लिए बायोटिन की खास जरूरत होती है ऐसे में अंडा बायोटिन का एक अच्छा सोर्स है जिससे केराटिन का निर्माण होता है। एक बड़े अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है जो केराटिन के निर्माण को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा, अंडे में विटामिन ए और बी12, राइबोफ्लेविन, सेलेनियम जैसे घटक भी पाए जाते हैं।


आलेख
में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-This diet keeps the skin beautiful and young, regular consumption delays old age
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: this diet keeps the skin beautiful and young, regular consumption delays old age
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved