• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

इन उपायों से बचाया जा सकता है त्वचा पर प्रदूषण से होने वाले प्रभावों को

The effects of pollution on the skin can be prevented with these measures - Health Tips in Hindi

बढ़ते प्रदूषण की वजह से त्वचा पर उसका कुछ न कुछ असर तो होता है। हालांकि आज के समय में हम अपनी त्वचा का बेहद ख्याल रखते हैं, लेकिन प्रदूषण का असर हमारी त्वचा पर होता ही है। प्रदूषण के कारण एलर्जी, खुजली और रेशेज की परेशानी त्वचा पर सबसे ज्यादा होती है। समय से पहले अधिक उम्र का प्रभाव, झुर्रियां, झाइयां, खुजली और त्वचा से संबंधी अन्य परेशानियां प्रदूषण की वजह से ही सामने आती हैं।


ऐसे में ज्यादातर लोग पार्लर में जाकर स्किन केयर कराते रहते हैं। ये स्किन केयर काफी महंगे होते हैं। इसी के चलते ये कराना हर किसी के बस की बात नहीं है। अगर आप भी स्किन केयर पर ज्यादा पैसा खर्च करना नहीं चाहते तो अपनी त्वचा का ध्यान रखकर इसका बचाव कर सकते हैं।

सबसे ज्यादा खतरनाक है वायु प्रदूषण

तनाव, आहार और खराब स्किन केयर के बाद जो कारक सबसे ज्यादा स्किन को प्रभावित करता है, वह है वायु प्रदूषण। असल में हवा में मौजूद इन तत्वों को पार्टिकुलेट मैटर के रूप में जाना जाता है। इसके सॉलिड पार्टिकल्स, गैसियस फॉर्म और लिक्विड फॉर्म भी हो सकते हैं।

वायु प्रदूषण में कुछ ऐसे पॉल्यूटेंट भी मौजूद हो सकते हैं, जिन्हें सादा आंखों से देखना मुश्किल होता है। हीटिंग, इंडस्ट्री और गाड़ियों से निकलने वाला धुंआ भी वायु प्रदूषण में शामिल है। ये सारे तत्व मिलकर आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं।
वायु प्रदूषक त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं। ऑक्सीडेटिव डैमेज के जरिए त्वचा के अंदर मौजूद लिपिड, डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड और प्रोटीन के कामकाज में परिवर्तन का कारण बनते हैं, जो अंततः त्वचा की उम्र बढ़ने, सूजन, एलर्जी जैसे कॉन्टैक्ट डर्मटाइटिस, एटोपिक डर्मटाइटिस, सोरायसिस, मुंहासे, यहां तक कि स्किन कैंसर का कारण भी बन सकते हैं। जितना अधिक आपकी त्वचा वायु प्रदूषकों के संपर्क में आएगी कई तरह के त्वचा रोगों के होने का रिस्क बढ़ जाता है। आज हम अपने खास खबर डॉट कॉम के पाठकों को अपने इस आलेख में प्रदूषण की वजह से त्वचा पर होने वाल दुष्प्रभावों से बचाव के कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी सहायता से आप अपनी त्वचा को सुरक्षित रख सकते हैं।

त्वचा व हाथों को क्लिंज करना ना भूलें
यदि आपको घर से बाहर जाना है तो त्वचा की केयर प्रतिदिन करें वरना हानिकारक वायु प्रदूषण से स्किन डैमेज हो सकती है। त्वचा और हाथों को क्लिंज करना ना भूलें। ऑयल-बेस्ड क्लिंजर और फेस वॉश का इस्तेमाल करें। इससे स्किन साफ होती है। स्किन की बाहरी परत, पोर्स और अंदरूनी परत पर चिपकी गंदगी, धूल निकल जाती है।
अच्छी क्वालिटी की सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

वैसे तो हर दिन सनस्क्रीन का इस्तेमाल प्रदूषण से बचाने में सीधे तौर पर योगदान नहीं करता है, क्योंकि वायु प्रदूषक यूवी किरणों के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं और टॉक्सिक पदार्थों में बदल सकते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत हानिकारक हो सकते हैं। ऐसे में जितना संभव हो यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचने के लिए बेहद अच्छी क्वालिटी की सनस्क्रीन का डेली इस्तेमाल करें।
राहत प्रदान करेगा शीट मास्क

घर के बाहर के धूल और प्रदूषण से चेहरा काफी ड्राई हो जाता है। ऐसे में समय-समय पर शीट मास्क का इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा को काफी राहत मिलेगी।
इस्तेमाल करें फेशियल ऑयल

चेहरे पर अगर आप फेशियल ऑयल का इस्तेमाल करेंगे, तो ये हानिकारक तत्वों को चेहरे के पोर्स में जाने से रोकेगा। सफाई है जरूरी

धूल के कण त्वचा में अंदर तक चले जाते हैं। ऐसे में त्वचा के रोमछिद्रों की सफाई सही से होना बेहद जरूरी है। इसके लिए क्लींजर की मदद से दिन में दो बार अपनी त्वचा की सही से सफाई अवश्य करें।

समय-समय पर करें एक्सफोलिएट

एक सप्ताह में दो बार स्किन को एक्सफोलिएट करें। इससे मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है। त्वचा के रोम छिद्रों में मौजूद प्रदूषण और गंदगी निकलती है। एक्सफोलिएट हल्के हाथों से सर्कुलेशन मोशन में करें, ताकि त्वचा पर जलन ना हो। फेशियल मास्क का करें इस्तेमाल

हफ्ते में कम से कम एक बार फेशियल मास्क का इस्तेमाल अवश्य करें। इससे आपकी त्वचा खिल उठेगी। ये प्रदूषण की वजह से डैमेज चेहरे को सही करने का काम करता है।

आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-The effects of pollution on the skin can be prevented with these measures
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: the effects of pollution on the skin can be prevented with these measures
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved