• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

Remove Tanning: शरीर से अलग काले दिख रहे हैं हाथ पैर, तो इस तरह से करें स्किन केयर

Remove Tanning: Hands and feet are looking black apart from the body, so do skin care in this way - Health Tips in Hindi

गर्मियों के मौसम में धूप का असर ही नहीं बल्कि धूल मिट्टी प्रदूषण जैसी समस्या भी बनी रहती है। इस वजह से हमारी त्वचा काली पड़ने लग जाती है ज्यादातर इसका असर हाथ और पैर पर देखने को मिलता है जहां पर गंदगी जमा हो जाती है। इतना ही नहीं इसे साफ करने के लिए महिलाएं मेनीक्योर से लेकर पेडीक्योर तक करवाती हैं। हाथ और पैर की गंदगी को साफ करने के लिए यह काफी नहीं होता है आज इस आर्टिकल में हम आपके टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने का तरीका बताएंगे।


कई जगह को चमकदार बनाएगा ये पैक

गर्मियों में ज्यादातर पसीना गर्दन पर आता है धूप की वजह से सारी गंदगी हमारे गर्दन पर जमा हो जाती है। अगर आपके हाथ पैर काले पड़ गए हैं तो आपको नीचे दिए गए तरीके से फेस पैक बनाना चाहिए।

गेहूं का आटा
आधा चम्मच ईनो
नींबू का रस

सबसे पहले एक बड़ा सा बाउल ले लीजिए इसमें आधा चम्मच तीनों मिला लीजिए। इसके बाद थोड़ा सा गर्म पानी डालिए ताकि यह एक्टिवेट हो जाए। अब इस घोल को अच्छी तरह से मिला लीजिए और इसमें गेहूं का आटा मिला दीजिए।

इतना करने के बाद आपको आता उसी हिसाब से लेना है जितना आपके शरीर पर काला हिस्सा हो। अभी इस पैक में आप नींबू का रस मिला लीजिए और अच्छी तरह से मिक्स तैयार कर लीजिए।

कैसे लगाएं पैक

इस पाक को हाथ और पैर पर लगाने का सही तरीका है कि आप अपने हाथों से शरीर के काले हिस्से की जगह पर मसाज कीजिए। इस पैक को लगाने के करीब 10 से 20 मिनट तक इस इस तरह से छोड़ दीजिए। इसके बाद डेड स्किन सेल्स आसानी से खत्म हो जाएगी।
Beauty Tips: चेहरे की सुंदरता कम कर रहे हैं ब्लैकहेड्स, तो ट्राई करें नेचुरल स्क्रब

महिलाओं को सुंदर दिखने बेहद पसंद होता है वह हमेशा ही अपनी स्किन केयर का खास ख्याल रखती हैं। वहीं अब गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है ऐसे में चेहरे को एक्स्ट्रा स्किन केयर की जरूरत होती है। इतना ही नहीं आप अपने चेहरे के हिस्से पर नेचुरल स्क्रब का इस्तेमाल करके ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। ब्लैकहेड्स को साफ करने के लिए नीचे नेचुरल स्क्रब बनाने का तरीका बताया गया है।

इस तरह बनाए होममेड नेचुरल स्क्रब

स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले आप एक चम्मच चावल का आटा दही और लाल मसूर की दाल तैयार कर लीजिए।

इसके बाद इस पेस्ट को अच्छी तरह से तैयार करें और अपने चेहरे को धो लीजिए इसके बाद पैक लगाएं।

आपको अपने चेहरे पर 8 सेकंड तक मसाज करते रहना है और 20 मिनट बाद पानी से अच्छी तरह से चेहरे को धो लेना है। इसके बाद ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाएंगे।

स्किन को मिलती है चमक

चेहरे का ध्यान रखने के लिए लाल मसूर की दाल काफी कारगर साबित होती है। मसूर की दाल से चेहरा गोरा नजर आता है और चमक बनी रहती है। इसके अलावा यह स्क्रीन पर नेचुरल मॉइश्चराइजर और क्लींजिंग की तरह काम करता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Remove Tanning: Hands and feet are looking black apart from the body, so do skin care in this way
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: skin care
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved