• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अधिक वजन वाली महिलाओं में पुरुषों की तुलना में लांग कोविड होने की संभावना ज्यादा

Overweight women more likely to experience long Covid than men - Health Tips in Hindi

लंदन । पुरुषों की तुलना में अधिक वजन वाली महिलाओं में लंबे समय तक रहने वाले कोविड के लक्षणों जैसे सांस फूलना, सीने में दर्द, थकान, याददाश्त की समस्या और चिंता का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है। यूके में यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंग्लिया (यूईए) के शोधकर्ताओं के अनुसार, एक उच्च बॉडी-मास इंडेक्स (बीएमआई) होना स्थिति से जुड़ा हुआ है और महिलाओं को पुरुषों की तुलना में लंबे समय तक कोविड का अनुभव होने की अधिक संभावना है।

पीएलओएस ग्लोबल पब्लिक हेल्थ जर्नल में प्रकाशित शोध से यह भी पता चला है कि लांग कोविड वाले लोगों को अतिरिक्त और अक्सर स्थायी देखभाल की जरूरत उन लोगों की तुलना में अधिक होती है, जो तेजी से ठीक होते हैं।

यूईए के नॉर्विच मेडिकल स्कूल के प्रोफेसर वैसिलियोस वासिलीउ ने कहा, लॉन्ग कोविड एक जटिल स्थिति है जो कोविड होने के दौरान या बाद में विकसित होती है और इसे तब वगीर्कृत किया जाता है, जब लक्षण 12 सप्ताह से अधिक समय तक जारी रहते हैं।

सांस फूलना, खांसी, दिल की धड़कन, सिरदर्द और गंभीर थकान सबसे प्रचलित लक्षणों में से हैं।

वासिलीउ ने कहा, "अन्य लक्षणों में सीने में दर्द या जकड़न, ब्रेन फॉग, अनिद्रा, चक्कर आना, जोड़ों का दर्द, अवसाद और चिंता, टिनिटस, भूख न लगना, सिरदर्द और गंध या स्वाद की भावना में बदलाव शामिल हो सकते हैं।"

शोध दल ने नॉरफॉक में उन रोगियों का सर्वेक्षण किया, जिन्हें 2020 में एक सकारात्मक कोविड पीसीआर परीक्षा परिणाम मिला था। कुल 1,487 लोगों ने एक ऑनलाइन सर्वेक्षण में भाग लिया, जिसमें सांस फूलना, सीने में दर्द, थकान, याददाश्त की समस्या और चिंता जैसे लंबे समय तक रहने वाले लक्षण शामिल थे।

उन्होंने पाया कि आधे से अधिक प्रतिभागी (774) कम से कम एक लंबे कोविड लक्षण का अनुभव कर रहे थे।

बीएमआई, लिंग, दवा का उपयोग, अन्य स्वास्थ्य स्थितियों सहित कारकों और क्या वे वंचित क्षेत्र में रहते थे, को ध्यान में रखा गया।

वासिलीउ ने कहा, "हम दिखाते हैं कि महामारी के पहले वर्ष के दौरान इंग्लैंड के पूर्व में कोविड के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले सर्वेक्षण के उत्तरदाताओं में से आधे से अधिक लांग कोविड लक्षणों की रिपोर्ट करते थे।"

शोधकर्ता ने कहा, "दिलचस्प बात यह है कि हमने पाया कि पुरुषों की तुलना में अधिक महिलाओं में लांग कोविड के लक्षण थे। हमने यह भी पाया कि उच्च बीएमआई को लंबे समय तक रहने वाले कोविड से जोड़ा गया था।"

टीम ने यह भी पाया कि जिन लोगों में लंबे समय तक कोविड के लक्षण नहीं थे, उनकी तुलना में लांग कोविड वाले लोगों में स्वास्थ्य सेवाओं का उपयोग करने की संभावना तीन गुना अधिक थी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Overweight women more likely to experience long Covid than men
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: overweight women, long covid, men, overweight women more likely to experience long covid than men
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved