• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 4

ध्यान: सिर्फ 10 मिनट से बन सकती है सुन्दर जिन्दगी, इस तरह लगाए ध्यान

ध्यान मानसिक तकनीकों का एक समूह है जो आपके ध्यान और जागरूकता को प्रशिक्षित करने में मदद करता है। ध्यान में अक्सर एक शांत, केंद्रित और आराम से मानसिक स्थिति बनाने के लिए अपनी श्वास या किसी विशेष वाक्यांश, वस्तु या विचार पर ध्यान केंद्रित करना शामिल होता है। ध्यान एक समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास वाली एक प्राचीन प्रथा है। इसका उपयोग पूर्वी चिकित्सा और परंपराओं में हजारों वर्षों से किया जाता रहा है। लगभग हर प्रमुख धर्म-ईसाई धर्म, बौद्ध धर्म, हिंदू धर्म और यहूदी धर्म अपनी धार्मिक प्रथाओं में ध्यान के किसी न किसी रूप को शामिल करता है।
आज बहुत से लोग गैर-धार्मिक, गैर-आध्यात्मिक उद्देश्यों के लिए ध्यान का उपयोग करते हैं। तनाव को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए, प्रतिदिन अपना ध्यान और जागरूकता बढ़ाने के लिए, अपने मनोदशा में सुधार करने और मानसिक स्पष्टता प्राप्त करने के लिए।
ध्यान को भारत की खोज माना जाता रहा है। मानसिक शांति, एकाग्रता और अपने आन्तरिक विकास के लिए ध्यान का सहारा लिया जाता है। भारत में जब से सोशल मीडिया का प्रचलन बढ़ा है तभी से लोगों की रुचि ध्यान में ज्यादा हुई है। योग गुरु बाबा रामदेव भी अपने यूट्यूब चैनल पर ध्यान का प्रचार-प्रसार करते रहते हैं। हाल ही में हुए एक शोध में भी यह बात साबित हो गई है कि भारत में लोग मानसिक शांति और अपने आंतरिक विकास के लिए ध्यान का सहारा लेते हैं। मेडिटेशन एकाग्रता बढ़ाने का काम करता है। मेडिटेशन मस्तिष्क के उन दो कनेक्शन को जोड़ता है जो एकाग्रता के साथ सोचने और ध्यान लगाने के लिए प्रेरित करता है।
ध्यान लगाने से मानसिक स्वास्थ्य को तो फायदा होता ही है, लेकिन इसका सबसे बड़ा लाभ व्यक्तिगत स्तर पर होता है, क्योंकि ध्यान या मेडिटेशन आपको अपने शरीर और इंद्रियों के प्रति सजग बनाता है। लेकिन आमतौर पर, लोगों को मेडिटेशन करने के तरीके के बारे में काफी शंका रहती हैं।
कई लोगों के मन में यह प्रश्न उठता है कि आखिर ध्यान लगाया कैसे जाए। इसकी शुरूआत कहाँ से और कैसे करनी चाहिए। क्या इसके लिए किसी मंत्र आदि जाप करना चाहिए इत्यादि . . . इत्यादि। इस बारे में मेडिटेशन अध्यापक और साइकोलॉजिस्ट कहते हैं कि ध्यान लगाने का हर किसी का अपना तरीका हो सकता है, जो आपको सही लगे उसे अप्लाई करना चाहिए। कहने का तात्पर्य यह है कि जो आपको कंफर्टेबल लगता हो उसी में ध्यान लगाइए। इसका मकसद होता है ऐसा पोज खोजना जहां आपका शरीर शांति और मजबूती महसूस करता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Meditation: Beautiful life can be made with just 10 minutes, meditate like this
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: meditation, dhyan, change your life, just 10 minutes, meditate like this
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved