• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

फेफड़े सामान्य रूप से खराब होने पर भी दिल के दौरे से मौत की आशंका

Lower lung function linked to risk of sudden cardiac death - Health Tips in Hindi

लंदन। यूरोपियन रेस्पिरेटरी सोसाइटी इंटरनेशनल कांग्रेस में पेश किए गए एक शोध के अनुसार, जिन लोगों के फेफड़े सामान्य रूप से खराब रहते हैं, उनमें भी अचानक कार्डियक डेथ (एससीडी) होने की संभावना अधिक होती है। एससीडी एक अप्रत्याशित मौत है जो दिल में अचानक खराबी के परिणामस्वरूप होती है। एससीडी से पीड़ित कई लोगों में कोई पूर्व चेतावनी संकेत नहीं होते हैं। शोधकतार्ओं को उम्मीद है कि उनके निष्कर्ष लोगों को एससीडी के जोखिम में मदद कर सकते हैं और भविष्य में होने वाली मौतों को रोक सकते हैं।


स्वीडन में लुंड विश्वविद्यालय की टीम ने 28,584 मध्यम आयु वर्ग के लोगों के एक समूह का अध्ययन किया, जिन्हें दिल की कोई समस्या नहीं थी, जो स्वीडन के माल्मो में रह रहे थे और 40 वर्षों तक उनका अनुसरण किया।


उन्होंने पाया कि मध्यम आयु वर्ग के लोगों में औसत रूप से कम फेफड़े का कार्य जीवन में बाद में एक गैर-घातक कोरोनरी घटना (जोखिम में 8 प्रतिशत की वृद्धि) की तुलना में एससीडी (जोखिम में 23 प्रतिशत की वृद्धि) से पीड़ित होने से अधिक मजबूती से संबंधित था।


स्वीडन के लुंड विश्वविद्यालय में नैदानिक विज्ञान विभाग के शोधकर्ता डॉ सुनीला जैघम ने कहा,हालांकि अचानक हृदय की मृत्यु आम है, हम इस बारे में पर्याप्त नहीं जानते हैं कि सामान्य आबादी में कौन जोखिम में है। फेफड़े और हृदय स्वास्थ्य के बीच संबंध हैं, इसलिए हम जांच करना चाहते थे कि क्या फेफड़ों के कार्य में औसत दर्जे का अंतर जोखिम के बारे में सुराग दे सकता है।


जैघम ने कहा, हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि मध्यम आयु वर्ग और स्वस्थ होने पर लोगों के फेफड़ों का परीक्षण करने से उन लोगों का पता लगाने में मदद मिल सकती है जिन्हें अचानक हृदय की मृत्यु का अधिक खतरा है। इससे लोग इस विनाशकारी घटना के जोखिम को कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं।


जैघम ने कहा कि धूम्रपान फेफड़ों और हृदय स्वास्थ्य दोनों को प्रभावित करने के लिए भी जाना जाता है, हालांकि जोखिम का पैटर्न उन लोगों में भी बना रहता है, जिन्होंने कभी धूम्रपान नहीं किया था।


यह अध्ययन फेफड़ों के स्वास्थ्य और अचानक हृदय की मृत्यु के बीच एक लिंक का सुझाव देता है। यह उन लोगों में भी गैर-घातक कोरोनरी घटनाओं की तुलना में घातक होने का अधिक जोखिम दिखाता है जिनके फेफड़े का कार्य मामूली रूप से कम है लेकिन फिर भी सामान्य सीमा के भीतर हो सकता है।


उन्होंने कहा, यह कुछ ऐसा है जिसे हम काफी आसानी से माप सकते हैं, जिसका अर्थ है कि एक स्क्रीनिंग टूल के हिस्से के रूप में फेफड़े के कार्य का उपयोग किया जा सकता है।


--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Lower lung function linked to risk of sudden cardiac death
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: lungs normal, risk of heart failure, heart attack, death
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved