• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

शरीर में विटामिन डी की कमी है? लग सकती है ओपिओइड की लत

Lack of Vitamin D may up opioids addiction - Health Tips in Hindi

न्यूयॉर्क। शरीर में विटामिन डी की कमी से ओपिओइड की लालसा और प्रभाव अत्यधिक बढ़ जाता है, जिससे उस पर निर्भरता और उसकी लत लगने का खतरा बढ़ जाता है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है। निष्कर्ष बताते हैं कि सस्ती खुराक के साथ विटामिन डी की कमी की आम समस्या को संबोधित करने से ओपिओइड की लत के चल रहे संकट का मुकाबला करने में एक भूमिका हो सकती है।

मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल के शोधकर्ता डेविड ई. फिशर ने कहा, हमारे नतीजे बताते हैं कि हमारे पास ओपियोइड महामारी पर असर डालने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र में एक अवसर हो सकता है।

साइंस एडवांसेज जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के लिए, शोध दल ने दोहरे दृष्टिकोण से प्रश्न को हल किया।

उन्होंने अध्ययन में सामान्य प्रयोगशाला चूहों की तुलना उन चूहों से की, जिनमें विटामिन डी की कमी थी (या तो विशेष प्रजनन के माध्यम से या उनके आहार से विटामिन डी को हटाकर)।

महत्वपूर्ण रूप से, जब चूहों को मॉर्फिन की मामूली खुराक के साथ वातानुकूलित किया गया था, तो विटामिन डी की कमी वाले लोगों ने दवा की तलाश जारी रखी, व्यवहार जो सामान्य चूहों में कम आम था।

जब मॉर्फिन को वापस ले लिया गया, तो कम विटामिन डी के स्तर वाले चूहों में वापसी के लक्षण विकसित होने की संभावना अधिक थी।

अध्ययन में यह भी पाया गया कि मॉर्फिन विटामिन डी की कमी वाले चूहों में दर्द निवारक के रूप में अधिक प्रभावी ढंग से काम करता है।

प्रयोगशाला के आंकड़ों से पता चलता है कि विटामिन डी की कमी से व्यसनी व्यवहार बढ़ जाता है, मानव स्वास्थ्य रिकॉर्ड के कई विश्लेषणों के साथ समर्थित था।

एक ने दिखाया कि सामान्य स्तर वाले अन्य लोगों की तुलना में कम विटामिन डी के स्तर वाले रोगियों में ओपिओइड का उपयोग करने की संभावना 50 प्रतिशत अधिक थी, जबकि जिन रोगियों में विटामिन डी की गंभीर कमी थी, उनमें 90 प्रतिशत अधिक संभावना थी।

एक अन्य विश्लेषण में पाया गया कि ओपिओइड उपयोग विकार (ओयूडी) से पीड़ित रोगियों में विटामिन डी की कमी होने की संभावना दूसरों की तुलना में अधिक थी।

फिशर ने कहा, अध्ययन के अन्य महत्वपूर्ण निष्कर्षों में से एक के महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकते हैं। उन्होंने कहा, जब हमने कमी वाले चूहों में विटामिन डी के स्तर को ठीक किया, तो उनकी ओपिओइड प्रतिक्रियाएं उलट गईं और सामान्य हो गईं।

फिशर के मुताबिक, मनुष्यों में विटामिन डी की कमी को कम लागत वाले पूरक आहार के साथ सुरक्षित और आसानी से पूरा किया जा सकता है।
(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Lack of Vitamin D may up opioids addiction
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: lack of vitamin d may up opioids addiction, vitamin d, opioids addiction
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved