• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जानिये माहवारी को लेकर यह 8 कल्पित कथाएँ

Know these 8 myths about menstruation - Health Tips in Hindi


सेक्स से जुडी कल्पित कथाएँ सबसे ज्यादा हानिकारक होती हैं। यह कथाएँ एक संक्रामक रोग की तरह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैलती रहती है। स्त्रियों को होने वाली माहवारी को लेकर भी कई प्रकार की कल्पित कथाएँ सुनाई दे जाती हैं। आज हम अपने पाठकों को माहवारी को लेकर फैली 8 ऐसी कल्पित कथाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको जानने के बाद वे इस पर खुलकर बातचीत कर सकते हैं और कहीं पर यदि ऐसा होते हुए देखते हैं तो इसका विरोध कर सकते हैं।

माहवारी एक बीमारी है
कुछ सभ्यताओं में, जिन महिलाओं को माहवारी होती है उन्हें एक बीमार महिला की तरह समझा जाता है। उन्हें अछूत समझा जाता है, और कभी-कभी तो माहवारी के दौरान उन्हें घर के बाहर एक अलग कमरे में रखा जाता है ताकि उनकी बीमारी दूसरों में ना फैले। लेकिन माहवारी कोई बीमारी नहीं है। ये शरीर का एक नार्मल कार्य है, जिसमें महिला का अण्डोत्सर्ग (ओवुलेशन) होता है।
माहवारी का खून गन्दा और जहरीला होता है
माहवारी का खून गन्दा या जहरीला नहीं होता। रक्त कोशिका के आलावा, इसमें गर्भाशय की अंदरी परत और अनिषेचित अंडा होता है और इसमें से कुछ भी जहरीला नहीं होता है।
माहवारी के दौरान आप कोई शारीरिक काम नहीं कर सकते
जब तक आपको बहुत ही ज्यादा मात्र में रक्तस्त्राव और पेट में दर्द ना हो, तब तक अपने आप को किसी भी शारीरिक काम से रोकने की कोई जरूरत नहीं है। आप तैर भी सकती हैं - अगर आप टेम्पोंन का इस्तेमाल करें तो। ये टेम्पोंन आपके माहवारी के खून को सोख लेगा।
माहवारी के दौरान आप सेक्स नहीं कर सकते
माहवारी के दौरान सेक्स करने में कोई नुकसान नहीं है। इससे आपको या आपके साथी कोई तकलीफ नहीं पहुँचेगी। लेकिन हाँ माहवारी के दौरान सेक्स तभी करें जब आप दोनों कम्फर्टएबल महसूस करें और टेम्पोंन की मदद से आप बहुत सारे तरीकों से प्यार और सेक्स का मजा ले सकते हैं। कुछ शोधकर्ताओं ने यह पाया है की माहवारी के दौरान सेक्स करने से माहवारी ऐठन कम होने में मदद भी मिलती है।
अगर महिला टेम्पोंन का इस्तेमाल करे तो वो अपना कुंवारापन (वर्जिनिटी) खो देती है

कुछ लोगों का मानना है की टेम्पोंन के इस्तेमाल से झिल्ली (हाईमन) में खिंचाव होता है, और इसका मतलब है की लडक़ी वर्जिन नहीं रहती। लेकिन सच तो यह है कि अपना कुंवारापन (वर्जिनिटी) खोने के लिए आपको अपनी योनि के अन्दर पुरुष लिंग डालना जरूरी है। टेम्पोंन से आपकी वर्जिनिटी पर कोई फर्क नहीं पड़ता।
अगर आप माहवारी के दौरान सेक्स करे तो आप गर्भवती नहीं होंगी
हालाँकि सम्भावना कम है लेकिन माहवारी के दौरान सेक्स करने से आप गर्भवती हो सकती हैं। यह संभावना तब और भी बढ़ जाती है जब आपका माहवारी चक्र बहुत ही छोटा या लम्बा हो, जिससे आपकी अण्डोत्सर्ग चक्र माहवारी के बहुत करीब आ जाता है।
आप माहवारी की ऐठन और दर्द नहीं मिटा सकते
अगर आपको माहवारी का दर्द होता है और अगर आपको लगता है की आपको यह जीवन भर झेलना पड़ेगा, तो आप गलत हैं। माहवारी के दर्द को दवाइयों द्वारा ठीक किया जा सकता है और इसके लिए गर्भनिरोधक गोलियां भी काम करती हैं। लेकिन दोनों में से कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर (स्त्रीरोग विशेषज्ञ) से सलाह लें।
माहवारी के दौरान आपको बाल नहीं धोने चाहिए
यह शायद माहवारी से जुडी सबसे पुरानी कल्पित कथा है। ये एक दकियानुसी ख्याल है जिसका कोई मेडिकल कारण नहीं है। आप अपने बाल जब चाहे तब धो सकती हैं और कुछ बुरा नहीं होगा!

आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Know these 8 myths about menstruation
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: know these 8 myths about menstruation
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved