• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सोते वक्त तकिया लगाने से आपके शरीर में हो जाएंगी ये परेशानियां....

know how your favourite pillow making you sick - Health Tips in Hindi

आपको लगता है कि तकिये पर सिर रखते ही वो आपकी दिनभर की थकान झट से दूर कर देगा। पर क्या आप जानते हैं आपका ऐसा करना आपको महंगा पड़ सकता है। आईये आपको बताते है तकिये लगाने के नुकसान... चेहरे पर झुर्रियां - विशेषज्ञों की मानें तो तकिये पर सोने से चेहरे पर डलनेस, रिंकल्स और हेयर फॉल हो सकता है। इतना ही नहीं तकिये की वजह से आपकी आईलैशेज तक टूट सकती हैं। दरअसल ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब हम रात को सोते हैं तो हमारी त्वचा और तकिए के बीच रगड़ होती है, जिससे चेहरे पर झुर्रियां पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।
एलर्जी- इसके अलावा आपका फेवरेट तकिया आपके चेहरे पर एलर्जी का एक कारण भी बन सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि तकिये को बनाने के लिए अलग-अलग तरह के कपड़े, उस पर डिजाइन देने के लिए रंगों का प्रयोग, आदि होता है। अब यह जरूरी नहीं कि यह सभी चीजें हमारी त्वचा को ध्यान में रखकर बनाई गई हों।
मुंहासे- कई बार आपके तकिये के कवर साफ नहीं होते, उसमें मिट्टी के कण मौजूद होते हैं जो रात में नींद के दौरान हमारे चेहरे पर लग जाते हैं। यही दूषित कण मुंहासों के बनने का कारण हैं। इसलिए या तो तकिया ना लें या फिर इसे अपने चेहरे से दूर ही रखें।
हेयर फॉल- अक्सर लोग हेयर फॉल के लिए प्रदूषण को ही जिम्मेदार मानते हैं।लेकिन ऐसा नहीं है, सोने के दौरान हमारे बालों और तकिए के बीच रगड़ होती है। इससे बाल रूखे हो जाते हैं और उनका मॉइश्चर उड़ जाता है। कई बार बालों और तकिए की रगड़ के चलते बाल बीच में से ही टूट जाते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-know how your favourite pillow making you sick
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: favourite pillow, making you sick
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved