• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अपर्याप्त नींद दिल के दौरे की प्रमुख कारक

Inadequate sleep leading to heart attack - Health Tips in Hindi

न्यूयॉर्क । अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) के अनुसार, उचित नींद को अब आदर्श हृदय और मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए एक आवश्यक घटक माना जाता है। एसोसिएशन ने इस सप्ताह अपने कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य स्कोर में नींद की अवधि को जोड़ा - जिसे लाइफ एसेंशियल 8 के रूप में जाना जाता है जिसमें आहार, शारीरिक गतिविधि, निकोटीन एक्सपोजर, वजन, कोलेस्ट्रॉल, रक्त शर्करा और रक्तचाप शामिल हैं।

हृदय रोग (सीवीडी) विश्व स्तर पर मृत्यु का प्रमुख कारण हैं।

2019 में सीवीडी से अनुमानित 17.9 मिलियन लोगों की मृत्यु हुई, जो सभी वैश्विक मौतों का 32 प्रतिशत है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, इन मौतों में से 85 प्रतिशत दिल का दौरा और स्ट्रोक के कारण हुईं।

सीवीडी से होने वाली मौतों के तीन चौथाई से अधिक निम्न और मध्यम आय वाले देशों में होते हैं।

पिछले दो दशकों में विभिन्न शोध अध्ययनों से संकेत मिलता है कि सभी कार्डियोवैस्कुलर घटनाओं में से 80 प्रतिशत से अधिक स्वस्थ जीवनशैली और ज्ञात कार्डियोवैस्कुलर जोखिम कारकों के प्रबंधन से रोका जा सकता है।

डोनाल्ड एम लॉयड जोन्स, अहा के अध्यक्ष ने कहा- "नींद की अवधि की नई मीट्रिक नवीनतम शोध निष्कर्षो को दर्शाती है, नींद समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करती है, और स्वस्थ नींद पैटर्न वाले लोग वजन, रक्तचाप या टाइप 2 मधुमेह के जोखिम जैसे स्वास्थ्य कारकों को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करते हैं।"

लॉयड-जोन्स, जो नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के फीनबर्ग स्कूल ऑफ मेडिसिन में हार्ट रिसर्च के प्रोफेसर भी हैं ने कहा, "इसके अलावा, नींद को मापने के तरीकों में प्रगति, जैसे पहनने योग्य उपकरणों के साथ, अब लोगों को घर पर उनकी नींद की आदतों पर मजबूती से और नियमित रूप से निगरानी करने की क्षमता प्रदान करती है।"

लॉयड-जोन्स ने कहा, "इष्टतम हृदय स्वास्थ्य का विचार महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह लोगों को जीवन के किसी भी चरण में काम करने के लिए सकारात्मक लक्ष्य देता है।"

लाइ़फ्स एसेंशियल 8 के प्रत्येक घटक, जिसका मूल्यांकन माई लाइफ चैक टूल द्वारा किया जाता है, में 0 से 100 अंकों तक की एक अद्यतन स्कोरिंग प्रणाली है। 0 से 100 अंक तक का समग्र हृदय स्वास्थ्य स्कोर 8 स्वास्थ्य उपायों में से प्रत्येक के स्कोर का औसत है।

50 से नीचे के समग्र स्कोर 'खराब' हृदय स्वास्थ्य को इंगित करते हैं, और 50-79 को 'मध्यम' हृदय स्वास्थ्य माना जाता है। सकुर्लेशन जर्नल में प्रकाशित एडवाइजरी के अनुसार, 80 और उससे अधिक अंक 'उच्च' हृदय स्वास्थ्य का संकेत देते हैं।

लॉयड-जोन्स ने कहा, "लाइफ्स एसेंशियल 8 यह पहचानने की हमारी क्षमता में एक बड़ा कदम है कि कब कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य को संरक्षित किया जा सकता है और कब यह उप-इष्टतम है। इसे सभी लोगों के लिए और हर जीवन स्तर पर कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य में सुधार के प्रयासों को सक्रिय करना चाहिए।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Inadequate sleep leading to heart attack
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: inadequate sleep leading to heart attack, heart attack, inadequate sleep
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved