• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

महामारी के बीच स्कूल किशोरों में बेहतर नींद के पैटर्न को कैसे दे सकते हैं बढ़ावा

How schools can promote better sleep patterns among teens amid pandemic - Health Tips in Hindi

टोरंटो। अपने सुबह के स्कूल शेड्यूल पर लौटने वाले छात्रों का अनपेक्षित सकारात्मक जीवनशैली प्रभाव हो सकता है क्योंकि एक नए अध्ययन में पाया गया है कि महामारी से पहले की नींद के पैटर्न की तुलना में अधिक किशोरों को अनुशंसित मात्रा में नींद मिलती थी। शोधकर्ताओं के अनुसार, बेहतर नींद की आदतों को प्रोत्साहित करने से किशोरों के तनाव को कम करने और संकट के समय में सामना करने की उनकी क्षमता में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

निष्कर्षों ने संकेत दिया कि सुबह के आवागमन को समाप्त करने, स्कूल के शुरू होने में देरी और पाठ्येतर गतिविधियों को रद्द करने से किशोरों को अपनी 'विलंबित जैविक लय' या जागने और बाद में बिस्तर पर जाने की प्राकृतिक प्रवृत्ति का पालन करने की अनुमति मिली।

मैकगिल विश्वविद्यालय के प्रमुख लेखक रेउत ग्रुबर ने कहा, महामारी ने दिखाया है कि स्कूल शुरू होने में देरी से मदद मिल सकती है और इसे अपने छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य का समर्थन करने में रुचि रखने वाले स्कूलों द्वारा लागू किया जाना चाहिए।

शोधकतार्ओं ने पाया कि, महामारी के दौरान, किशोरों के जागने और सोने का समय लगभग दो घंटे बाद बदल गया। कई किशोर भी अधिक देर तक सोते हैं।

इन परिवर्तनों का मतलब था कि किशोरों के पास अपना होमवर्क पूरा करने के लिए सप्ताह के दिनों में अधिक 'उपयोग योग्य घंटे' थे और उन्हें सप्ताह के दौरान अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए नींद का त्याग नहीं करना पड़ा।

ग्रुबर ने कहा,कम नींद की अवधि और सोते समय उच्च स्तर की उत्तेजना तनाव के उच्च स्तर से जुड़ी हुई थी, जबकि लंबी नींद और सोते समय उत्तेजना के निचले स्तर को कम तनाव से जोड़ा गया है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-How schools can promote better sleep patterns among teens amid pandemic
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: amid pandemic, school teens foster better sleep patterns
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved