• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

व्यायाम के दौरान फेस मास्क से शरीर का तापमान नहीं बढ़ता :अध्ययन

Face masks do not increase body temperature during exercises - Health Tips in Hindi

न्यूयॉर्क। एक नए अध्ययन से पता चलता है कि फेस मास्क के साथ व्यायाम करने से व्यायाम के दौरान शरीर के तापमान या हृदय गति में वृद्धि नहीं होती है। कनेक्टिकट विश्वविद्यालय के शोधकतार्ओं ने चार प्रकार के फेस मास्क का परीक्षण किया: एक सर्जिकल मास्क; एक एन 95 श्वासयंत्र और एक गैटर, जो गर्दन को ढंकता है।

हाल ही में स्पोर्ट्स हेल्थ पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि फेस मास्क के बिना समूह की तुलना में उनमें से किसी ने भी शरीर के तापमान या हृदय गति में उल्लेखनीय वृद्धि नहीं की है।

प्रतिभागियों ने कम से मध्यम व्यायाम तीव्रता पर 90 डिग्री फारेनहाइट वातावरण में 60 मिनट तक पैदल या जॉगिंग की।

यूकॉन के कोरी स्ट्रिंगर इंस्टीट्यूट में स्पोर्ट सेफ्टी के निदेशक अयामी योशिहारा ने कहा,इस अध्ययन से पहले कोई नहीं जानता था कि क्या गर्मी में मास्क पहनने से व्यायाम करने वाले व्यक्ति पर अतिरिक्त तनाव पड़ेगा। हम जानते हैं कि कोविड -19 के संक्रमण को रोकने के लिए मास्क महत्वपूर्ण हैं, हमें नहीं पता था कि गर्मी में मास्क के साथ व्यायाम करना है या नहीं, जहां आपका शरीर पहले से ही अतिरिक्त तनाव का प्रबंधन कर रहा है, सुरक्षा को प्रभावित करेगा।

योशिहारा और उनकी टीम ने फेस मास्क के अंदर और बाहर नमी और तापमान को भी मापा। उन्होंने प्रतिभागियों के चेहरों पर फेस मास्क के अंदर और बाहर एक सेंसर लगाया।

उन्होंने पाया कि स्पोर्ट मास्क और गैटर काफी अधिक कम हो गए था क्योंकि मास्क अधिक पसीने और जल वाष्प को बाहर की हवा से अवशोषित कर लेता था।

जबकि प्रतिभागियों ने मास्क के अंदर नमी और तापमान में परिवर्तन के कारण फेस मास्क के साथ व्यायाम के दौरान सांस लेने में तकलीफ की अधिक मात्रा की रिपोर्ट की, रिपोर्ट की गई असुविधा और शरीर के तापमान और हृदय गति के उपायों के बीच कोई संबंध नहीं थी।

योशिहारा को उम्मीद है कि यह शोध उन एथलीटों के लिए दिशा-निदेशरें को आकार देने में मदद कर सकता है जो गर्मियों के दौरान और गिरावट में व्यायाम और प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, जबकि परिवेश का तापमान अभी भी अधिक है।

योशिहारा ने कहा, गर्मी में कम से मध्यम तीव्रता वाले व्यायाम के दौरान मास्क का उपयोग करना संभव और सुरक्षित है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Face masks do not increase body temperature during exercises
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: face masks do not increase body temperature during exercises, face masks, not increase body temperature, exercises
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved