• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

वर्जिन कोकोनट ऑयल के इन गुणों का उठाएं लाभ

Embrace the power of virgin coconut oil - Health Tips in Hindi

नई दिल्ली। नारियल तेल का इस्तेमाल भारतीय घरों में सदियों से होता रहा है। खान-पान से लेकर खूबसूरत चेहरे और मजबूत बालों के लिए नारियल के तेल की मांग काफी ज्यादा है। हालांकि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह काफी लाभदायक है। वर्जिन कोकोनट ऑयल की बात करें, तो यह और भी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसे नारियल के गूदे को पीसकर निकाला जाता है। इसमें किसी भी तरह के हीट या गर्मी का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर, रजिस्टर्ड न्यूट्रीशियनिस्ट शेरिल सालिस का कहना है कि तेल निकालने के लिए कोल्ड प्रेसिंग तकनीक का इस्तेमाल करके कोल्ड प्रेस्ड वर्जिन कोकोनट ऑयल को प्राप्त किया जा सकता है, जो स्वाद और महक में बेहद उत्तम होते हैं और इसमें तेल के सारे पोषण तत्व भी बरकरार रहते हैं।

वर्जिन कोकोनट ऑयल सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसके कई लाभ हैं -

इम्युन सिस्टम में सुधार लाने में कारगर

नारियल तेल में मौजूद महत्वपूर्ण मीडियम चेन फैटी एसिड (एमसीएफए), लॉरिक एसिड, कैप्रेटेलिक एसिड और कैपरिक एसिड होते हैं। ये साथ में मिलकर शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

वजन नियंत्रित करने में सहायक

वर्जिन नारियल तेल में मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड्स (एमसीटी) की उच्च मात्रा होती है, जो शरीर में वजन को नियंत्रित करने में प्रभावकारी है।

उर्जा बढ़ाने में मददगार

फैटी एसिड के अनोखे संयोजन यानी एमसीएफए का चयापचय पर एक शक्तिशाली प्रभाव पड़ता है, ये फैट को उर्जा में जल्दी से बदल सकते हैं और इस उर्जा का इस्तेमाल अधिकाधिक किया जा सकता है, जिससे वजन भी घटता है।

इसके अलावा बालों को पोषण देने के मामले में भी वर्जिन कोकोनट ऑयल का कोई सानी नहीं है। इससे सिर में मालिश करने पर जड़ों में रक्त का प्रवाह तेजी से होता है, जिससे बाल बढ़ते हैं और उनमें चमक भी बरकरार रहती है।

त्वचा के लिए भी यह बेहद लाभदायक है। यह एक नैचुरल स्किन मॉश्च्यूराइजर है, जो बॉडी व स्किन के लिए समान रूप से कारगर है। इससे त्वचा सॉफ्ट बनी रहती है, उनमें नमीं भी काफी लंबे समय तक बरकरार रहता है। यह चेहरे से मेकअप हटाने के लिए एक क्लीनजर के तौर पर भी काम करता है।

कुल मिलाकर वर्जिन कोकोनट ऑयल एक मल्टी परपस ऑयल है यानि कि इसका उपयोग कई तरह से किया जा सकता है। ऐसे में घर-घर में इसका इस्तेमाल किया जाना निश्चित रूप से आवश्यक है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Embrace the power of virgin coconut oil
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: embrace the power of virgin coconut oil, virgin coconut oil, coconut oil, power, embrace, benefits
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved