• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

बालों को पौष्टिक आहार देता है अण्डा, घर में बनाए हेयर मास्क

Egg gives nutritious food to hair, hair mask made at home - Health Tips in Hindi

वर्तमान समय में युवतियों व महिलाओं को अपने बालों को लेकर चिंतित देखा जाता है। हर युवती या युवती की माँ जिसकी उम्र 35-40 साल के मध्य है वह अपने गिरते, कम और रुखे व सफेद होते बालों को देखकर उदास हो जाती है। बालों का गिरना, झडऩा या रुखे होना इस बात की गवाही है कि आप अपने बालों की देखभाल सही तरीके से नहीं कर रही हैं। बाल सुन्दर, घने और मजबूत बने इसके लिए जरूरी है कि आप इनकी सही देखभाल के साथ इन्हें पौष्टिक तत्व प्रदान करें। आपको इन्हें पोषण देने की जरूरत होती है। बाल प्रोटीन से बने होते हैं और इन्हें पोषण देने का सबसे अच्छा जरिया बनता है प्रोटीन, जो सबसे ज्यादा अंडे में पाया जाता है। अंडे में मौजूद प्रोटीन, ओमेगा-3 और मिनरल्स आदि बालों की बढ़त के साथ ही अन्य समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित होते हैं।


चाहे आपके छोटे घुंघराले बाल हों या लंबे और सीधे अयाल, सैलून में उचित बालों की देखभाल के उपचार के बिना या महंगे शैंपू और कंडीशनर के साथ नियमित रूप से धोने के बिना उन्हें बनाए रखना हमेशा कठिन होता है।

लंबे, चमकदार, स्वस्थ बालों की चाहत किसे नहीं होती? लेकिन बालों की सामान्य समस्याएं जैसे भंगुर बाल, बालों का झड़ना इसे एक असंभव सपने जैसा बना सकता है। लोग स्वस्थ दिखने वाले बालों को पाने की अपनी महत्वाकांक्षा में महंगे शैंपू, हेयर मास्क, कंडीशनर, हेयर सीरम और यहां तक ​​कि विशेष हेयर ट्रीटमेंट आजमाने के लिए तैयार हो सकते हैं। फिर भी, इसे हकीकत बनाने पर खर्च किए गए सभी प्रयास और पैसे नाले में जा सकते हैं। लेकिन फिर क्या आप जानते हैं कि मजबूत और चमकदार बाल महज एक अंडा पॉप दूर हो सकते हैं? बालों के झड़ने को रोकने और बालों के विकास को बढ़ाने के लिए अंडे एक प्राकृतिक विकल्प हो सकते हैं।

आज हम अपने खास खबर डॉट कॉम के पाठकों को घर पर तैयार अण्डे के कुछ ऐसे हेयर मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके युवा युवतियाँ व मध्यम उम्र की महिलाएँ अपने बालों को सुन्दर, काला और घना बना सकती हैं। साथ ही बालों के रूखेपन और रूसी से भी मुक्ति पा सकती हैं। आइए डालते हैं एक नजर उन हेयर मास्क पर जो आप आसानी से घर पर बना सकती हैं—

अंडा, एलोवेरा और जैतून का तेल
अंडे और एलोवेरा मिलकर बालों को मजबूती देते हैं और ऑलिव ऑयल बालों को सॉफ्ट बनाता है। एलोवेरा बालों को हाइड्रेट भी करता है और इस मास्क के इस्तेमाल से आपके बाल थिक नजर आते हैं। इसके लिए एक कटोरे में 2 से 3 चम्मच अंडे का योक लें जिसमे 4-5 चम्मच एलोवेरा जेल लगाएं। एक चम्मच जैतून का तेल लें और उसे इस मिश्रण में मिलाने से पहले हल्का गुनगुना कर लें। इस मास्क को बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। जड़ों पर खास ध्यान दें। इसे 30 मिनट तक रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें।

अरंडी का तेल और अंडा
एक अंडे को तोडक़र एक बाउल में फेंट लें। फेंटे हुए अंडे में दो बड़े चम्मच अरंडी का तेल डालें और एक साथ मिलाएं। अपने बालों और स्कैल्प पर हेयर मास्क लगाएं। अपनी उंगलियों से धीरे से मसाज करें। इसे 30-40 मिनट तक लगा रहने दें और फिर माइल्ड शैंपू और ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में एक या दो बार इसका इस्तेमाल करें।

अंडा, दही व शहद का हेयर मास्क
इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 2-3 एग योक में थोड़ा-सा दही और शहद की कुछ बूंदे डालकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों और बालों के सिरों पर अच्छी तरह से लगाएं और आधे घंटे तक छोडऩे के बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। आपके बाल हल्के और काफी स्मूद हो जाएंगे।

अंडा, केला और शहद का मास्क
यह मास्क आपके डैमेज हुए बालों की मरम्मत करेगा और बालों को प्रोटीन देगा। इस मास्क में केले, अंडे और शहद के अलावा जैतून का तेल और दूध भी इस्तेमाल होता है। केला और शहद बालों को मॉइस्चर प्रदान करते हैं, वहीं जैतून का तेल और दूध बालों को चमक देते हैं। इसके लिए एक पूरा अंडा लें, उसमें एक पिसा हुआ केला, 3 चम्मच दूध, 3 चम्मच शहद और 5 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इसे अच्छी तरह मिला लें और पेस्ट बना लें। इस मास्क को बालों और जड़ों पर अच्छे से लगाएं और शावर कैप बांध लें। मास्क को एक घण्टे लगा रहने दें और फिर शैम्पू कर लें। ठंडे पानी का ही प्रयोग करें।

मिल्क क्रीम और अंडे का हेयर मास्क
अगर आपके सफेद बाल हैं तो आप अंडे और मिल्क क्रीम की मदद से हेयर पैक बना सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले एक बाउल लें। अब बाउल में दो चम्मच मिल्क क्रीम डालें। इसके बाद 2 अंडों को फेंट लें। फेंटे हुए अंडे को मिल्क क्रीम वाले बाउल में डालें। अब दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। लीजिए तैयार है आपका होममेड हेयर पैक। इसे अपने बालों में लगा लें। हेयर पैक लगाने के बाद अपने सिर को शॉवर कैप या किसी पन्नी से ढक लें। करीब 30 मिनट बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें। आपको शैंपू करने के बाद एक बार फिर अपने बालों को केवल ठंडे पानी से धोना चाहिए। हफ्ते में दो बार इस हेयर पैक को अपने बालों में जरूर लगाएं।

अंडा, नींबू और दही का मास्क
यह मास्क आपको झड़ते बालों की समस्या से निजात दिलाएगा। नींबू का रस आपकी स्कैल्प को साफ करेगा और डैन्ड्रफ से छुटकारा दिलाएगा। वहीं अंडा और दही बालों को स्वस्थ बनाएंगे। दही भी प्रोटीन का अच्छा स्रोत है जो बालों का गिरना कम करके उन्हें चमक देता है। इसके लिए एक अंडा, 3 से 4 चम्मच दही और एक चम्मच नींबू का रस एक कटोरे में मिक्स करें। इसे स्कैल्प पर लगाएं। मास्क को आधे से एक घण्टे लगा रहने दें और फिर शैम्पू कर लें। इन अंडे के चमत्कारी मास्क को इस्तेमाल करके देखें, आपको तीसरे इस्तेमाल से ही असर नजर आने लगेगा।

अंडा, नारियल तेल और बादाम का तेल
बादाम और नारियल तेल दोनों ही विटामिन ई से भरपूर होते हैं जो बालों को नमी देते हैं और सॉफ्ट बनाते हैं। अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाता है। इसके लिए 5 चम्मच बादाम तेल, अंडे की सफेदी और 1 से 2 चम्मच नारियल तेल मिलाएं और अच्छे से फेंट लें। इस मास्क को बालों में लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। बालों को ठंडे पानी से धोएं और शैम्पू कर लें।

अंडे और मेहंदी का हेयर पैक
बालों की अच्छी ग्रोथ और मजबूती के लिए आप अंडे को मेहंदी में मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए मेहंदी में एक अंडा, थोड़े से मेथी के दाने और कॉफी मिलाकर कम से कम 4 घंटे के लिए रख दें। अब इसे बालों में लगाएं और 3 घंटे बाद बालों को पानी से धो लें। सिर से मेहंदी धोने के बाद तुरंत शैंपू न करें। जब बाल अच्छी तरह से सूख जाएं तो उनमें सरसों या फिर नारियल के तेल से मालिश करें और फिर अगले दिन बालों में शैंपू करें। इससे मेहंदी का रंग भी बालों से जल्दी नहीं निकलेगा और वह मजबूत भी बने रहेंगे।

अंडा और ऑलिव ऑयल का हेयर मास्क
अगर आपके बाल डैमेज हो गए हैं तो आपको बालों पर अंडे का इस्तेमाल करना चाहिए। काले, घने और सिल्की बालें के लिए अंडे की जर्दी यानी एग योक से बेहतर और कुछ नहीं है। इसमें ऐसे विटमिन्स होते हैं जो बालों को डैमेज होने से बचाते हैं और उनकी ग्रोथ में मदद करते है। इसके लिए आप एग योक में ऑलिव ऑयल मिलाएं और फिर ग्लव्स की मदद से बालों की जड़ों से लेकर टिप तक लगाएं। इसके आधे घंटे बाद शैंपू कर लें। आप चाहे तो पूरा अंडा भी सिर में लगा सकते हैं।

अंडे और नींबू का हेयर पैक
अंडा बालों से डैंड्रफ दूर करने में मदद करता है और उन्हें तेज धूप और पसीने से होने वाले इंफेक्शन से भी बचाता है। इसके लिए एक एग योक में 2 से 3 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और फिर उसे अच्छी तरह मिक्स करके जड़ों में लगा लें। आधा घंटा ऐसे ही रहने दें और फिर शैंपू से बाल धो लें। नींबू में विटमिन सी, बी और एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो स्कैल्प से पूरी गंदगी निकाल देते हैं और उसे हेल्दी रखते हैं। साथ ही डैंड्रफ की समस्या से भी मुक्ति मिलती है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Egg gives nutritious food to hair, hair mask made at home
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: egg gives nutritious food to hair, hair mask made at home
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved