• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सेहत और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है फलों का सेवन करना, जानिये क्यों

Eating fruits is important to keep the body and health healthy, know why - Health Tips in Hindi

कोरोना महामारी के बाद लोगों की जिन्दगी में जबरदस्त बदलाव नजर आया है। विशेष रूप से व्यक्ति अपनी सेहत के प्रति जागरूक हो गए हैं। साम-दाम-दंड-भेद हर तरीके से वे अपने आप को स्वस्थ रखने का जतन करते नजर आते हैं। सुबह के समय बाग-बगीचों में आवाजाही बहुत ज्यादा बढ़ गई है। ऐसा नहीं है कि इसमें केवल बुजुर्ग लोग नजर आते हैं। आजकल सुबह की वॉक के लिए किशोरावस्था, युवावस्था और मध्यम उम्र के लोग भी बहुत ज्यादा कांस्यिस हैं।


सेहत के लिए सचेत रहना अच्छी बात है लेकिन सेहत सिर्फ जिम ज्वॉइन करने या मार्निंग वॉक करने से ही नहीं बनती है। सेहत के लिए आपको अपनी डाइट का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए। आपको अपने खाने पीने जंक फूड्स के स्थान पर घर की रसोई में बनी रोटी सब्जी को शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही आपको नियमित रूप से रोज किसी न किसी फल का सेवन करना चाहिए।

फल हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है यह तो हम सभी जानते है इनका सेवन हमें गंभीर बीमारियों से भी बचाता है। चिकित्सा के पेशे से जुड़े व्यक्ति रोजाना हर इंसान को फलों का सेवन करने की सलाह देते हैं। अधिकतर लोग सुबह ब्रेकफास्ट में फलों का सेवन करते हैं लेकिन कुछ लोग हैं जो दोपहर या शाम को भी फल खाते हैं। फल खाने के समय अक्सर लोगों के दिमाग में कई तरह के सवाल उठते हैं। फल खाने के बारे में सबसे बड़ा मिथक यह फैला हुआ है कि दोपहर दो बजे के बाद फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। वहीं कुछ लोग फलों को रात में खाने से मना करते हैं। कुछ लोग कहते हैं कि दोपहर 2 बजे के बाद फल मत खाओ तो कोई कहता है कि 4 बजे के बाद मत खाओ।

हर किसी की अपनी थ्योरी होती है। कुछ लोग कहते हैं कि दोपहर बाद फल खाने से वजन बढ़ता है तो कुछ कहते हैं डाइजेशन खराब हो जाता है। कुछ लोगों का मानना है कि दोपहर केबाद फलों को खाने से ब्लड शुगर हाई हो जाती है जिससे डायबिटीज होने का खतरा बना रहता है लेकिन इनमें से कोई भी दावा सच नहीं है। फाइबर का एक बड़ा सोर्स होने के अलावा, फल में पोटेशियम, फाइबर, विटामिन सी और फोलेट जैसे आवश्यक पोषक तत्व भी होते हैं।
फल शरीर को कई लाभकारी पोषक तत्व और फाइबर प्रदान करते हैं। वे एक स्वस्थ आहार का हिस्सा हैं। एक्सपर्ट का मानना है कि दिन में किसी भी समय फल खाना स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा रहता है। लेकिन वे सोने के 3 घंटे के पहले तक फल या किसी भी तरह का खाना-खाने की सलाह नहीं देते। ऐसा करने से नींद अच्छी आती है और कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता।

सेहतमंद रहने के लिए खाएं ये फल

तरबूज

तरबूज में विटामिन A और C अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसमें लाइकोपेन, कैरोटीनॉयड और क्यूक्रिबिटासिन ई जैसे एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो कैंसर जैसे गंभीर बीमारियों से बचाते हैं। लाइकोपेन दिल को सेहतमंद रखता है और बढ़े हुए ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। तरबूज खाने से शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होती है। पपीता
पपीता vitamin C, vitamin A, पोटेशियम और फोलेट से भरपूर बहुत ही हेल्दी फ्रूट होता है। इसमें लाइकोपेन जैसे एंटी कैंसर एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं। कई शोध में सामने आया है कि अन्य फलों और सब्जियों की तुलना में पपीता का लाइकोपेन शरीर को ज्यादा मिलता है। पपीते का सेवन पाचन के लिए फायदेमंद रहता है साथ ही वजन घटाने में भी आपकी मदद करता है।

केला

केले विटामिन, मिनरल्स और पोटेशियम से भरपूर होते हैं। हल्के कच्चे केले में पाया जाने वाला कार्ब ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है और इसे खाने से जल्दी भूख नहीं लगती है। केला पाचनतंत्र को मजबूती प्रदान करता है। शोध में पाया गया है कि एक्सरसाइज से पहले केला खाना शरीर को एनर्जी देता है।
आम

आम विटामिन C और घुलनशील फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है। जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा, आम में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बीमारियों के खतरे को कम करते हैं। अनानास
इस फल को पोषण का सुपरस्टार कहा जाता है। एक कप अनानास डेली इनटेक में 131% Vitamin C और 76% मैगनीज देता है। अनानास में ब्रोमेलैन पाया जाता है जो एंटी इंफ्लेमेटरी एंजाइमों का मिश्रण होता है और प्रोटीन को पचाने की क्षमता के लिए जाना जाता है। एक शोध में सामने आया है कि अनानास में पाया जाने वाला ब्रोमेलैन कैंसर और ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है।

सेब

सेब में उच्च मात्रा में फाइबर, विटामिन C, पोटेशियम, विटामिन K और विटामिन B होते हैं। कई शोध में पता चला है कि सेब में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट दिल को सेहतमंद रखता है और टाइप 2 डायबिटीज, कैंसर और अल्जाइमर के खतरे को कम करता है। इसके अलावा सेब का सेवन हड्डियों के लिए भी फायदेमंद है। यह हड्डियों के घनत्व को भी बढ़ाता है। सेब में पाया जाने वाला पेक्टिन आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता है और पाचन और मेटॉबॉलिज्म को मजबूत और बेहतर करता है।

अनार

ग्रीन टी और रेड वाइन की तुलना में अनार में तीन गुना ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। स्टडीज में पाया गया कि अनार में पाया जाने वाला एंटी इंफ्लेमेटरी कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है। चकोतरा

चकोतरा को खट्टे फलों में सबसे ज्यादा सेहतमंद माना जाता है। ये विटामिन और मिनरल्स का सबसे अच्छा स्त्रोत है। यह वजन को तो घटाता ही है साथ ही इंसुलिन का स्तर भी कम करता है। 91 लोगों पर हुई एक स्टडी में चकोतरा ना खाने वालों की तुलना में लंच से पहले आधा ताजा चकोतरा खाने वालों के वजन में 1।3 तक की कमी पाई गई। इसके अलावा चकोतरा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद करता है।

एवोकाडो

एवोकाडो में कार्ब्स बहुत कम और हेल्दी फैट पाया जाता है। एवोकाडो में पाया जाने वाला मोनोसैचुरेटेड फैट इंफ्लेमेशन को कम करता है और दिल को सेहतमंद रखता है। एवोकाडो पोटेशियम, फाइबर और मैग्नीशियम से भरा होता है। एक पूरा एवोकाडो पोटेशियम की 28% जरूरत को पूरा करता है। पोटेशियम की मदद से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम किया जा सकता है और हार्ट स्ट्रोक के खतरे से भी बचा जा सकता है।

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन C, विटामिन K और मैंगनीज पाया जाता है। अन्य फलों की तुलना में ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट बहुत ज्यादा होता है जो हृदय रोग, डायबिटीज और अल्जाइमर के खतरों को कम करता है। एक स्टडी में पाया गया है कि ब्लूबेरी के नियमित सेवन से शरीर में नेचुरल किलर सेल्स बढ़ते हैं जो बॉडी को वायरल इंफेक्शन से बचाते हैं। ब्लूबेरी खाने से यादाश्त भी तेज होती है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Eating fruits is important to keep the body and health healthy, know why
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: eating fruits is important to keep the body and health healthy, know why
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved