• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कोविड हृदय को लंबे समय तक नुकसान पहुंचा सकता है : डॉक्टर्स

COVID-19 could cause long-lasting damage to heart: Doctors - Health Tips in Hindi

नई दिल्ली। कोविड से बड़ी संख्या में रिकवर हुए मरीजों को हृदय की समस्याओं का सामना करना पड़ा है और यहां तक कि मौजूदा हृदय समस्याओं वाले रोगियों ने भी इसके प्रभाव को महसूस किया है। डॉक्टरों का कहना है कि यह वायरस दिल की चोट, दिल की विफलता, स्ट्रोक और आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकता है।

प्रमोद नरखेड़े, कार्डियोलॉजिस्ट, अपोलो क्लिनिक, पुणे ने कहा, "कोविड से बीमार लोग जिन्हें हृदय की समस्याओं, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और अन्य बीमारियां हैं वे लोग उच्च जोखिम वाली श्रेणी में आते हैं । वायरस न केवल फेफड़ों और मस्तिष्क को प्रभावित करता है, बल्कि आपके दिल को भी प्रभावित करता है। सांस लेने में तकलीफ, सीने में जकड़न और दर्द, अचानक धड़कन, दिल का दौरा, मायोकार्डिटिस, हृदय की सूजन, कम पंप करने की क्षमता, हृदय की विफलता, रक्त के थक्के और अतालता (असामान्य दिल की धड़कन) जैसे हृदय संबंधी दिक्कतें कोविड से रिकवरी के बाद मरीज में पाई गई हैं। हृदय की क्षति के पीछे किसी के शरीर में सूजन के उच्च स्तर को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। जैसा कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस से निपटती है, भड़काऊ प्रक्रिया हृदय सहित कुछ स्वस्थ ऊतकों को नुकसान पहुंचाती है । "

नाखेर्डे ने कहा, "कोविड संक्रमण नसों और धमनियों की आंतरिक सतहों को प्रभावित करता है जो रक्त वाहिका में सूजन, छोटे वेसेल्स को नुकसान पहुंचाता है, हृदय और शरीर के अन्य भागों में रक्त के प्रवाह से समझौता करता है। यदि आपको चक्कर आना, अचानक धड़कन बढ़ जाना, उच्च रक्तचाप, उल्टी, पसीना और सांस की तकलीफ तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।"

डॉक्टरों का कहना है कि जिन लोगों ने सीने में दर्द के बाद कोविड रिकवरी विकसित की है या जिन्हें पहले से ही मामूली दिल की समस्या है और कोविड 19 से संक्रमित हैं, उन्हें हृदय की कार्यप्रणाली निर्धारित करने के लिए हृदय परीक्षण के लिए जाना चाहिए ।

स्वस्थ जीवनशैली अपनाने और अपने दिल का ख्याल रखे, यह समय की आवश्यकता है। नियमित फॉलो अप के लिए जाना न भूलें। नियमित रूप से व्यायाम करके, अच्छी तरह से संतुलित आहार खाकर और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करके अपने दिल का ख्याल रखने की कोशिश करें। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-COVID-19 could cause long-lasting damage to heart: Doctors
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: covid-19 could cause long-lasting damage to heart, doctors, covid 19, damage heart
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved