• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

शरीर के लिए नुकसान दायक भी है लौकी, सावधानीपूर्वक करना चाहिए सेवन

Bottle gourd is also harmful for the body, should be consumed carefully - Health Tips in Hindi


वैज्ञानिक शोधों में यह प्रमाणित हो चुका है कि फल, सब्जी, मेवे, मसाले, दूध और दही आदि में विटामिन, खनिज और कार्बोहाइड्रेट जैसे आवश्यक तत्वों का भंडार होता है। ये प्राकृतिक भोज्य पदार्थ शरीर को निरोगी बनाए रखने में सहायक होते हैं, साथ ही रोगों को भी ठीक करने में पूरी तरह से सक्षम है। इन प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में औषधीय गुण होते हैं जो कई रोगों से बचाव करने के साथ ही बीमारियों से छुटकारा भी दिलाते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थों में लौकी का नाम भी शामिल है। अक्सर घर पर बड़े बुजुर्ग बच्चों को लौकी खाने की सलाह देते हैं। लौकी को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन लौकी को फायदेमंद मानने वालों को यह पता होना चाहिए कि लौकी खाने के कई नुकसान भी हैं। अगर आप नियमित लौकी का जूस पीते हैं तो ध्यान से इसका सेवन करें।


लौकी का अधिक सेवन दस्त उल्टी की समस्या कर सकता है। जानिए लौकी के सेवन के सेहतमंद फायदे और नुकसान।


लौकी में पाए जाने वाले पोषक तत्व


लौकी में प्रोटीन, विटामिन और लवण पाए जाते हैं। विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक से भरपूर लौकी सेहतमंद है।

लौकी के जूस में शहद मिला कर पीने से आपको 7 तरह की बीमारियों से निजात मिल सकती है। इस जूस को बनाना काफी आसान है, बस ताजी लौकी के कुछ फ्रेश पीस को ब्‍लेंडर में डालिये और उसके साथ 1 चम्‍मच शहद मिलाइये। फिर इसे ब्‍लेंड कीजिये और यह जूस पीने के लिये तैयार हो जाएगा।

पाचन शक्ति बढ़ाए

अगर रह रह कर आपको एसिडिटी और कब्‍ज की समस्‍या रहती है, तो लौकी का जूस पियें। इससे पेट में एसिड का लेवल न्‍यूट्रलाइज हो जाएगा और पेट की सारी समस्‍या दूर हो जाएगी।
वजन घटाए

इस जूस को पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म तेज होता है और फैट जल्‍दी बर्न होता है।
यूटीआई ठीक करे

मूत्र पथ संक्रमण की समस्‍या इस जूस के नियमित सेवन से ठीक होती है। यह यूरीने से एसिड के लेवल को कम करता है

हाई बीपी के लिये रामबाण

इसे पीने से नसें चौड़ी हो जाती हैं जिससे शरीर में रक्‍त का प्रवाह बढ़ जाता है।

प्रेगनेंसी में जरूर पियें

लौकी तथा शहद, दोंनो ही चीजों में विटामिन, कैल्‍शियम और फोलेट पाए जाते हैं, जिससे हर प्रेगनेंट महिला को पीना चाहिये। हांलाकि पीने से पहले एक बार अपने डॉक्‍टर से जरुर परामर्च कर लें।
पेट की समस्या अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो लौकी का सेवन फायदेमंद होता है। लौकी पेट की समस्याओं से राहत दिला सकती है।

सिरदर्द

लौकी के सेवन से सिरदर्द की शिकायत दूर की जा सकती है। इसके लिए कड़वी लौकी के बीच के तेल को मस्तक पर लगाकर मसाज करें, इससे सिर दर्द कम हो सकता है। गंजापन अगर बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या से परेशान हैं तो लौकी फायदेमंद है। लौकी के पत्ते के रस को सिर पर लगाने से गंजेपन से छुटकारा मिल सकता है।

सर्दी और खांसी

मौसम बदलने से सर्दी-खांसी की समस्या बच्चों से लेकर बूढ़े लोगों को हो सकती है। लौकी के चूर्ण को नाक सूंघ लेने पर कफ निकल जाता है।
दांत में कीड़ा या कैविटी
अगर किसी के दांत में कीड़ा या कैविटी लगी होती है तो कड़वी लौकी के जड़ के चूर्ण से मंजन करें। इससे दांत दर्द कम होता है और कैविटी से राहत मिल सकती है। घबराहट दूर करे

इस जूस को पीने से इंसान एक दम रिलैक्‍स हेा जाता है और शांत हो जाता है। इसलिये यह जूस कुछ हद तक घबराहट से आराम दिलाता है।
लीवर की सूजन से राहत दिलाए


यह हेल्‍दी ड्रिंक आयुर्वेद एक्‍सपर्ट दृारा बताई गई है। यह लीवर को साफ करती है और उसमें पन रही बीमारियों को दूर करती है। लौकी खाने के नुकसान

दस्त-उल्टी वैसे तो लौकी का जूस स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। लेकिन जब आप ज्यादा लौकी का जूस पीते हैं तो उल्टी और दस्त की शिकायत हो सकती है। इसके अलावा जूस बनाते समय साफ सफाई का ध्यान रखें, वरना बैक्टीरियल इंफेक्शन होने की संभावना हो सकती है।

हाई ब्लड प्रेशर अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो लौकी का जूस कम मात्रा में पिएं। लौकी के जूस का सेवन ब्लड प्रेशर को असामान्य रूप से घटा सकता है। अचानक ब्लड प्रेशर में गिरावट होने से चक्कर आने, बेहोशी, आंखों में धुंधलापन होने की समस्या हो सकती है। मधुमेह मधुमेह रोगियों को लौकी का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए। लौकी का जूस शुगर के स्तर को अचानक कम कर सकता है। इससे बेहोशी और कुछ मामलों में हाइपोग्लाइसीमिया होने का खतरा भी होता है।

कैंसर लौकी में पाएं जाने वाला विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट अधिक फायदेमंद हैं। अधिक मात्रा में इसका सेवन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को बढ़ा सकता है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Bottle gourd is also harmful for the body, should be consumed carefully
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bottle gourd is also harmful for the body, should be consumed carefully
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved