• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पौष्टिक आहार है उबला हुआ अंडा, नियमित सेवन से शरीर को होते हैं फायदे

Boiled egg is a nutritious food, regular consumption has benefits for the body - Health Tips in Hindi

उबले हुए अंडे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें विटामिन ए शामिल होता है जो हमारी त्वचा और आंखों की रोशनी के लिए अच्छा होता है। यह विटामिन डी का भी अच्‍छा स्रोत है जो हमारी हड्डियों के लिए लाभकारी है। साथ ही यह विटामिन बी और आयरन का एक समृद्ध स्रोत है और इस तरह हीमोग्लोबिन के अच्‍छे लेवल में योगदान करते हैं। इसके अलावा उबले हुए अंडे में choline होता है जो हमारे सेलुलर हेल्‍थ के लिए भी अच्छा होता है। प्रोटीन से भरपूर और कैलोरी में कम होने के कारण अंडा मसल्‍स की ताकत बढ़ाने के लिए और अपने वजन को बढ़ाए बिना अपने पेट को भरने के लिए अपने आहार में शामिल करना अच्छा होता है और पोस्ट वर्कआउट एनर्जी का एक अच्छा स्रोत है। अंडे में सेचुरेटेड फैट आपके पेट को भरा रखने में मदद करता है और सर्दियों के मौसम में उबले हुए अंडे को एक अच्छा स्नैक माना जाता है।अंडे को खाने का सबसे हेल्‍दी तरीका इसे उबालकर खाना है।


उबले हुए अंडे न केवल खाना और बनाना आसान है बल्कि सुपर हेल्‍दी भी हैं। एक हेल्दी आहार हैं अंडा जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए, बी 6, बी 12, फोलेट, एमिनो एसिड, फास्फोरस और सेलेनियम एसेंशियल अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जो हर उम्र के लोगों की सेहत के लिए जरूरी होते हैं। नियमित रूप से किया गया उबले हुए अंडे का सेवन सेहत को बहुत फायदा पहुंचाता है।


आज हम अपने खास खबर डॉट कॉम के पाठकों को उबले हुए अंडे को खाने से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।


कोलेस्ट्रोल
को करे बैलेंस


अंडे में फोस्फोटाइड्स और ओमेगा-3 एसिड पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रोल को बैलेंस करता है। ऐसे में आप कोलस्ट्रोल को नियंत्रित करने के लिए रोज सुबह अंडे खा सकते हैं। लेकिन अगर आप अंडे को तेल में ऑमलेट बनाकर खाएंगे तो यह शरीर में कोलेस्ट्रोल बढ़ा सकता है।


इंफर्टिलिटी
की समस्या होती है दूर


उबले हुए अंडे का सेवन करने से इंफर्टिलिटी की समस्या दूर होती है। उबले अंडे में प्रोटीन होता है जिससे शरीर मजबूत होता है और इंफर्टिलिटी से भी बचाव होता है। फर्टिलिटी को मजबूत करने के लिए आपको हर दिन एक उबला अंडा जरूर खाना चाहिए।


बढ़ता
है स्टेमिना

उबले अंडे का सेवन करने से स्टेमिना बढ़ता है जिसका अच्छा असर रिप्रोडक्टिव हेल्थ पर पड़ता है क्योंकि अंडे में विटामिन बी5 और बी6 पाया जाता है। अंडों में प्रोटीन पाया जाता है जिससे पुरुषों में स्टेमिना बढ़ता है और इसमें मौजूद पोषक तत्व शारीरिक कमजोरी को दूर करते हैं। पुरुष स्टेमिना बढ़ाने के लिए कई दवाओं का सेवन करते हैं पर इसे खाने से शरीर में किसी तरह के साइडइफेक्ट्स नहीं होते।


आयरन
की कमी करता है दूर

आयरन से भरपूर अंडा बॉडी में आयरन की कमी को दूर करता है। बॉडी में आयरन की कमी से थकान रहती है चक्कर आते हैं ऐसे में आपके लिए अंडा बेहद उपयोगी है। बॉडी में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए अंडे के पीले वाले हिस्से का सेवन करें।


आंखों
के लिए अच्छा


हेल्‍दी आंखों के लिए, आपको अपनी डाइट में उबला हुआ अंडा जैसे फूड को शामिल करना होगा क्योंकि उनमें विटामिन डी की अच्छी मात्रा मौजूद होती है। प्रतिदिन एक उबला हुआ अंडा खाने से मैक्यूलर डिजनरेशन को रोकने में मदद मिलती है। साथ ही, उबला अंडा मोतियाबिंद के खतरे को कम करने में मदद करता है।


मांसपेशियों
के निर्माण में मददगार


अंडे की सफेदी को प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत माना जाता है। रोजाना 1 उबला अंडा खाने से आपको मसल्‍स की ग्रोथ में मदद मिलती है। अगर आप उन प्रोटीन पाउडर पर भरोसा नहीं करना चाहती हैं तो यह एक शानदार तरीका है।


शारीरिक
कमजोरी होगी दूर

पुरुषों में शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए उबले हुए अंडे का सेवन फायदेमंद माना जाता है। उबले अंडे का सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलती है। शरीर में एनर्जी घटने का कारण आयरन की कमी हो सकती है, अंडे के पीले भाग में आयरन की अच्छी मात्रा होती है जिससे खाने से शरीर में आयरन की कमी भी दूर होती है।


ब्
लड प्रेशर रहता है कंट्रोल

आपको अपने शरीर के लिए अच्छी मात्रा में प्रोटीन और अमीनो एसिड की आवश्यकता होती है। ये हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे हैं। उबले अंडे खाने से शरीर के ब्‍लड प्रेशर लेवल को कम करने में मदद मिलती है।


ब्रेन
के लिए फायदेमंद

अंडे में कोलाइन नामक एंजाइम होता है जो मेमोरी बनाए रखने का काम करता है। शरीर में कोलाइन की कमी से यादाश्त की कमी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में अगर आप एक उबले हुए अंडे को अपने नाश्ते में शामिल करेंगे तो आपके शरीर में कोलाइन की कमी नहीं होगी और बेहतर मसहूस करेंगे।


प्रेग्
नेंट महिलाओं के लिए अच्छा

अगर आप प्रेग्‍नेंट हैं तो आपको अपनी डाइट में उबले हुए अंडे को शामिल करना चाहिए। उबले हुए अंडे में विटामिन डी होता है जो प्रेग्‍नेंसी के दौरान बच्चे के दांत, हड्डियों और संपूर्ण हेल्‍थ में मदद करता है।

वजन घटाने में मददगार

वजन घटाने के लिए उबले अंडे का सेवन फायदेमंद माना जाता है। अंडे का पीला भाग निकालकर खाना फायदेमंद माना जाता है। आप इसे अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो शरीर को इम्यूनिटी भी मिलेगी। उबले अंडे में विटामिन डी और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व होते हैं जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं। उबले अंडे का सेवन करने से जोड़ों में दर्द की समस्या दूर होती है।

हेल्‍दी स्‍नैक्‍

क्या आप भोजन के बीच चिप्स या बिस्कुट खाती हैं? तो हम आपको बता दें कि यह न केवल आपका वजन बढ़ाते हैं, बल्कि आपके लिए अनहेल्‍दी भी होते हैं। एक उबला हुआ अंडा खाना आपके लिए नाश्‍ते का हेल्‍दी विकल्प हो सकता है। वह पौष्टिक होता है और आपके शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता है। उबले हुए अंडे पोषण से भरे होते हैं और एक हेल्‍दी शरीर के लिए आप सबसे अच्छी चीजों में से एक का सेवन कर सकती हैं।


दिल
के लिए अच्छा

क्या आप जानती हैं कि उबले हुए अंडे आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। विशेष रूप से अंडे की सफेदी, जो विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होते हैं यह ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देते हैं और ब्‍लॉड क्‍लॉट को रोकते हैं।


लिबिडो
बढ़ाने में फायदेमंद


लिबिडो एक तरह का हार्मोन है जिसकी मदद से इंसान में कामेच्छा की इच्छा पूरी की जाती है। इस हार्मोन की कमी को दूर करने के लिए आपको उबले अंडे का सेवन करना चाहिए। कई लोग लिबिडो की मात्रा को बढ़ाने के लिए दवाओं का सेवन करते हैं पर आपको रोजाना एक से दो उबले हुए अंडों का सेवन करना चाहिए।


मेटाबॉलिज्
में सुधार


उबला अंडा जैसे प्रोटीन युक्त आहार लेने से शरीर के मेटाबॉलिज्‍म दर को बढ़ाने में मदद मिलती है। एक अच्छा मेटाबॉलिज्‍म तेजी से वजन कम करने में योगदान देता है।


आलेख
में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Boiled egg is a nutritious food, regular consumption has benefits for the body
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: boiled egg is a nutritious food, regular consumption has benefits for the body
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved