• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

इन उपायों से मिलेंगे आकर्षक स्तन, व्यक्तित्व में आएगा निखार

These measures will give attractive breasts, personality will improve - Fitness Tips in Hindi

फिल्म, टीवी शोज और ओटीटी पर दिखाई देने वाली वेब सीरीजों में जिस तरीके से महिलाओं को ग्लैमरस दिखाया जाता है उनको देखते हुए हर आम महिला अपने आपको सुन्दर दिखने और दिखाने के लिए अपने शरीर के साथ कई प्रकार के जतन करती हैं। कोई भी महिला तभी सुन्दर दिखायी दे सकती है जब उसका व्यक्तित्व आकर्षक हो। महिलाओं के आकर्षक व्यक्तित्व में उनके स्तन अर्थात् ब्रेस्ट महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जो उनको न सिर्फ खूबसूरत बनाते हैं अपितु उनको आकर्षक बनाने का काम भी करते हैं। अक्सर देखा गया है कि कई महिलाएं ब्रेस्ट का आकार छोटा होने की वजह से शर्मिंदगी महसूस करती हैं और इसी के चलते उनमें आत्मविश्वास की कमी आ जाती है। ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के लिए कई महिलाऐं दवाइयों का सेवन करती हैं, जिनसे उनको फायदा होने के स्थान पर नुकसान की सम्भावना ज्यादा रहती है।
आज हम अपनी महिला पाठकों के लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से उन्हें बड़े और आकर्षक स्तन मिलेंगे और उनके व्यक्तित्व में निखार आएगा। आइए जानते हैं और डालते हैं एक नजर इन उपायों पर. . . . .

जैतून के तेल का इस्तेमाल
प्रतिदिन 20 से 30 मिनट की ब्रेस्ट मसाज करनी चाहिए। ब्रेस्ट को बिना हानिकारक परिणाम के बड़ा करने के लिये यह सबसे असरदार उपाय है। मसाज करने से ब्रेस्ट में रक्त का प्रवाह तेज होता है जिससे हार्मोन्स और मांसपेशियों का विकास होता है। मसाज के लिए आप अलसी, सरसों या जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। वैसे आप चाहे तो इसके लिए क्रीम का प्रयोग भी कर सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें आयल की मसाज हलके हाथों से ही करें।
डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल
दूध और उससे बने खाद्य पदार्थों में फैट अधिक मात्रा में पाया जाता है और इनके सेवन से ब्रेस्ट में फैट बढ़ता है। इसके अतिरिक्त अपने खाद्य पदार्थों में ऐसी चीजों को शामिल करें जिनमें वसा की मात्रा अधिक हो। इससे आपके शरीर का वजन भी बढ़ सकता है तो साथ में एक्सरसाइज करा न भूलें।
अलसी के बीज का इस्तेमाल
ब्रेस्ट के आकार को बढ़ाने में अलसी के बीज भी बहुत मददगार होते हैं। अलसी के बीजों को चबाकर खाने से छोटी ब्रेस्ट को बड़ा किया जा सकता है। आप चाहे तो इसे अपने सलाद में सम्मिलित कर सकती हैं। लेकिन हां, एक बात का ध्यान रखें प्रेग्नेंसी के समय इनका सेवन नहीं करें।
दूध के साथ पपीते का सेवन
दूध के साथ पपीते का सेवन करने से स्तनों के आकार में वृद्धि होती है। लेकिन इस उपाय को करने से पूर्व इस बात को ध्यान में रखें की इसके बाद आपको दस्त लगने की समस्या हो सकती है। एक और बात प्रेग्नेंट महिला को इस उपाय का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
सोया प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल
सोया प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके भी आप अपनी इस मुसीबत से छुटकारा पा सकती है, क्योंकि सोया मिल्क और सोया बीन्स शरीर में एस्ट्रोजन के निर्माण को बढ़ाती हैं जो ब्रेस्ट को बढ़ाने का काम करते हैं। सोयाबीन और सोया मिल्क को ब्रेस्ट कैंसर से जोडक़र भी देखा जाता है। लेकिन, इसके अधिक सेवन से बचना चाहिए और इस्तेमाल करने से पूर्व एक बार डॉक्टरी सलाह अवश्य लेनी चाहिए।
सौंफ का सेवन
सौंफ का सेवन करने से भी ब्रेस्ट के साइज को बढ़ाया जा सकता है। उपाय के लिए रोजाना सौंफ को चबा चबा कर खाने या इसका पाउडर बनाकर उसका भोजन में इस्तेमाल करें। फर्क आपके सामने होगा।
मेथी के बीज का इस्तेमाल
मेथी के बीज भी ब्रेस्ट बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके लिए मेथी के बीजों का सेवन करें। आप चाहे तो इसके बीजों का पेस्ट बनाकर उनसे ब्रेस्ट पर मसाज कर सकती है। गर्भवती महिलाओं को इस उपाय का भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। मेथी के बीजों के तेल से स्तनों की मालिश करने से भी स्तनों के आकार में वृद्धि होती है।
ब्रा और मेकअप का इस्तेमाल
आजकल बाजार में ब्रेस्ट को बड़ा दिखाने वाली ब्रा भी मिलने लगी है। जिनकी मदद से आप अपने छोटे स्तनों को बड़ी आसानी से बड़ा दिखा सकती हैं। इन ब्रा को पुश-अप और पैडेड ब्रा कहते हैं। रंग बिरंगे और डिजाइनर प्रिंट वाले टॉप आपके छोटे स्तनों को छिपाने में मदद कर सकते हैं। छाती को उभरा हुआ दिखाने के लिए आप मेकअप की मदद भी ले सकती हैं। इसके लिए ब्यूटी एक्सपट्र्स से मिलकर सलाह लें।

आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। यह आम तौर पर प्रचलित मान्यताओं पर आधारित हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-These measures will give attractive breasts, personality will improve
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: these measures will give attractive breasts, personality will improve
Khaskhabar.com Facebook Page:

लाइफस्टाइल

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved